अग्निपथ योजना में हुआ बड़ा बदलाव, अब ITI और Polytechnic पास युवा भी बन सकते हैं अग्निवीर
Advertisement
trendingNow11583164

अग्निपथ योजना में हुआ बड़ा बदलाव, अब ITI और Polytechnic पास युवा भी बन सकते हैं अग्निवीर

Agnipath Scheme: सरकार द्वारा किए गए बदलाव के बाद अब नए नियमों के तहत आईटीआई और पॉलिटेक्निक पास युवा भी अग्निवीर के पदों के लिए आवेदन कर सकते हैं.

अग्निपथ योजना में हुआ बड़ा बदलाव, अब ITI और Polytechnic पास युवा भी बन सकते हैं अग्निवीर

Agnipath Scheme: पिछले साल केंद्र सरकार में भारत की तीनों सेनाओं - जल सेना, थल सेना और वायु सेना में की जाने वाली युवाओं की भर्ती प्रक्रिया में बदलाव किए थे. इसी के तहत सरकार सेना में युवाओं की भर्ती के लिए अग्निपथ योजना लेकर आई थी, जिसके जरिए भर्ती किए जाने वाले अभ्यर्थियों को अग्निवीर के पोस्ट पर नियुक्ति दी जाएगी. हालांकि, इस भर्ती के लिए आवेदन करने वाले अभ्यर्थियों की आयु सीमा 17 से 21 साल के बीच तय की गई थी, लेकिन अब केंद्र सरकार ने इस योजना के नियमों में बदलाव किया है. अब नए नियमों के तहत ITI और Polytechnic पास युवा भी अग्निवीर के पदों के लिए आवेदन कर सकते हैं. इससे प्री स्किल्ड युवाओं को काफी प्रोत्साहन मिलेगा. वहीं सरकार ने ट्रेनिंग के समय में भी कमी की है.

इस ब्रांच में कर सकेंगे आवेदन
दरअसल, देखा जाए तो अग्निपथ भर्ती प्रक्रिया में भाग लेने वाले अभ्यर्थियों के लिए एलिजिबिलिटी क्राइटेरिया को बढ़ा दिया गया है. अब इसके जरिए प्री स्किल्ड युवा भी सेना में शामिल हो सकेंगे. आईटीआई और पॉलिटेक्निक पास युवा सेना के टेक्निकल ब्रांच के लिए आवेदन कर सकेंगे. अब ऐसे में किए गए बदलाव के बाद भारी संख्या में युवा अग्निपथ स्कीम के जरिए अग्निवीर बनने की रेस में शामिल हो सकेंगे.

इंडियन आर्मी नें अग्निवीरों के भर्ती प्रक्रिया चालू
बता दे कि अग्निपथ योजना के तहत भारतीय सेना में अग्निवीरों के पदों पर भर्ती के लिए आवेदन प्रक्रिया 16 फरवरी से शुरू हो चुकी है. जो अभ्यर्थी इन पदों के लिए आवेदन करना चाहते हैं, वे इंडियन आर्मी की इस आधिकारिक वेबसाइट joinindianarmy.nic.in पर जाकर अपना ऑनलाइन एप्लिकेशन फॉर्म भर सकते हैं. 

इन पदों पर होगी भर्ती
इन पदों के लिए आवेदन करने की आखिरी तारीख 15 मार्च 2023 तय की गई है. इस तारीख के बाद किसी अभ्यर्थी द्वारा आवेदन स्वीकार नहीं किए जाएंगे. इंडियन आर्मी द्वारा जारी किए भर्ती नोटिफिकेशन के मुताबिक, अग्निवीर जनरल ड्यूटी, टेक्निकल क्‍लर्क, स्‍टोर कीपर, ट्रेड्समैन के पदों पर भर्तियां की जाएंगी.

इस दिन होगी भर्ती परीक्षा
अग्निवीर चयन प्रक्रिया में हुए बदलाव के बाद अब अभ्यर्थियों को सबसे पहले लिखित परीक्षा पास करनी होगी, जिसके बाद उन्हें फिजिकल टेस्‍ट के लिए बुलाया जाएगा. अभ्यर्थी ध्यान दें कि लिखित परीक्षा का आयोजन 17 अप्रैल 2023 को किया जाएगा.

हिंदी ख़बरों के लिए भारत की पहली पसंद ZeeHindi.com - सबसे पहले, सबसे आगे

Trending news