Maths GK Quiz: जानें- क्या होता है कांप्लेक्स नंबर, गणित के जानकार भी हो गए थे हैरान
Advertisement
trendingNow11854340

Maths GK Quiz: जानें- क्या होता है कांप्लेक्स नंबर, गणित के जानकार भी हो गए थे हैरान

Maths GK News:  मैथ को लेकर आमतौर पर यही धारणा होती है कि यह विषय बेहद कठिन है. क्या यह धारणा सही है. इसका जवाब ना में है. दरअसल जब हम किसी विषय को समझ कर नहीं पढ़ते तो वो अपने आप में कठिन लगने लगती है.

Maths GK Quiz: जानें- क्या होता है कांप्लेक्स नंबर, गणित के जानकार भी हो गए थे हैरान

Maths GK Quiz: आखिर मैथ क्यों कठिन लगता है. क्या हम सही से ध्यान नहीं देते या मैथ को सही तरीके से पढ़ाया नहीं जाता या पढ़ते नहीं है. यहां पर हम कुछ सवालों और उनके जवाब से वाकिफ कराएंगे जिसका सामना हम सब किसी ना किसी रूप में करते हैं.

सवाल- डीएनए में, चार न्यूक्लियोटाइड आधार एडेनिन, साइटोसिन, गुआनिन और थाइमिन हैं; आरएनए में थाइमिन का स्थान कौन सा क्षार लेता है?

जवाब- यूरैसिल

सवाल- वास्तविक और काल्पनिक संख्या के युग्म के रूप में व्यक्त संख्या का प्रकार क्या है? एक उदाहरण 3 + 6i होगा जहां i = -1 का वर्गमूल है।

जवाब- सम्मिश्र संख्या

सवाल- माध्य-विचरण विश्लेषण के रूप में भी जाना जाता है, एमपीटी निवेश की एक श्रृंखला को इकट्ठा करने के लिए एक गणितीय ढांचा है.  एमपीटी के संक्षिप्त नाम में "पी" का क्या अर्थ है?

जवाब- पोर्टफोलियो

सवाल- पूर्ण संख्या एक धनात्मक पूर्णांक है जो संख्या के अलावा, उसके धनात्मक विभाजकों के योग के बराबर होता है। सबसे छोटी पूर्ण संख्या कौन सी है?

जवाब- छह

सवाल- ज्यामिति में, "लेम्निस्केट" के रूप में जाना जाने वाला वक्र किस एकल-अंकीय संख्या के आकार का सबसे निकट से अनुमान लगाता है?

जवाब- 8

सवाल- किस अभिनेत्री ने "होमलैंड" में सीआईए ऑपरेटिव कैरी मैथिसन की भूमिका निभाई? 

जवाब- क्लेयर डेन्स

सवाल- किसी कारण से, 2016 तक टिम बर्नर्स-ली ने एसोसिएशन फॉर कंप्यूटिंग मशीनरी का शीर्ष "नोबेल-स्तरीय" पुरस्कार नहीं जीता था, जिसका नाम किस ब्रिटिश गणितज्ञ और कंप्यूटर वैज्ञानिक के नाम पर रखा गया था?

जवाब- एलन ट्यूरिंग

सवाल- पहली बार 1822 में अंग्रेजी गणितज्ञ चार्ल्स बैबेज द्वारा निर्मित, किस इलेक्ट्रॉनिक वस्तु को 1982 में टाइम मैगजीन का "मैन ऑफ द ईयर" नामित किया गया था?

जवाब- कंप्यूटर

सवाल-एक नियमित षट्भुज की भुजा की लंबाई 6 फीट होती है। षट्भुज का क्षेत्रफल कितना है? 

जवाब- 92

 सवाल-आज तक चले विवाद में, आइजैक न्यूटन और गॉटफ्राइड विल्हेम लीबनिज दोनों ने कौन सा गणितीय अनुशासन विकसित करने का दावा किया है?

जवाब- कैलकुलस

सवाल- सिलिकॉन का उपयोग करके सौर कोशिकाओं के माध्यम से सूर्य के प्रकाश को बिजली में सीधे परिवर्तित करना 1954 में शुरू हुआ। इन कोशिकाओं को वैकल्पिक रूप से किस लंबे "P" नाम से जाना जाता है?

जवाब- फोटोवोल्टिक सेल

सवाल- लाल शैवाल से प्राप्त जेली जैसे पदार्थ का चार अक्षर का नाम क्या है जिसे अक्सर पेट्री डिश में सूक्ष्मजीवों के संवर्धन के लिए ठोस विकास माध्यम के रूप में उपयोग किया जाता है?

जवाब- आगर

सवाल- उत्कृष्ट गैसों में सबसे हल्का, ब्रह्मांड में दूसरा सबसे प्रचुर तत्व कौन सा है? इस तत्व का सबसे आम उपयोग क्रायोजेनिक्स में होता है। 

जवाब- हीलियम

Trending news