JNU Admission 2022: अंडरग्रेजुएट कोर्सेस में एडमिशन के लिए रजिस्ट्रेशन प्रोसेस शुरू, जानें कैसे भरें फॉर्म
Advertisement

JNU Admission 2022: अंडरग्रेजुएट कोर्सेस में एडमिशन के लिए रजिस्ट्रेशन प्रोसेस शुरू, जानें कैसे भरें फॉर्म

JNU Admission 2022: रजिस्ट्रेशन के लिए, छात्रों को ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन फॉर्म में अपनी पर्सनल डिटेल और क्वालिफीकेशन डिटेल भरनी होगी. इसके बाद छात्रों को अपने स्कैन किए गए फोटो और हस्ताक्षर अपलोड करने होंगे और अंत में आवेदन शुल्क का भुगतान करना होगा.

JNU Admission 2022: अंडरग्रेजुएट कोर्सेस में एडमिशन के लिए रजिस्ट्रेशन प्रोसेस शुरू, जानें कैसे भरें फॉर्म

JNU Admission 2022: जवाहरलाल नेहरू विश्वविद्यालय (JNU) ने आज बुधवार, 28 सितंबर को कॉमन यूनिवर्सिटी एंट्रेंस टेस्ट (CUET) के माध्यम से अपने अंडरग्रेजुएट कार्यक्रमों में एडमिशन के लिए रजिस्ट्रेशन प्रोसेस शुरू कर दिया है. छात्र JNUEE की आधिकारिक वेबसाइट jnuee.jnu.ac.in पर जाकर जेएनयू अंडरग्रेजुएट कार्यक्रमों के लिए आवेदन कर सकते हैं. छात्रों को वेबसाइट पर जाने पर बीए कार्यक्रमों (BA Programmes) के आवेदन लिंक पर क्लिक करना होगा. जेएनयू के एक अधिकारी ने बताया कि इस लिंक पर क्लिक करने से एक पोर्टल ओपन होगा, जहां छात्र अपने सीयूईटी यूजी के एप्लिकेशन नंबर और पासवर्ड के रूप में अपने डेट ऑफ बर्थ को दर्ज करके लॉग-इन कर सकते हैं. 

JNU Admission 2022: इतना देना होगा आवेदन शुल्क
सामान्य वर्ग, आर्थिक रूप से कमजोर वर्ग और ओबीसी वर्ग के छात्रों को आवेदन शुल्क के तौर पर 250 रुपए देने होंगे. जबकि अनुसूचित जाति, अनुसूचित जनजाति और दिव्यांग छात्रों को केवल 100 रुपए आवेदन शुल्क देना होगा. इसके अलावा विदेशी नागरिकों को रजिस्ट्रेशन के लिए 2,392 रुपए का भुगतान करना होगा.

रजिस्ट्रेशन फॉर्म में भरें यह डिटेल
रजिस्ट्रेशन के लिए, छात्रों को ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन फॉर्म में अपनी पर्सनल डिटेल और क्वालिफीकेशन डिटेल भरनी होगी. इसके बाद छात्रों को अपने स्कैन किए गए फोटो और हस्ताक्षर अपलोड करने होंगे और अंत में आवेदन शुल्क का भुगतान करना होगा.

जानें, एप्लिकेशन नंबर की अहमियत
जेएनयू के एक अधिकारी ने कहा, "एक छात्र को ऑनलाइन आवेदन फॉर्म भरते समय मांगी गई सभी जरूरी डिटेल भरनी होगी और एक पासवर्ड क्रिएट करना होगा. इसके बाद चुने हुए एक सुरक्षा प्रश्न का उत्तर भी देना होगा." "पर्सनल डिटेल सफलतापूर्वक जमा करने के बाद, एक एप्लिकेशन नंबर जनरेट होगा और छात्र इसके उपयोग से ही फॉर्म के बाकी चरणों को पूरा भर सकेंगे. इसके अलावा भविष्य में सभी पत्राचार के लिए भी यह एप्लिकेशन नंबर आवश्यक होगा."

Trending news