Advertisement
photoDetails1hindi

Quiz: कौन सा है दुनिया का एकमात्र ऐसा आइलैंड, जिस पर बारी-बारी से करते हैं ये दो देश कब्जा?

Quiz: आज हम आपके लिए एक ऐसा सवाल लेकर आए हैं, जिसके बारे में आपने कभी सुना तो क्या सोचा भी नहीं होगा. आज का सवाल बस इतना सा है कि विश्व में वो कौन सा आइलैंड हैं, जो हर 6 महीने में अपना देश ही बदल लेता है. इस सवाल के जरिए आज हम देखेंगे कि आपको देश और दुनिया की कितनी नॉलेज है.

1/5

सवाल - आज का सवाल कुछ ऐसा है कि आपको केवल इतना बताना है कि आखिर पूरे विश्व में वो एकमात्र ऐसा कौन सा देश है, जिस पर दो देशों द्वारा हर 6 महीने पर कब्जा कर लिया जाता है? आपको इसका जवाब देने के लिए 30 सेकेंड का समय दिया जाता है.

2/5

जवाब - दरअसल, दुनिया का एकमात्र ऐसा आइलैंड है, जिस पर दो देशों के द्वारा बारी-बारी से कब्जा किया जाता है, उस आइलैंड का नाम "फीजैंट आईलैंड" है. यह आईलैंड फ्रांस (France) और स्पेन (Spain) के बीच स्थित है.

3/5

हालांकि, बता दें कि इस आइलैंड को लेकर फ्रांस और स्पेन के बीच कोई झगड़ा नहीं है, बल्कि ये दोनों देश एक-दूसरे की मर्जी से इस आइलैंड पर कब्जा करते हैं. इसको लेकर इनके बीच समझौता भी हुआ है.

4/5

बात करें अधिकार जमाने की, तो फीजैंट आईलैंड पर दोनों देशों द्वारा तय समय के लिए कब्जा किया जाता है. फ्रांस का फीजैंट आईलैंड पर 1 अगस्त से 31 जनवरी तक अधिकार रहता है.

5/5

जबकि, स्पेन का इस आइलैंड पर 1 फरवरी से 31 जुलाई तक कब्जा रहता है.

ट्रेन्डिंग फोटोज़