UPSC प्रीलिम्स 2023 पास करने वाले छात्रों को 1-1 लाख रुपये देगी सरकार, जानें कैसे करें अप्लाई
Advertisement

UPSC प्रीलिम्स 2023 पास करने वाले छात्रों को 1-1 लाख रुपये देगी सरकार, जानें कैसे करें अप्लाई

UPSC CSE Prelims 2023: इस स्कीम का लाभ पाने के लिए उम्मीदवारों को 27 जुलाई 2023 से पहले आवेदन करना होगा.

UPSC प्रीलिम्स 2023 पास करने वाले छात्रों को 1-1 लाख रुपये देगी सरकार, जानें कैसे करें अप्लाई

UPSC CSE Prelims 2023: यूपीएससी सिविल सेवा प्रीलिम्स परीक्षा 2023 को पास करने वाले छात्रों के लिए खुशखबरी है. दरअसल, सरकार ने यूपीएससी सिविल सेवा प्रीलिम्स परीक्षा 2023 पास करने वाले छात्रों को एक-एक लाख रुपये देने का ऐलान किया है. जिससे उन्हें आगे मेंस परीक्षा और इंटरव्यू राउंड की तैयारी के लिए मदद मिल सके. इस राशी को पाने के लिए छात्र 27 जुलाई तक आवेदन कर सकते हैं. हालांकि बता दें कि इस योजना का लाभ किसी भी उम्मीदवार को केवल 1 बार ही मिलेगा.

इस समय से पहले करें आवेदन
दरअसल, झारखंड सरकार ने अनुसूचित जाती और अनुसूचित जनजाती के उन छात्रों को एक लाख रुपये देने का ऐलान किया है, जिन्होंने इस बार यानी यूपीएससी सिविल सेवा प्रीलिम्स परीक्षा 2023 पास की है. इसके लिए अनुसूचित जाती, अनुसूचित जनजाती, अल्पसंख्यक व पिछड़ा वर्ग क्लयाण विभाग ने 2023-24 यूपीएससी प्रीलिम्स परीक्षा में पास होने वाले उम्मीदवारों से 27 जुलाई तक आवेदन मांगे हैं. 

केवल यही उम्मीदवार उठा सकेंगे इस स्कीम का लाभ
बता दें कि इस स्कीम का लाभ वही छात्र उठा सकते हैं, जिन्होंने कक्षा 12वीं और ग्रेजुएशन की पढ़ाई झारखंड से ही की हो. इसके अलावा उनकी सालाना पारिवारिक आय 2.50 लाख रुपये से कम हो. बता दें कि ग्रामीण क्षेत्र में प्रखंड विकास पदाधिकारी और शहरी क्षेत्र में अंचलाधिकारी के पास जाकर इस लाभ को पाने के लिए उम्मीदवारों को आवेदन करना होगा.

किन्नरों को भी मिलेगी एक हजार तक मासिक पेंशन
इसके अलावा झारखंड सरकार किन्नरों को भी एक हजार रुपये मासिक पेंशन देने की तैयारी में है. इस समय कैबिनेट के पास इसके लिए प्रताव भेजा गया है, प्रस्ताव पास होते ही किन्नरों को इसका लाभ मिलने लगेगा. बता दें कि जो किन्नर इनकम टैक्स भरते हैं, उन्हें इसका लाभ नहीं मिलेगा.

Trending news