कौन है IAS हितेश मीणा, जिन्होंने कहा मुझे किताब और Exam बता दो और फिर मेरे से आगे कोई निकल के दिखा दे...
Advertisement

कौन है IAS हितेश मीणा, जिन्होंने कहा मुझे किताब और Exam बता दो और फिर मेरे से आगे कोई निकल के दिखा दे...

IAS Hitesh Meena Success Story: आईएएस हितेश कुमार मीना की शादी आईएएस रेनू सोगन से हुई है, जो 2019 बैच की ही ऑफिसर हैं.

कौन है IAS हितेश मीणा, जिन्होंने कहा मुझे किताब और Exam बता दो और फिर मेरे से आगे कोई निकल के दिखा दे...

IAS Hitesh Meena Success Story: यूपीएससी सिविल सेवा परीक्षा निश्चित रूप से भारत की सबसे कठिन परीक्षाओं में से एक है. इसे पास करने के लिए उम्मीदवारों को सही रणनीति के साथ सही तरीके के पढ़ाई भी करनी पड़ती है. अक्सर देखा गया है कि कुछ उम्मीदवार अपने पहले ही प्रयास में इस परीक्षा के पहले और दूसरे लेवल यानी प्रीलिम्स और मेन्स में सफल हो जाते हैं, लेकिन वे फाइनल लिस्ट में अपनी जगह नहीं बना पाते. संघ लोक सेवा आयोग (UPSC) द्वारा यूपीएससी सीएसई परीक्षा तीन चरणों में आयोजित की जाती है. तीनों चरणों में सफल होने वाले उम्मीदवार ही आईएएस (IAS), आईपीएस (IPS), आईएफएस (IFS) और अन्य सिविल सेवक बनते हैं.

आज इस लेख में हम आपको एक ऐसे आईएएस अधिकारी के बारे में बताएंगे, जो यूपीएससी सिविल सेवा परीक्षा में दो बार असफल रहे लेकिन उन्होंने हार नहीं मानी और इसी का नतीजा था कि वह अपने तीसरे प्रयास में सफल हो गए. इस आईएएस ऑफिसर का नाम है आईएएस हितेश मीना. लेकिन क्या आप जानते हैं कि आईएएस हितेश मीना कौन हैं?

सबसे पहले बता दें कि आईएएस हितेश मीणा ने एक इंटरव्यू में कहा था कि "किताब मेरे को बता दो, एग्जाम कब है, कितनी किताब पढ़नी है और कोना कौन सा है. इसके बाद अगर कोई मेरे से आगे निकल जाए, तो मेरा नाम बदल देना.

दरअसल, आईएएस हितेश मीना 2019 बैच के ऑफिसर हैं, जिन्होंने 2018 में यूपीएससी परीक्षा पास की थी और अब वह हरियाणा कैडर के आईएएस अधिकारी हैं. आईएएस हितेश वर्तमान में अतिरिक्त उपायुक्त-सह-जिला नागरिक संसाधन सूचना अधिकारी, गुरुग्राम के पद पर तैनात हैं. उन्होंने साल 2018 में अपने तीसरे प्रयास में ऑल इंडिया 417वीं रैंक हासिल की थी. उन्हें फाइनल लिस्ट में 977 अंक मिले थे.

इतना ही नहीं, उन्होंने भारतीय वन सेवा परीक्षा 2018 (IFoS) में भी सफलता हासिल की थी. उन्होंने अपने पहले दो प्रयासों (2016, 2017) में प्रीलिम्स और मेन्स दोनों परीक्षा को पास कर लिया था और इंटरव्यू के लिए उपस्थित हुए थे. लेकिन यहां भी वह फाइनल लिस्ट में अपनी जगह नहीं बना सके. हालांकि, अपने तीसरे में वह सिविल सेवाओं और IoFS दोनों के इंटलव्यू में उपस्थित हुए और उन्हें पास कर लिया.

आईएएस हितेश के पास आईआईटी बीएचयू, वाराणसी से बी.टेक (सिविल इंजीनियरिंग) की डिग्री है. उन्होंने आईआईटी दिल्ली से एम.टेक (परिवहन इंजीनियरिंग) भी किया है. आईएएस हितेश कुमार मीना की शादी आईएएस रेनू सोगन से हुई है, जो 2019 बैच की ही अधिकारी हैं. 

Trending news