इस IAS ने बताया कैसे पहले प्रयास में क्रैक होगा UPSC, तैयारी में औरों से रहेंगे 6 माह आगे
Advertisement
trendingNow11655778

इस IAS ने बताया कैसे पहले प्रयास में क्रैक होगा UPSC, तैयारी में औरों से रहेंगे 6 माह आगे

How to Crack UPSC in First Attempt: आईएएस ऑफिसर मनुज जिंदल ने यह डिकोड किया है कि एक उम्मीदवार कैसे नीचे दी गई कुछ अहम टिप्स को फॉलो करके आसानी से इस परीक्षा को पहले ही प्रयास में क्रैक कर सकता है.

इस IAS ने बताया कैसे पहले प्रयास में क्रैक होगा UPSC, तैयारी में औरों से रहेंगे 6 माह आगे

How to Crack UPSC in First Attempt: भारत में हर साल लाखों उम्मीदवार यूपीएससी सिविल सेवा परीक्षा की तैयारी करते हैं. हालांकि, इनमें से केवल कुछ ही उम्मीदवार ऐसे होते हैं, जो इस परीक्षा को पहले ही प्रयास में क्रैक कर पाते हैं. आज हम आपको आईएएस ऑफिसर मनुज जिंदल द्वारा डिकोड किए गए उन टिप्स के बारे में बताएंगे, जिन्हें फॉलो करके आप आसानी से इस परीक्षा को पहले ही प्रयास में क्रैक कर पाएंगे. 

1. परीक्षा पर हो पूरा फोकस
अक्सर लोग हमेशा इस परीक्षा की तैयारी को लेकर किसी ना किसी से प्ररित जरूर रहते हैं. यहां तक कि वे उन्ही कैंडिडेट्स की तैयारी के इर्द-गिर्द ही अपना ध्यान लगाए रहते हैं. जबकि, यह पूरी तरह से गलत है. यूपीएससी सिविल सेवा परीक्षा की तैयारी के लिए सबसे जरूरी है कि आपको पूरा फोकस इस परीक्षा की तैयारी पर हो और साथ ही आपको पता हो कि आखिर आपको सिविल सर्वेंट क्यों बनना है.

2. एग्जाम पैटर्न को समझें
हर साल कई उम्मीदवार इस परीक्षा के पहले पड़ाव यानी प्रीलिम्स परीक्षा को भी क्रैक नहीं कर पाते हैं. इसका सबसे बड़ा कारण है कि अक्सर उम्मीदवार परीक्षा की तैयारी बिना परीक्षा के पैटर्न को समझे करने लगते हैं. अगर आप यह परीक्षा पहले प्रयास में क्रैक करना चाहते हैं, तो आप पिछले कई सालों के प्रश्न पत्रों को देखें, परीक्षा के सिलेबस को समझें कि यूपीएससी आपसे किस चीज की डिमांड कर रहा है. उसके बाद ही अपनी तैयारी शुरू करें.

3. अपनी प्राथमिकता तय करें
आपके सामने हमेशा दो ऑप्शन होंगे, सही और आसान. अब यह आप के ऊपर तय करता है कि आप किसे प्राथमिकता देते हैं. अगर आप परीक्षा की तैयारी के दौरान घूमने-फीरने, मौज-मस्ती करने, शादी-पार्टी में जाने को प्राथमिकता देते हैं, तो यकीनन आप यह परीक्षा पास नहीं कर पाएंगे. माना कि हर उम्मीदवार के लिए उसकी सोशल लाइफ काफी जरूरी है, लेकिन इस परीक्षा को क्रैक करने के लिए पढ़ाई को प्राथमिकता देना काफी जरूरी है. 

4. सही योजना बनाकर उसे निरंतर फॉलो करें
इस परीक्षा की सबसे बड़ी डिमांड है कि हम जो भी योजना बनाएं, उसे लगातार फॉलो करें. कई उम्मीदवार, साल भर की योजना बनाते हैं, किताबों की लिस्ट तैयार करते हैं, किताबें खरीद कर भी ले आते हैं, लेकिन परीक्षा की तैयारी उस निरंतरता से नहीं करते, जिसकी डिमांड यह परीक्षा करती है और यही कारण है कि बहुत से उम्मीदवार इस परीक्षा को क्रैक करने में असफल हो जाते हैं. इसलिए आप अपनी तैयारी में निरंतरता जरूर लाएं, थोड़ा पढ़ें लेकिन रोज पढ़े.

5. समझने पर दें ध्यान
सिविल सेवा परीक्षा को आप रटकर या याद करके पास नहीं कर सकते हैं. इस परीक्षा को क्लियर करने के लिए आपको कॉन्सेप्ट को समझना होगा और साथ ही चीजों को याद रखने के अलग-अलग तरीके भी विकसित करने होंगे.

6. थोड़ी जल्दी शुरू करें तैयारी
अगर आपने ग्रेजुएशन के समय ही यह ठान लिया है कि आपको सिविल सेवा परीक्षा में शामिल होना है, तो आप अपनी तैयारी ग्रेजुएशन के तीसरे या चौथे साल से शुरू कर सकते हैं. ऐसा करने से आप परीक्षा की तैयारी के मामले में और कैंडिडेट्स से कम से कम 6 महीने आगे होंगे.

ब्रेकिंग न्यूज़ हिंदी में सबसे पहले ताज़ा ख़बर अभी पढ़ें सिर्फ़ Zee News Hindi पर। आज की ताजा ख़बर, लाइव न्यूज अपडेट, सबसे ज़्यादा पढ़ी जाने वाली सबसे भरोसेमंद हिंदी न्यूज़ वेबसाइट Zee News हिंदी।

Trending news