Advertisement
trendingPhotos1588247
photoDetails1hindi

आखिर पाकिस्तान की ट्रेनें कैसे हैं भारत की ट्रेनों से अलग? तस्वीरों में देखें हाल

Pakistan Train Photos: अक्सर देखा गया है कि भारत और पाकिस्तान के लोग एक दूसरे के देश के बारे में जानने को काफी आतुर रहते हैं. इसलिए आज हम अपने पड़ोसी मुल्क पाकिस्तान की ट्रेनों के बारे में जानेंगे.

1/5

जैसा कि हम सभी जानते हैं कि भारत और पाकिस्तान एक साथ ही आजाद हुए थे, लेकिन आज भारत ने कई मायनों में तरक्की कर ली है. वहीं पाकिस्तान आज भी कई चीजों में भारत से काफी पीछे है. अगर दोनों देशों के रेल नेटवर्क की बात करें, तो भारत ने इस फील्ड में काफी तरक्की कर ली है, जबकि पाकिस्तान अभी भी रेलवे नेटवर्क के मामले में काफी पिछड़ा हुआ है.

2/5

हालांकि, अगर आप दोनों देशों की ट्रेनों को देखेंगे, तो आपको कुछ खास अंतर नजर नहीं आएगा, लेकिन इंफ्रास्ट्रक्चर के मामले में भारत पाकिस्तान से काफी आगे है.

3/5

अगर पाकिस्तान की वर्तमान हालत की बात करें, तो वह अभी आर्थिक तंगी का सामना कर रहा है. इसी कारण पाकिस्तान को अपने देश में ट्रेनों का संचालन करने में भी काफी मुश्किलों का सामना करना पड़ रहा है. यहां तक वो अपने कर्मचारियों को वेतन और रिटायर्ड अधिकारियों को पेंशन भी नहीं दे पा रहा है.  

4/5

बात करें पाकिस्तान में रेल नेटवर्क की, तो पाकिस्तान में भी भारत की तरह ही ब्रिटिश काल के समय रेलवे की सेवा शुरू हो गई थी. यहां 1861 में ट्रेन चलने की शुरुआत हुई थी. आज के समय में पाकिस्तान का रेल नेटवर्क करीब 11881 किलोमीटर में फैला हुआ है.

5/5

मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, पाकिस्तान रेलवे के जरिए हर साल 70 मिलियन के करीब यात्री इसमें सफर करते हैं. वहीं, अगर ट्रेन की हालात की बात करें तो वो आप तस्वीरों में देख सकते हैं.

ट्रेन्डिंग फोटोज़