GK Quiz: दिल्ली की जामा मस्जिद का असली नाम क्या है?
Advertisement
trendingNow11981720

GK Quiz: दिल्ली की जामा मस्जिद का असली नाम क्या है?

GK Quiz: यहां हम आपके लिए एक सामान्य ज्ञान क्विज लेकर आए है, जो सरकारी नौकरी की परीक्षाओं के लिए तैयारी करने वाले अभ्यर्थियों के लिए काम की हो सकती है. यहां पढ़िए जीके के दिलचस्प सवाल और उनके जवाब...

GK Quiz: दिल्ली की जामा मस्जिद का असली नाम क्या है?

Interesting GK Quiz: यहां हम आपके लिए जनरल नॉलेज से जुड़े कुछ सवाल लेकर आए हैं. इन सवालों को पढ़कर आपको भी इंटरेस्ट आएगा. साथ ही यहां पर उनके जवाब भी दिए गए हैं. हालांकि, पहले यही कोशिश कीजिएगा कि आप बिना जवाब देखे ही इन सवालों के जवाब दे सकें. इसके बाद ही आप अपने आंसर मिलाइगा. 

सवाल: दिल्ली की जामा मस्जिद का असली नाम क्या है?
जवाब: दिल्ली समेत दुनियाभर में जामा मस्जिद के नाम से मशहूर इस मस्जिद का वास्तविक नाम मस्जिद-ए-जहां नुमा (Masjid e Jahan Numa) है.

सवाल: वह क्या है, जो आने वाला होता है, जिसका इंतजार सभी करते है, लेकिन वो कभी आता नहीं है?
जवाब: कल है जो आने वाला होता है, जिसका इंतजार सभी करते है, लेकिन वो कभी आता नहीं है. 

सवाल: ऐसा कौन सा पक्षी है जो कभी भी धरती पर पैर नहीं रखता है?
जवाब: हरियल एक ऐसा पक्षी है, जो अपना पैर कभी भी धरती पर नहीं रखता है. 

सवाल: सबसे पावरफुल पासपोर्ट किस देश का है?
जवाब: नई रैंकिंग के अनुसार वर्तमान में दुनिया में सबसे पावरफुल पासपोर्ट सिंगापुर का है. जबकि,  बीते पांच साल से पहले नंबर पर बरकरार जापान अब तीसरे नंबर पहुंच गया है. वहीं अमेरिका इस लिस्ट में 8वें नंबर पर है. सबसे कमजोर पासपोर्ट की बात अगर आप करेंगे तो वो अफगानिस्तान का है. जबकि, पाकिस्तान का पासपोर्ट दुनिया का चौथा सबसे कमजोर पासपोर्ट है.

सवाल: भारतीयों को कितने देशों में जाने के लिए वीजा की जरूरत पड़ती है?
जवाब: भारतीय लोगों के लिए 57 देशों में वीजा फ्री एंट्री है. वैसे ही 177 देश ऐसे भी हैं, जहां जाने के लिए भारतीय नागरिकों को पहले से ही वीजा के लिए अप्लाई करना पड़ता है. खासतौर से चीन, जापान, रूस, अमेरिका और यूरोपियन यूनियन देश बिना जांच के किसी को भी वीजा नहीं देते हैं. यहां का वीजा पाने के लिए लोगों को लंबा इंतजार करना पड़ता है.

Trending news