बिहार बोर्ड कक्षा 12वीं के टॉपर को 1 लाख रुपये के नकद पुरस्कार के साथ मिलेंगी ये चीजें, देखें लिस्ट
Advertisement

बिहार बोर्ड कक्षा 12वीं के टॉपर को 1 लाख रुपये के नकद पुरस्कार के साथ मिलेंगी ये चीजें, देखें लिस्ट

Bihar Board 12th Topper 2023: बिहार बोर्ड कक्षा 12वीं की बोर्ड परीक्षा में जो छात्र टॉप करता है, उसे बोर्ड की तरफ से 1,00,000 रुपये का नकद पुरस्कार, एक लैपटॉप और एक किंडल ई-बुक रीडर दिया जाता है.

बिहार बोर्ड कक्षा 12वीं के टॉपर को 1 लाख रुपये के नकद पुरस्कार के साथ मिलेंगी ये चीजें, देखें लिस्ट

Bihar Board 12th Result 2023: बिहार बोर्ड की तरफ से कक्षा 12वीं का रिजल्ट आज जारी होने का कम उम्मीद है. अब उम्मीद जताई जा रही है कि बिहार बोर्ड कल 19 मार्च को कक्षा 12वीं की बोर्ड परीक्षा के परिणाम जारी कर देगा. हालांकि, बोर्ड की ओर से परीक्षा का रिजल्ट जारी करने की तारीख का ऐलान एक दिन पहले कर दिया जाएगा. ऐसे में रिजल्ट जारी होते ही बिहार बोर्ड इंटर के छात्र इन विभिन्न ऑफिशियल वेबसाइट secondary.biharboardonline.com, onlinebseb.in और results.biharboardonline.com पर जाकर अपना रिजल्ट देख सकेंगे. इसके अलावा यह भी बता दें कि बिहार बोर्ड कक्षा 12वीं के टॉपर को करीब 1 लाख रुपये की नकद राशी पुरस्कार के तौर पर दी जाती है.

बिहार बोर्ड कक्षा 12वीं की बोर्ड परीक्षा में जो छात्र टॉप करता है, उसे बोर्ड की तरफ से 1,00,000 रुपये का नकद पुरस्कार, एक लैपटॉप और एक किंडल ई-बुक रीडर दिया जाता है. वहीं, बिहार बोर्ड कक्षा 12वीं के सेकेंड टॉपर को 75,000 रुपये का नकद पुरस्कार, एक लैपटॉप और एक किंडल ई-बुक रीडर मिलता है. हालांकि, इस साल के टॉपर को क्या प्राइज मनी और क्या पुरस्कार दिए जाएंगे, इसकी घोषणा नहीं की गई है, लेकिन बोर्ड जल्द ही इससे जुड़ी डिटेल अपनी ऑफिशियल वेबसाइट पर जारी कर देगा. 

बता दें कि बिहार बोर्ड की तरफ से कक्षा 12वीं यानी इंटर की परीक्षाओं का आयोजन 1 फरवरी से 11 फरवरी, 2023 तक किया गया था. परीक्षा में 13 लाख छात्र शामिल हुए थे. शामिल हुए कक्षा 12वीं के छात्रों की कुल 69,44,777  उत्तर पुस्तिकाओं का मूल्यांकन भी किया जा चुका है. बता दें पिछले साल बिहार बोर्ड की तरफ से 16 मार्च 2022 को कक्षा 12वीं का रिजल्ट जारी किया गया था.

BSEB Bihar Board 12th Result 2023: जानें कैसे चेक करें बिहार बोर्ड कक्षा 12वीं का रिजल्ट

1. छात्र सबसे पहले बोर्ड की आधिकारिक वेबसाइट biharboardonline.bihar.gov.in पर जाएं.
2. इसके बाद बीएसईबी कक्षा 12वीं के रिजल्ट के लिंक पर क्लिक करें. 
3. अब आपके सामने एक नई विंडो ओपन हो जाएगी. आप यहां अपना रोल नंबर और डेट ऑफ बर्थ दर्ज कर लॉगिन करें.
4. आपका स्कोरकार्ड आपकी स्क्रीन पर आ जाएगा.
5. आप भविष्य के लिए इसे डाउनलोड कर इसका एक प्रिंटआउट निकाल कर अपने पास जरूर रख लें.

हिंदी ख़बरों के लिए भारत की पहली पसंद ZeeHindi.com - सबसे पहले, सबसे आगे

Trending news