BSE Odisha Board 10th Result 2022 Declared: कक्षा 10वीं का रिजल्ट जारी, इन स्टेप्स के जरिए करें चेक @bseodisha.ac.in
Advertisement
trendingNow11246418

BSE Odisha Board 10th Result 2022 Declared: कक्षा 10वीं का रिजल्ट जारी, इन स्टेप्स के जरिए करें चेक @bseodisha.ac.in

BSE Odisha Board 10th Result 2022: ओडिशा माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (BSE) की तरफ से कक्षा 10वीं की परीक्षा के परिणाम जारी किए जा चुके हैं.  छात्र बीएसई ओडिशा की ऑफिशियल वेबसाइट  पर जाकर अपना रिजल्ट देख सकते हैं.

BSE Odisha Board 10th Result 2022 Declared: कक्षा 10वीं का रिजल्ट जारी, इन स्टेप्स के जरिए करें चेक @bseodisha.ac.in

BSE Odisha Board 10th Result 2022: ओडिशा माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (BSE) की तरफ से कक्षा 10वीं की परीक्षा के परिणाम जारी किए जा चुके हैं. शिक्षा मंत्री समीर रंजन दास द्वारा परीक्षा के परिणाम अब से कुछ देर पहले दोपहर 1 बजे घोषित किए गए हैं. ओडिशा बोर्ड की कक्षा 10वीं की परीक्षा में 90.55 प्रतिशत छात्र पास हुए हैं. छात्र ओडिशा माध्यमिक शिक्षा बोर्ड की ऑफिशियल वेबसाइट  bseodisha.ac.in या bseodisha.nic.in पर जाकर अपना रिजल्ट देख सकते हैं. रिजल्ट देखने के लिए छात्रों को उनके एडमिट कार्ड की जरूरत पड़ेगी, जिसमे दिए गए एग्जाम रोल नंबर और डेट ऑफ बर्थ की मदद से वे अपना रिजल्ट देख पाएंगे.

परीक्षा पैटर्न में हुआ था बदलाव
बीएसई ओडिशा कक्षा 10वीं की बोर्ड परीक्षाएं 29 अप्रैल से 6 मई 2022 तक आयोजित की गई थीं. परीक्षा का आयोजन सुबह 8 बजे से 11 बजे तक ऑफलाइन पेन और पेपर मोड में किया गया था. इस साल ओडीशा बोर्ड की कक्षा 10वीं की परीक्षा में करीब 5 लाख छात्र शामिल हुए थे. बता दें कि इस साल बोर्ड ने 10वीं के परीक्षा पैटर्न में भी बदलाव किया था. व्यावसायिक ट्रेडों और तीसरी भाषा को छोड़कर सभी विषयों के लिए कक्षा 10वीं की परीक्षा 80 अंकों में से आयोजित की गई थी.

एसएमएस (SMS) के जरिए देखें रिजल्ट
अगर ओडिशा माध्यमिक शिक्षा बोर्ड के सर्वर के डाउन होने या वेबसाइट क्रैश होने की समस्या छात्रों के सामने आती है, तो वे एसएमएस (SMS) के माध्यम से भी अपना रिजल्ट चेक कर सकते हैं. रिजल्ट चेक करने के लिए छात्रों को अपने मोबाइल फोन से एक एसएमएस करना होगा. कक्षा 10वीं के छात्रों को अपना रिजल्ट देखने के लिए मोबाइल के मैजेस बॉक्स में OR10<Roll Number> टाइप करके इस नंबर 5676750 पर भेजना होगा. इसके बाद छात्रों को मोबाइल पर उनका रिजल्ट एसएमएस (SMS) के माध्यम से प्राप्त हो जाएगा. 

33 प्रतिशत अंक लाना अनिवार्य
ओडिशा माध्यमिक शिक्षा बोर्ड की कक्षा 10वीं के छात्र ध्यान दें कि इस परीक्षा में पास होने के लिए उन्हें कम से कम 33 प्रतिशत अंक प्राप्त करने होंगे. अगर छात्र किसी भी एक या दो विषय में फेल हो जाता है, तो उनके लिए बोर्ड की ओर से कंपार्टमेंट की परीक्षा (Supplementary Exam) का आयोजन किया जाएगा. हालांकि, जो छात्र दो से अधिक विषयों में फेल होंगे, उन्हें पूरा साल दोहराना होगा.     

इन स्टेप्स के जरिए देखें रिजल्ट
स्टेप 1. छात्र सबसे पहले ओडिशा माध्यमिक शिक्षा बोर्ड की ऑफिशियल वेबसाइट bseodisha.ac.in पर जाएं.
स्टेप 2. इसके बाद कक्षा 10वीं रिजल्ट 2022 के लिंक पर क्लिक करें.
स्टेप 3. अब छात्र अपना रोल नंबर और डेट ऑफ बर्थ दर्ज कर सबमिट के बटन पर क्लिक करें.
स्टेप 4. अब आपका रिजल्ट आपकी स्क्रीन पर आ जाएगा.
स्टेप 5. आप भविष्य के लिए अपने रिजल्ट को डाउनलोड कर उसका एक प्रिंट अपने पास जरूर रख लें.

Trending news