Interesting GK Quiz: क्या आप जानते हैं कि पूरे सप्ताह में कितने मिनट होते हैं?
Advertisement
trendingNow11979193

Interesting GK Quiz: क्या आप जानते हैं कि पूरे सप्ताह में कितने मिनट होते हैं?

Interesting GK Quiz: यहां हम आपके लिए एक सामान्य ज्ञान क्विज लेकर आए है, जो सरकारी नौकरी की परीक्षाओं के लिए तैयारी करने वाले अभ्यर्थियों के लिए काम की हो सकती है. ये पढ़िए जीके के दिलचस्प सवाल और उनके जवाब.

Interesting GK Quiz: क्या आप जानते हैं कि पूरे सप्ताह में कितने मिनट होते हैं?

Trending GK Quiz: देश के लाखों युवा यूपीएससी द्वारा आयोजित सिविल सेवा परीक्षा में भी शामिल होते हैं. अक्सर यूपीएससी के इंटरव्यू राउंड में पूछे गए सवाल उनके रास्ते की सबसे बड़ी बाधा बन जाते हैं. कई बार तो ये सवाल इतने आसान होते हैं, लेकिन उसे अलग तरह से पूछे जाने के कारण उम्मीदवार कंफ्यूज हो जाते हैं. आज हम आपके लिए कुछ ऐसे ही कुछ सवाल और उनके जवाब लेकर आए हैं, जो किसी भी प्रतियोगी परीक्षा के लिए होने वाले इंटरव्यू में भी पूछे जा चुके हैं.

सवाल- दुनिया का सबसे बड़ा मंदिर कहां स्थित है?
जवाब- दुनिया का सबसे बड़ा मंदिर है अंकोरवाट मंदिर. कंबोडिया के अंकोर में स्थित यह मंदिर  402 एकड़ में फैला है. यह अद्भुत मंदिर यूनेस्को ने विश्व धरोहर स्थलों में से एक है. प्राचीन समय में इस मंदिर का नाम 'यशोधरपुर' था.

सवाल- कौन सी बीमारी आमतौर पर समुद्री डाकू जहाजों पर फैलती है? 
जवाब- स्कर्वी रोग फैलता है. आपको बता दें कि विटामिन सी की कमी से स्कर्वी रोग होता है. अगर शरीर को पर्याप्त विटामिन सी नहीं मिलता है, तो यह कोलेजन का उत्पादन नहीं कर सकता है, जिससे शरीर के ऊतकों का टूटना होता है.

सवाल - हाल ही में देश का पहला नैनो लिक्विड DAP फर्टिलाइजर प्लांट कहां शुरू हुआ है? 
जवाब - गृह मंत्री अमित शाह ने 24 अक्टूबर को गांधीनगर के कलोल में भारत के पहले नैनो लिक्विड DAP फर्टिलाइजर प्लांट का उद्घाटन किया. DAP (डाई अमोनियम फॉस्फेट) फर्टिलाइजर की 500 mL की एक बोतल 45 किलो यूरिया के बराबर है. नैनो लिक्विड DAP लगभग 50 किलो फॉस्फोरस फर्टिलाइजर को रिप्लेस कर सकता है. 

सवाल- क्या आप जानते हैं कि पूरे सप्ताह में कितने मिनट होते हैं? 
जवाब- पूरे सप्ताह में कुल 10,080 मिनट होते हैं

सवाल -हॉस्पिटल सर्विस की DG बनने वाली पहली महिला एयर मार्शल?
जवाब - हॉस्पिटल सर्विस के DG का पद अब महिला एयर मार्शल संभालेंगी. भारतीय वायुसेना की अफसर एयर मार्शल साधना सक्सेना नायर 23 अक्टूबर को मिलिट्री हॉस्पिटल सर्विस की डायरेक्टर जनरल (DG) बनाई गईं. वह इस पद को संभालने वाली पहली महिला अधिकारी बनीं. 

Trending news