CBSE 10th Result 2022: कल जारी होगा कक्षा 10वीं का रिजल्ट? ऐसे कर सकेंगे चेक @cbse.gov.in
Advertisement
trendingNow11242112

CBSE 10th Result 2022: कल जारी होगा कक्षा 10वीं का रिजल्ट? ऐसे कर सकेंगे चेक @cbse.gov.in

CBSE 10th Result 2022: केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड कल यानी 4 जुलाई को कक्षा 10वीं की परीक्षा के परिणाम जारी कर सकता है. छात्र सीबीएसई की ऑफिशियल वेबसाइट पर जाकर अपना रिजल्ट देख सकेंगे और साथ ही अपनी मार्कशीट भी डाउनलोड कर पाएंगे. 

CBSE 10th Result 2022: कल जारी होगा कक्षा 10वीं का रिजल्ट? ऐसे कर सकेंगे चेक @cbse.gov.in

CBSE 10th Result 2022: केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (CBSE) की तरफ से कल यानी 4 जुलाई 2022 को कक्षा 10वीं की परीक्षा के परिणाम जारी किए जा सकते हैं. मीडिया रिपोर्टे्स के अनुसार, बोर्ड परीक्षा के परिणाम कल किसी भी समय घोषित कर सकता है. बोर्ड की ओर से परीक्षा का परिणाम ऑनलाइन जारी किए जाएंगे. छात्र सीबीएसई की ऑफिशियल वेबसाइट https://www.cbse.gov.in पर जाकर अपना रिजल्ट देख सकेंगे और साथ ही अपनी मार्कशीट भी डाउनलोड कर पाएंगे. छात्रों से अनुरोध है कि वे अपना एडमिट कार्ड तैयार रखें क्योंकि उसमें दिए गए एग्जाम रोल नंबर और डेट ऑफ बर्थ की मदद से ही वे अपना रिजल्ट चेक कर पाएंगे.

सीबीएसई की तरफ से कक्षा 10वीं की परीक्षाओं का आयोजन 26 अप्रैल से 24 मई 2022 तक किया गया था. बता दें कि परीक्षा दो साल बाद ऑफलाइन मोड आयोजित हुई थी. पिछले साल सीबीएसई ने बढ़ते कोविड -19 मामलों के कारण कक्षा 10वीं के लिए ऑफलाइन परीक्षा रद्द करने का फैसला किया था. सीबीएसई ने मूल्यांकन के लिए वैकल्पिक फॉर्मूले का विकल्प चुना था और परिणामस्वरूप सभी छात्रों को पास करते हुए अगली कक्षा में भेज दिया था. 

हालांकि, इस साल सीबीएसई की ओर से कक्षा 10वीं की बोर्ड परीक्षा दो टर्म में आयोजित की गई थी, जिसमें सिलेबस को दो भागों में बांटा गया था. ऐसा कोरोना महामारी के कारण छात्रों के लिए एक आसान परीक्षा की सुविधा के लिए किया गया था.

IAS Interview Question: क्या आप जानते हैं गुरु नानक का वास्तविक नाम क्या था?

बता दें कि सीबीएसई की ओर से कक्षा 10वीं के टर्म 1 की परीक्षा नवंबर-दिसंबर में और टर्म 2 की परीक्षा अप्रैल-मई में आयोजित की गई थी. टर्म 1 की परीक्षा में छात्रों से ऑब्जेक्टिव प्रश्न पूछे गए थे. हालांकि, टर्म 1 के परिणाम घोषित नहीं किए गए थे. कक्षा 10वीं के रिजल्ट में शैक्षणिक वर्ष के दौरान इंटर्नल असेस्मेंट, प्रैक्टिकल परीक्षा, प्रोजेक्ट वर्क और प्री-बोर्ड परीक्षा के रूप में प्राप्त अंकों सहित निम्नलिखित विवरण होंगे.

सीबीएसई की कक्षा 10वीं के छात्र ध्यान दें कि इस परीक्षा में पास होने के लिए उन्हें कम से कम 33 प्रतिशत अंक प्राप्त करने होंगे. अगर छात्र किसी भी एक या दो विषय में फेल हो जाते है, तो उनके लिए बोर्ड की ओर से कंपार्टमेंट की परीक्षा (Supplementary Exam) का आयोजन किया जाएगा. हालांकि, जो छात्र दो से अधिक विषयों में फेल होंगे, उन्हें पूरा साल दोहराना होगा. 

ऐसे देख सकेंगे रिजल्ट
1. छात्र सबसे पहले सीबीएसई की ऑफिशियल वेबसाइट www.cbse.gov.in पर जाएं.
2. इसके बाद होम पेज पर दिए गए "सीबीएसई कक्षा 10वीं रिजल्ट 2022" के लिंक पर क्लिक करें. 
3. अब आप अपना रोल नंबर और डेट ऑफ बर्थ दर्ज कर सबमिट के बटन पर क्लिक करें.
4. आपका रिजल्ट आपकी स्क्रीन पर आ जाएगा.
5. आप भविष्य के लिए अपने रिजल्ट को डाउनलोड कर उसकी एक कॉपी प्रिंट करके अपने पास जरूर रख लें.

Trending news