Join Indian Army: इंजीनियरिंग के बाद चाहिए इंडियन आर्मी नौकरी, ये रहा जॉइन करने का तरीका
Advertisement

Join Indian Army: इंजीनियरिंग के बाद चाहिए इंडियन आर्मी नौकरी, ये रहा जॉइन करने का तरीका

इंजीनियरिंग के बाद भारतीय सेना में शामिल होने के इच्छुक उम्मीदवारों को ऐसा करने के चार तरीके मिलते हैं. इन सभी की डिटेल यहां दी गई हैं.

Join Indian Army: इंजीनियरिंग के बाद चाहिए इंडियन आर्मी नौकरी, ये रहा जॉइन करने का तरीका

Join Indian Army After Engineering: इंडियन आर्मी देश की सबसे बड़ी भर्तियों में से एक है. बल सैनिकों से लेकर लेफ्टिनेंट तक अलग अलग लेवल पर योग्य उम्मीदवारों को शामिल करता है. साथ ही, दो प्रकार के आयोग हैं जो बल में कार्यरत हैं, अर्थात लघु कमीशन और स्थायी कमीशन.

भारतीय सेना में शामिल होने के लिए न्यूनतम योग्यता 10 वीं पास है जबकि उच्चतम योग्यता ग्रेजुएट है. बल चार अलग-अलग भर्ती प्रक्रियाओं के माध्यम से इंजीनियरों जैसे प्रोफेशनल्स की भी भर्ती करता है. उम्मीदवार भारतीय सेना में अपनी शैक्षिक योग्यता और अन्य जरूरतों के मुताबिक आयोग का चयन कर सकते हैं.

आधिकारिक दिशानिर्देशों के अनुसार, चार भर्ती प्रक्रियाएं हैं यानी टीसीजी एंट्री, एसएससी (टेक) एंट्री, सीडीएस एंट्री और एनसीसी एंट्री. इस चयन प्रक्रिया के पूरा होने के बाद भर्ती किया गया उम्मीदवार लेफ्टिनेंट है. शामिल होने के बाद, उम्मीदवार अधिकारी प्रशिक्षण अकादमी, चेन्नई में 49 सप्ताह के प्रशिक्षण के लिए पात्र होंगे. साथ ही भारतीय सैन्य अकादमी, देहरादून में चयनित होने वालों के लिए 18 महीने का प्रशिक्षण लिया जाएगा.

इंजीनियरिंग के बाद भारतीय सेना में शामिल होने के इच्छुक उम्मीदवारों को ऐसा करने के चार तरीके मिलते हैं. बल में शामिल होने के लिए मूल योग्यता किसी मान्यता प्राप्त विश्वविद्यालय से पासिंग मार्क्स के साथ इंजीनियरिंग की डिग्री है. उसी से संबंधित डिटेल के बारे में हम यहां बता रहे हैं.

TCG Entry के तहत कैंडिडेट्स का परमानेंट सेलेक्शन होता है. इसके तहत सेलेक्ट होने वाले कैंडिडेट्स को लेवल 10 के मुताबिक 56,100 रुपये से लेकर 1,77,500 रुपये महीना तक सैलरी मिलती है. इसके लिए आयु सीमा 20 से 27 साल तक है. वहीं इसके लिए कैंडिडेट के पास 4 साल की इंजीनियरिंग की डिग्री होनी चाहिए या फिर इंजीनियरिंग में एमएससी होना चाहिए.

SSC (Tech) Entry TCG Entry के तहत कैंडिडेट्स का टेंपरेरी सेलेक्शन होता है. इसके तहत सेलेक्ट होने वाले कैंडिडेट्स को लेवल 10 के मुताबिक 56,100 रुपये से लेकर 1,77,500 रुपये महीना तक सैलरी मिलती है. इसके लिए आयु सीमा 20 से 27 साल तक है. वहीं इसके लिए कैंडिडेट के पास 4 साल की इंजीनियरिंग की डिग्री होनी चाहिए या फिर इंजीनियरिंग में एमएससी होना चाहिए.

CDS Entry के तहत कैंडिडेट्स का परमानेंट सेलेक्शन होता है. इसके तहत सेलेक्ट होने वाले कैंडिडेट्स को लेवल 10 के मुताबिक 56,100 रुपये से लेकर 1,77,500 रुपये महीना तक सैलरी मिलती है. इसके लिए आयु सीमा 19 से 24 साल तक है. वहीं इसके लिए कैंडिडेट के पास 4 साल की इंजीनियरिंग की डिग्री होनी चाहिए.

NCC Entry के तहत कैंडिडेट्स का टेंपरेरी सेलेक्शन होता है. इसके तहत सेलेक्ट होने वाले कैंडिडेट्स को लेवल 10 के मुताबिक 56,100 रुपये से लेकर 1,77,500 रुपये महीना तक सैलरी मिलती है. इसके लिए आयु सीमा 19 से 24 साल तक है. वहीं इसके लिए कैंडिडेट के पास 4 साल की इंजीनियरिंग की डिग्री होनी चाहिए.

Trending news