JEE Advanced 2023: जारी हुआ नया सिलेबस, जानें IIT Bombay ने क्या दिए सुझाव
Advertisement

JEE Advanced 2023: जारी हुआ नया सिलेबस, जानें IIT Bombay ने क्या दिए सुझाव

JEE Advanced 2023 New Syllabus: छात्र जेईई एडवांस्ड के संसोधित सिलेबस की क्लास नेशनल टेस्टिंग एजेंसी (NTA) की वेबसाइट पर जाकर ले सकते हैं. 

JEE Advanced 2023: जारी हुआ नया सिलेबस, जानें IIT Bombay ने क्या दिए सुझाव

JEE Advanced 2023 New Syllabus: जॉइंट एंट्रेंस एग्जाम 2023 (JEE 2023) की तैयारी कर रहे छात्रों के लिए बेहद महत्वपूर्ण खबर है. जेईई एडवांस्ड 2023 (JEE Advanced 2023) की परीक्षा का नया सिलेबस जारी कर दिया गया है. अगले साल अब परीक्षा नए सिलेबस के हिसाब से ही होगी. ऐसे में छात्रों से अनुरोध है कि वे नए सिलेबस के मुताबिक, ही परीक्षा की तैयारी करें. जेईई एडवांस्ड 2023 का नया सिलेबस ऑफिशियल वेबसाइट पर उपलब्ध है, छात्र वेबसाइट पर विजिट करके सिलेबस डाउनलोड कर सकते हैं और नए सिलेबस के अनुसार अपनी तैयारी शुरू कर सकते हैं. 

यहां से लें जेईई एडवांस्ड के नए सिलेबस की क्लासेस
आईआईटी बॉम्बे (IIT Bombay) ने बताया कि छात्र जेईई एडवांस्ड के संसोधित सिलेबस की क्लास नेशनल टेस्टिंग एजेंसी (NTA) की वेबसाइट पर जाकर ले सकते हैं. इसमें कई आईआईटी के एक्सपर्ट्स के ऑनलाइन लेक्चर ऑडियो और वीडियो फॉर्मेट में उपलब्ध हैं. 

जून 2023 में होगा जेईई एडवांस्ड का आयोजन
बता दें कि जारी किए गए जेईई एडवांस्ड के नए सिलेबस में तीनों विषय फिजिक्स (Physics), केमिस्ट्री (Chemistry) और मैथ (Maths) में बदलाव किए गए हैं. मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, आईआईटी पटना के विभिन्न डिपार्टमेंट के प्रोफेसर्स ने बताया कि सिलेबस में बदलाव का मुख्य उद्देश्य जेईई मेन और जेईई एडवांस के सिलेबस में समानता लाना था. साथ ही इसका दूसरा उद्देश्य सभी विषयों में स्पष्टता लाना और उनको विस्तृत करना था. हालांकि, उन्होंने कहा कि बदलाव सीमित ही हैं. इसलिए छात्रों को ज्यादा परेशान होने की जरूरत नहीं है. छात्र ध्यान दें कि जेईई एडवांस 2023 (JEE Advanced 2023) की परीक्षा का आयोजन अगले साल जून माह के अंतिम सप्ताह में किया जाएगा.

Trending news