Daily Static GK Quiz: क्या आप जानते हैं कि भारत के सबसे दक्षिणतम हिस्से को किस नाम से जाना जाता है?
Advertisement

Daily Static GK Quiz: क्या आप जानते हैं कि भारत के सबसे दक्षिणतम हिस्से को किस नाम से जाना जाता है?

Daily Static GK Quiz: आज के दौर में हर एक परीक्षा को पास करने के लिए आपको GK और Current Affairs की बेहद जरूरत होती है. आपकी इस जरूरत को पूरा करने के लिए हम Daily Static GK Quiz Series के  कुछ ऐसे ही सवाल लेकर आए हैं, जो कॉम्पिटेटिव एग्जाम व अन्य सरकारी नौकरी की परीक्षाओं के दौरान पूछे जाते हैं.

Daily Static GK Quiz: क्या आप जानते हैं कि भारत के सबसे दक्षिणतम हिस्से को किस नाम से जाना जाता है?

Daily Static GK Quiz: हमारे देश में यूपीएससी (UPSC), एसएससी (SSC), रेलवे (Railway), आईबीपीएस (IBPS), स्टेट पीसीएस (State PCS) जैसे कॉम्पिटेटिव एग्जाम को पास कर आईएएस (IAS), आईपीएस (IPS), कलेक्टर (Collector), एसडीएम (SDM), बैंक पीओ (PO) आदि बनने का सपना लाखों कैंडिडेट्स देखते हैं. हालांकि, उनमें से मात्र कुछ कैंडिडेट ही अपनी कड़ी मेहनत के बदौलत इन परीक्षाओं को पास कर अपने सपने को पूरा कर पाते हैं. वहीं, कई कैंडिडेट्स ऐसे होते हैं जो प्रीलिम्स और मेन्स की परीक्षा तो पास कर लेते हैं, लेकिन इंटरव्यू के समय पूछे गए Static GK व General Knowledge से जुड़े सवाल उनकी सफलता की राह में रोड़ा बन जाते हैं. यूपीएससी, एसएससी व अन्य दूसरी प्रतियोगी परीक्षाओं में कैंडिडेट्स का आईक्यू लेवल (IQ Level) और जनरल नॉलेज चेक करने के लिए उनसे विभिन्न प्रकार के सवाल पूछे जाते हैं. वहीं, कई बार कैंडिडेट्स इन आसान से सवालों के जवाब भी नहीं दे पाते और इंटरव्यू लेवल तक पहुंचने के बाद भी सरकारी नौकरी लेने से चूक जाते हैं. ऐसे में आज हम आपके लिए Daily Static GK Quiz Series में कुछ ऐसे ही सवाल लेकर आए हैं, जो कॉम्पिटेटिव एग्जाम व अन्य सरकारी नौकरी की परीक्षाओं के दौरान पूछे जाते हैं.

सवाल 1 - इनमें से किस जगह पर महात्मा बुद्ध को ज्ञान की प्राप्ति हुई थी?
(क) बोधगया
(ख) मगध
(ग) सारनाथ
(घ) कपिलवस्तु

जवाब 1 - (क) बोधगया

महात्मा बुद्ध को बिहार के बोधगया में स्थित एक बोधि वृक्ष के नीचे ज्ञान की प्राप्ति हुई थी. भगवान बुद्ध का जन्म कपिलवस्तु के पास लुम्बिनी नामक स्थान पर हुआ था. उनका बचपन का नाम सिद्धार्थ था. उन्होंने 27 वर्ष की आयु में अपना घर-बार छोड़कर सन्यास ग्रहण कर लिया था. 

सवाल 2 - आर्य समाज की स्थापना किसने की थी?
(क) स्वामी रामकृष्ण परमहंस 
(ख) स्वामी विवेकानंद
(ग) स्वामी सच्चिदानंद 
(घ) स्वामी दयानंद सरस्वती

जवाब 2 - (घ) स्वामी दयानंद सरस्वती

आर्य समाज की स्थापना 7 अप्रैल 1875 को स्वामी दयानंद सरस्वती द्वारा बंबई में की गई थी.

सवाल 3 - पंजाबी भाषा किस लिपि में लिखी जाती है?
(क) संकीरत  
(ख) गुरबानी 
(ग) गुरुमुखी 
(घ) प्राकृत  

जवाब 3 - (ग) गुरुमुखी 

भारत में पंजाबी भाषा को लिखने के लिए गुरुमुखी लिपि का इस्तेमाल किया जाता है. इस लिपि की शुरुआत सिखों के दूसरे गुरु, "गुरु अंगद देव" द्वारा की गई थी. बता दें भारत के पड़ोसी देश पाकिस्तान में पंजाबी भाषा को लिखने के लिए गुरुमुखी के बजाय 'शाहमुखी' लिपि का इस्तेमाल होता है.

सवाल 4 - भारत के सबसे दक्षिणतम हिस्से को किस नाम से जाना जाता है?
(क) कन्याकुमारी
(ख) इंदिरा पॉइंट 
(ग) गल्फ ऑफ मन्नार
(घ) इंदिरा कोल 

जवाब 4 - (ख) इंदिरा पॉइंट 

इंदिरा पॉइंट भारत के निकोबार द्वीपसमूह के बड़े निकोबार द्वीप पर स्थित एक गांव है. यह भारत का सबसे दक्षिणतम हिस्सा है. इस गांव का नाम इंदिरा पॉइंट भारत की भूतपूर्व प्रधानमंत्री श्रीमती इंदिरा गांधी के नाम पर 21 फरवरी 1984 को रखा गया था.

सवाल 5 - इंसुलिन (Insulin) का इस्तेमाल इनमें से किस बीमारी को ठीक करने के लिए किया जाता है?
(क) कैंसर
(ख) एचआईवी (HIV)
(ग) डायबिटीज
(घ) ल्यूकेमिया

जवाब 5 - (ग) डायबिटीज

इंसुलिन का इस्तेमाल डायबिटीज को ठीक करने के लिए किया जाता है. इसके अलावा इंसुलिन नाम का हार्मोन इंसान के पैनक्रियाज़ से भी प्रोड्यूस होता है, जो उनके शरीर के शुगर लेवल को मेंटेन रखने में मदद करता है.

Trending news