GK: इस सांप की सुंदरता की वजह है इतनी डिमांड, इंटरनेशनल मार्केट में एक की कीमत है करोड़ों रुपये
Advertisement
trendingNow11803115

GK: इस सांप की सुंदरता की वजह है इतनी डिमांड, इंटरनेशनल मार्केट में एक की कीमत है करोड़ों रुपये

Green Tree Python: सांप सबसे खतरनाक जीव होते हैं, लेकिन ये लोगों के कई तरीके से काम आते हैं. आज हम आपको एक ऐसे खूबसूरत सांप के बारे में बता रहे हैं जो काफी ज्‍यादा डिमांड में है, जिसके कारण यह बहुत महंगा बिकता है. 

GK: इस सांप की सुंदरता की वजह है इतनी डिमांड, इंटरनेशनल मार्केट में एक की कीमत है करोड़ों रुपये

Green Tree Python: सांप दुनिया के उन खतरनाक जीवों में से एक है, जिससे हर किसी को डर लगता है. दुनिया में कुछ ही लोग ऐसे होंगे, जिनमें सांपों का खौफ नहीं होता. आपने कई प्रजातियों के सांपों के बारे में सुना होगा, हो सकता है देखा भी हो. ऐसे में कोई आपसे कह दें कि विश्व में सांप की एक ऐसी भी प्रजाति है जो किसी को मिल जाए तो वह व्यक्ति बड़े आराम से करोड़पति बन सकता है, क्योंकि इसकी डिमांड ही बहुत ज्यादा है. यह सांप करोड़ों में बिकता है. आइए जानतें हैं क्या है इसके पीछे खास वजह...

रंग के कारण सबसे अलग आता है नजर
हम ग्रीन ट्री पाइथन के बारे में बात कर रहे हैं, जो सांप की सबसे महंगी प्रजातियों में से एक है. इसके ग्रीन शेड्स के कारण यह सांप सबसे अलग और बेहद खूबसूरत नजर आता है. एक रिपोर्ट के मुताबिक ग्रीन ट्री पाइथन की लंबाई लगभग दो मीटर तक होती है. यह 1.5 से 2 किलो तक वजनी होता है, लेकिन फीमेल ग्रीन ट्री पाइथन इससे ज्यादा भारी हो सकती है और इसकी लंबाई नर से ज्यादा होती है.

सांप की दुर्लभ प्रजाति
ग्रीन ट्री पाइथन धरती के कुछ स्थानों पर ही पाई जाती है. यह सांप की एक दुर्लभ  प्रजात‍ि मानी जाती है, जो बेहद कम नजर आती है. इस प्रजाति को आमतौर पर सिर्फ कुछ ही देशों जैसे इंडोनेशिया के द्वीपों, न्यू गिनी और ऑस्ट्रेलिया में देखा जा सकता है. सांपों की यह खास प्रजाति पेड़ों पर रहती है, जो कीड़े-मकौड़ों और छोटे जानवरों का शिकार करके अपना पेट भरता है. 

ग्रीन ट्री पाइथन सबसे महंगा सांप 
एक रिपोर्ट के मुताबिक इस सांप की कीमत इंटरनेशनल मार्केट में लगभग 3 करोड़ रुपये है. दरअसल, अपने हरे रंग, नाजुक सफेद पैटर्न और एक विशिष्ट हीरे की तरह सिर का आकार इसका आकर्षण बढ़ा देता है. अपनी सुंदरता की वजह से इस सांप की डिमांड बहुत ज्‍यादा है, इसलिए यह इतना महंगा बिकता है. हालांकि, एक नीले रंग का पायथन भी होता है, जो बहुत रेयर देखने को मिलता है. 

Trending news