Advertisement
photoDetails1hindi

World's Shortest Flight: ये है विश्व का सबसे छोटा हवाई सफर, आपके उठने-बैठने जितने समय में प्लेन पहुंचा देगा इधर से उधर

World's Shortest Flight: आपने दुनिया भर की कई तरह की हवाई यात्राओं के किस्से सुने होंगे. आज भी हम आपको एक ऐसी ही हवाई यात्रा के बारे में बताने जा रहे हैं. आप इसे दुनिया की सबसे छोटी हवाई यात्रा भी कह सकते हैं. यह केवल 80 सेकेंड यानी तरकीबन डेढ़ मिनट का हवाई सफर है. वहीं, अगर साफ मौसम हो तो एक जगह से दूसरी जगह सिर्फ 47 सेकेंड में पहुंचा जा सकता है. इस छोटी सी हवाई यात्रा के बारे में जानकार आप भी रह जाएंगे. आज हम आपको बता रहे हैं, दुनिया की सबसे छोटी हवाई यात्रा के बारे में. ये हवाई यात्रा वेस्ट्रे और पापा वेस्ट्रे के बीच की है. यहां हवाई जहाज उड़ने से लेकर लैंड होने में सिर्फ 80 सेकंड का वक्त लगता है. 

1/7

यह केवल 80 सेकेंड यानी तरकीबन डेढ़ मिनट का हवाई सफर है. वहीं, अगर साफ मौसम हो तो एक जगह से दूसरी जगह सिर्फ 47 सेकेंड में पहुंचा जा सकता है. इस छोटी सी हवाई यात्रा के बारे में जानकार आप भी रह जाएंगे. 

2/7

वेस्ट्रो और पापा वेस्ट्रे के बीच 2.7 किलोमीटर की दूरी है. इन दोनों के बीच ब्रिज बनाना काफी महंगा है. वेस्ट्रे में 600 और पापा वेस्ट्रे में करीब 90 लोग रहते हैं. 

3/7

ये सब जानकर आपके मन में इस हवाई यात्रा के किराये को लेकर भी सवाल उठ रहे होंगे, तो आपको बता दें कि यहां की सरकार किराये में छूट देती है. इस सब्सिडी भी कह कह सकते हैं. यहां एक टापू से दूसरे टापू पर जाने के लिए 17 से 18 पाउंड का भुगतान करना होता है. ये टापू के एयरपोर्ट टर्मिनल की फोटो है.

4/7

यहां प्लेन सर्विस का फायदा बिल्कुल उसी तरह लिया जाता है जैसे हमारे देश में बस स्टैंड पर बसों को ऑपरेट किया जाता है. 

5/7

ये प्लेन 8 सीटर होते हैं यानी कि जितनी सवारी हमारे यहां ऑटो में बिठायी जाती हैं, उतनी ही सवारी यहां की एयर कंपनी अपने प्लेन में बिठाती हैं. आपको बता दें कि इस एयर सर्विस का फायदा टूरिस्ट और स्थानीय लोग ही उठाते हैं.

6/7

सबसे दिलचस्प बात ये है कि वेस्ट्रे और पापा वेस्ट्रे दोनों टापू हैं. इन दोनों के बीच कोई पुल नहीं है. ऐसे में न तो यहां कोई बस या ट्रेन चलती है और नहीं टैक्सी सर्विस है. इसलिए लोग हवाई जहाज में बैठकर एक टापू से दूसरी टापू पहुंचते हैं.

7/7

ये जगह स्कॉटलैंड में मौजूद है. इसे ऑर्कने आइलैंड के नाम से भी जाना जाता है. लोगान एयर कंपनी यहां फ्लाइट्स ऑपरेट करती है. करीब 50 साल से वह यहां अपनी सर्विस दे रही है. 

ट्रेन्डिंग फोटोज़