GK: क्या आपको पता है पृथ्वी पर सबसे ज्यादा धूप कहां पड़ती है? यहां इतना है रेडिएशन कि झुलस जाए त्वचा
Advertisement

GK: क्या आपको पता है पृथ्वी पर सबसे ज्यादा धूप कहां पड़ती है? यहां इतना है रेडिएशन कि झुलस जाए त्वचा

Sunniest Place: पूरी पृथ्वी पर एक समान धूप नहीं पड़ती है. कुछ जगह तो इतनी गर्म होती हैं कि वहां के रेडिएशन से आपकी स्किन बुरी तरह से झुलस सकती है. आइए जानते हैं कहां सबसे ज्यादा धूप पड़ती है और क्यों? 

GK: क्या आपको पता है पृथ्वी पर सबसे ज्यादा धूप कहां पड़ती है? यहां इतना है रेडिएशन कि झुलस जाए त्वचा

Sunniest Place On Earth: हम आम बोलचाल की भाषा में यही समझते और समझाते हैं कि सूरज पूर्व दिशा से निकलकर पश्चिम में डूब जाता है. हालांकि, सच तो यही है कि सूर्य अपनी ही जगह पर स्थिर रहता है और पृथ्वी अपनी धूरी पर घूमते हुए उसके चक्कर लगाती है. तभी तो सूरज की रोशनी और गर्म किरणें पूरी पृथ्वी पर फैलती है, लेकिन धूप हर जगह एक सी नहीं होती.

पूरी धरती पर कहीं कम तो कहीं बहुत ज्यादा धूप पड़ती है. क्या आप जानते हैं कि धरती पर ऐसी कौन सी जगह है, जहां सबसे ज्यादा धूप पड़ती है? आज इस आर्टिकल के जरिए जानेंगे कि ऐसी कौन सी जगह है जहां सबसे ज्यादा धूप पड़ती है और इसका वजह क्या है...

यहां पड़ती है सबसे ज्यादा धूप
पूरी दुनिया में अटाकामा रेगिस्तान के 'अल्टिप्लानो' में सबसे ज्यादा धूप पड़ती है, जो दक्षिण अमरीकी देश चिली में एंडीज पर्वतों के पास बंजर पहाड़ी मैदान है. इस पर की गई रिसर्च में निकलकर सामने आया कि यहां पर शुक्र ग्रह के समान धूप पड़ती है. एक स्टडी के अनुसार अल्टिप्लानो ठंडा और शुष्क स्थान है, लेकिन करीब 4,000 मीटर की ऊंचाई वाले इस स्थान पर ज्यादा ऊंचाई वाली जगहों के मुकाबले कुछ ज्यादा धूप ही पड़ती है.

ज्यादा धूप पड़ने का कारण
अटाकामा रेगिस्तान पृथ्वी का सबसे पुराना रेगिस्तान माना जाता है. चिली में इतनी अधिक धूप पड़ने के पीछे दक्षिणी गोलार्ध में इसकी भौगोलिक स्थिति है. अल्टिप्लानो से रात के समय सबसे साफ आसमान नजर आता है. धरती पर सूरज से उत्सर्जित प्रकाश ऊर्जा की उत्पत्ति के लिए यह जगह बहुत मशहूर है.

साइंटिस्ट इन पहाड़ी मैदानों का रेडिएशन सबसे हाई बताते हैं, जो 2,177 वॉट प्रति वर्ग मीटर मापा गया है, जिसे वर्ल्ड रिकॉर्ड मे शामिल किया गया. वहीं, औसत सौर विकिरण लगभग 308 वॉट प्रति वर्ग मीटर मापी गयी, यह भी वर्ल्ड रिकॉर्ड है. 

शुक्र ग्रह की अपेक्षा सूर्य से बहुत दूर है धरती
एक साइंटिस्ट का कहना है कि जितना रेडिएशन अल्टिप्लानो पर है, उतना ही रेडिएशन शुक्र ग्रह पर गर्मियों में होता है. यह बहुत हैरानी की बात है, क्योंकि पृथ्वी की अपेक्षा शुक्र ग्रह सूर्य से 28 प्रतिशत नजदीक है. साइंटिस्ट  के अनुसार सोलर रेडिएशन को वायुमंडल से धरती पर आते समय बादल अवशोषित कर लेते हैं. हालांकि, एक ऐसी जगह जो जल वाष्प परत के ऊपर है और कम बादल हैं, वहां ज्यादा धूप आती है. 

इस रेगिस्तान पर मौजूद हैं सूक्ष्मजीव
अटाकामा रेगिस्तान में बारिश न के बराबर होती है और जीवन लगभग असंभव है. यहां शोधकर्ताओं ने सूक्ष्मजीवों को खोजा था, जिसे मंगल पर जीवन खोजने की दिशा में बहुत अहम माा गया. एंडीज और चिली कोस्ट रेंज के बीच स्थित अटाकामा रेगिस्तान की भौगोलिक स्थिति ही नमी को यहां नहीं पहुंचने देती है. शोधकर्ताओं के मुताबिक बिना पानी, अत्यधिक सौर विकिरण और पोषक तत्वों की कमी में भी इन जीवों होना इस खोज में अहम साबित होगा कि मंगल ग्रह पर जीवन कैसे बसाया जा सकता है. 

Trending news