Maths GK News: 1, 3, 6...इस सीरीज को कर लेंगे सॉल्व तो कहलाएंगे जीनियस
Advertisement
trendingNow11882509

Maths GK News: 1, 3, 6...इस सीरीज को कर लेंगे सॉल्व तो कहलाएंगे जीनियस

Maths GK Questions: अक्सर लोग कहते हैं कि क्या करें मैथ तो समझ के बाहर है. क्या वास्तव में यह कठिन विषय है या हम समझने की कोशिश नहीं करते. जानकार बताते हैं कि गणित में सवालों की कठिनाई का स्तर अधिक है लेकिन आप लगातार अभ्यास और उचित गाइडेंस में दिक्कतों से निजात पा सकते हैं.

Maths GK News: 1, 3, 6...इस सीरीज को कर लेंगे सॉल्व तो कहलाएंगे जीनियस

Maths GK Quiz:  गणित के सवाल सामान्य तौर पर परेशान करते हैं लेकिन यह ऐसा विषय है जो आसानी से पीछा नहीं छोड़ता. गणित के सवालों को सॉल्व करने के लिए पहले आसान सवाल और उसके बाद टेढ़े सवालों को अटेंप्ट करना चाहिए. अगर आप किसी सवाल के जवाब में उलझते है तो बेहतर यह होगा कि दोबारा गणित के उन सूत्रों को समझ कर याद करने की कोशिश करें.

 

सवाल- बकीबॉल किस तत्व से बना एक स्थिर और गोलाकार अणु है?

जवाब- कार्बन

सवाल-तार्किक तर्क और गणितीय प्रमाण में, एक सीधा त्रिकोण बनाने के लिए रखे गए तीन बिंदुओं से युक्त प्रतीक का उपयोग किस शब्द को दर्शाने के लिए किया जाता है?

जवाब- इसलिए

सवाल-ज्यामिति में, कौन सा सी-शब्द दो वस्तुओं को संदर्भित करता है जो समान आकार और आकार के होते हैं - दूसरे शब्दों में, आप एक को दूसरे पर आरोपित कर सकते हैं और वे बिल्कुल पंक्तिबद्ध होंगे या एक दूसरे की दर्पण छवि होंगे?

जवाब- सर्वांगसमता

सवाल-1 से बड़ी वह सबसे छोटी संख्या कौन सी है जिसका एक पूर्णांक वर्गमूल और एक पूर्णांक घनमूल हो?

जवाब- 64

सवाल-सबसे छोटा ज्ञात उल्लू केवल 5-6 इंच लंबा है और इसका वजन दो औंस से भी कम है। इसका नाम मिडिल अर्थ या विल फेरेल की याद दिलाता है। यह उल्लू क्या है?

जवाब- योगिनी उल्लू

सवाल-मानव डीएनए के भीतर जीन अनुक्रमण के लिए गणितीय तकनीकों को प्रतिबिंबित करके संगीत को वर्गीकृत करने के लिए किस नवोन्मेषी रेडियो कंपनी ने म्यूजिक जीनोम प्रोजेक्ट विकसित किया?

जवाब- पेंडोरा

सवाल-ओहियो वेस्लीयन विश्वविद्यालय में गणित और खगोल विज्ञान के प्रोफेसर के नाम पर नामित, डेलावेयर, ओहियो में कौन सी संरचना 1931 में पूरी हुई थी और इसमें दुनिया का तीसरा सबसे बड़ा दर्पण शामिल था?

जवाब- पर्किन्स वेधशाला

सवाल-हालांकि कानूनी तौर पर पूर्व प्रधान मंत्री गिलार्ड से विवाह नहीं हुआ है, फिर भी किस पुरुष को अक्सर ऑस्ट्रेलियाई प्रधान मंत्री का पहला पुरुष जीवनसाथी माना जाता है?

जवाब- टिमोथी टिम मैथिसन

सवाल- त्रिकोणीय संख्याओं के इस क्रम में अगली संख्या क्या है: 1, 3, 6, 10, 15, 21, 28, 36, ______?

जवाब- 45

सवाल-इंजीनियर गिल्बर्ट लेविन ने जोर देकर कहा कि वाइकिंग लैंडर ने 1976 में किस ग्रह पर जीवन की खोज की थी?

जवाब- मंगल

सवाल-16वीं सदी के किस इतालवी चिकित्सक और "जी" उपनाम वाले वनस्पतिशास्त्री ने दुनिया में पहला रिकॉर्डेड हर्बेरियम, साथ ही यूरोप में पहला वनस्पति उद्यान बनाया?

जवाब- लुका घिनी

सवाल-19वीं और 20वीं सदी का कौन सा इतालवी गणितज्ञ गणितीय तर्क और सेट सिद्धांत का संस्थापक था? "पी" नाम वाले इस व्यक्ति ने ट्यूरिन विश्वविद्यालय में पढ़ाते समय गणितीय प्रेरण के लिए एक व्यवस्थित दृष्टिकोण विकसित किया।

जवाब- ग्यूसेप पीनो

सवाल- मैथमैन, पैक-मैन के आर्केड गेम की एक पैरोडी, चिल्ड्रन्स टेलीविज़न वर्कशॉप द्वारा निर्मित किस शैक्षणिक टीवी शो का आवर्ती खंड था?

जवाब- स्क्वायर वन

सवाल- द मार्टियन में फंसे हुए मार्क वॉटनी किस आधार 16 अंक प्रणाली का उपयोग करके नासा के साथ संचार करते हैं?

जवाब- हेक्साडेसिमल

सवाल-एक मानक घटाव गणित समस्या में, अंतर वह समाधान है जो आपको एम शब्द से घटाने के बाद प्राप्त होगा?

जवाब- मीनुएंड

सवाल-माप की कौन सी अनूठी इकाई एक सेकंड के 1/100वें के बराबर है और यह रसायनज्ञ फ्रेडरिक सी. मेनन द्वारा 1958 में आविष्कार किए गए एक प्रसिद्ध स्नैक ब्रांड का आंशिक नाम भी है, जिसे बनाने में जितना मजा आता है, खाने में उतना ही मजा आता है?

जवाब- जिफी

सवाल-पारंपरिक रूप से सबसे कीमती माने जाने वाले रत्न नीलम, माणिक, पन्ना, नीलम और हीरे को क्या सामूहिक नाम दिया गया है? गणित में, इस नाम का उपयोग उन संख्याओं के लिए किया जाता है जो क्रमिक संख्याओं के विपरीत, एक मात्रा को दर्शाती हैं।

जवाब- कार्डिनल

Trending news