Daily GK Quiz: कौन सा है दुनिया में एकमात्र ऐसा देश, जो कभी किसी का गुलाम नहीं हुआ?
Advertisement

Daily GK Quiz: कौन सा है दुनिया में एकमात्र ऐसा देश, जो कभी किसी का गुलाम नहीं हुआ?

Daily Static GK Quiz in Hindi: जो उम्मीदवार सरकारी नौकरी व किसी भी कॉम्पिटीटिव एग्जाम की तैयारी कर रहे हैं, वे नीचे दिए गए स्टेटिक जीके के सवालों के जरिए परीक्षा में पूछे जाने वाले प्रश्नों की तैयारी कर सकते हैं.

Daily GK Quiz: कौन सा है दुनिया में एकमात्र ऐसा देश, जो कभी किसी का गुलाम नहीं हुआ?

Daily Static GK Quiz in Hindi: हम सभी जानते हैं कि देश भर में आयोजित होने वाली सभी प्रतियोगी परीक्षाओं में स्टेटिक जीके (Static GK) के प्रश्न पूछे जाते हैं. परीक्षा चाहे कक्षा 12वीं के आधार पर होने वाली SSC CHSL की हो या देश की सबसे कठिन यूपीएससी सिविल सेवा परीक्षा हो, सभी परीक्षाओं में स्टेटिक जीके के प्रश्नों का अपना ही महत्व है. इन्हीं प्रश्नों के आधार पर उम्मीदवारों का सेलेक्शन भी तय होता है. ऐसे में हम उन सभी उम्मीदवारों के लिए स्टेटिक जीके से जुड़े महत्वपूर्ण प्रश्न लेकर आए हैं, जो किसी भी कॉम्पिटीटिव एग्जाम व सरकारी नौकरी की परीक्षाओं की तैयारी कर रहे हैं. आप इन प्रश्नों का सही जवाब देकर SSC व UPSC जैसी कठिन परीक्षाओं की तैयारी आसानी से कर सकेंगे.

सवाल 1 - सबसे पहले किसने बताया था कि पृथ्वी सूर्य के चारों ओर चक्कर लगाती है? 
(क) हिप्पार्कस
(ख) कोपरनिकस
(ग) हेनरी हम्बोल्ट
(घ) लुसाने ड्रिची

जवाब 1 - (ख) कोपरनिकस

- साल 1543 में, निकोलस कोपरनिकस ने ब्रह्मांड के अपने सिद्धांत को विस्तृत किया और बताया कि पृथ्वी अन्य बाकी ग्रहों के साथ सूर्य के चारों ओर घूमती है.

सवाल 2 - हैदराबाद में चारमीनार की स्थापना किसने की थी?
(क) अबुल फजल
(ख) सिराजुद्दौला
(ग) कुली कुतुब शाह
(घ) हैदराबाद के निजाम

जवाब 2 - (ग) कुली कुतुब शाह

- कुतुब शाही राजवंश के पांचवें शासक, मुहम्मद कुली कुतुब शाह ने 1591 में अपनी राजधानी को गोलकुंडा से नवगठित शहर हैदराबाद में स्थानांतरित करने के बाद चारमीनार का निर्माण किया था.

सवाल 3 - हम 'नेशनल स्पोर्ट्स डे' कब मनाते हैं?
(क) 1 मार्च
(ख) 22 मई
(ग) 14 दिसंबर
(घ) 29 अगस्त 

जवाब 3 - (घ) 29 अगस्त 

- हमारे देश में नेशनल स्पोर्ट्स डे हर साल 29 अगस्त को महान हॉकी खिलाड़ी मेजर ध्यानचंद सिंह के जन्मदिन के अवसर पर मनाया जाता है.

सवाल 4 - भारत का नेपोलियन किसे कहा जाता है?
(क) समुद्रगुप्त 
(ख) राम कृष्ण परमहंस
(ग) दादाभाई नौरोजी
(घ) रविंद्रनाथ टैगोर

जवाब 4 - (क) समुद्रगुप्त 

- समुद्रगुप्त को भारत का नेपोलियन कहा जाता है. उन्होंने भारत में गुप्त साम्राज्य के विस्तार में महत्वपूर्ण भूमिका निभाई थी. समुद्रगुप्त को कविता लिखने व पढ़ने का भी शौक था, जिस कारण उन्हें 'कविराज' यानी कवियों के राजा के रूप में भी जाना जाता था.

सवाल 5 - कौन सा है दुनिया में एकमात्र ऐसा देश, जो कभी किसी का गुलाम नहीं हुआ?

जवाब 5 - नेपाल वो एकमात्र ऐसा देश है, जो कभी किसी देश का गुलाम नहीं हुआ.

Trending news