BHU Admission 2022: यूजी कोर्सेस के लिए रजिस्ट्रेशन प्रक्रिया शुरू; जानें कैसे करें अप्लाई
Advertisement

BHU Admission 2022: यूजी कोर्सेस के लिए रजिस्ट्रेशन प्रक्रिया शुरू; जानें कैसे करें अप्लाई

BHU Admission 2022: छात्रों से अनुरोध हैं कि वे किसी भी कोर्स के लिए आवेदन करने से पहले उस कोर्स की एलिजिबिलिटी की जांच जरूर कर लें.

BHU Admission 2022: यूजी कोर्सेस के लिए रजिस्ट्रेशन प्रक्रिया शुरू; जानें कैसे करें अप्लाई

BHU Admission 2022: बनारस हिंदू विश्वविद्यालय (Banaras Hindu University) की तरफ से आज 21 सितंबर को सभी अंडरग्रेजुएट कोर्सेस के लिए रजिस्ट्रेशन प्रक्रिया शुरू कर दी गई है. बीएचयी (BHU) में एडमिशन लेने के इच्छुक छात्र अब अंडरग्रेजुएट कोर्सेस के लिए आवेदन कर सकते हैं. आवेदन करने के लिए छात्रों को बीएचयू की इस ऑफिशियल वेबसाइट bhuonline.in पर जाना होगा.

इस दिन से पहले कर लें रजिस्ट्रेशन
बता दें कि एडमिशन पोर्टल केवल उन छात्रों के लिए ओपन किया गया है, जो नेशनल टेस्टिंग एजेंसी (NTA) द्वारा आयोजित कॉमन यूनिवर्सिटी एंट्रेंस टेस्ट अंडरग्रेजुएट (CUET UG 2022) के लिए उपस्थित हुए थे. छात्र बनारस हिंदू विश्वविद्यालय में यूजी पाठ्यक्रमों में एडमिशन लेने के लिए 3 अक्टूबर तक ही रजिस्ट्रेशन कर सकते हैं.  

BHU Admission 2022: ऐसे करें रजिस्ट्रेशन

स्टेप 1: छात्र सबसे पहले बीएचयू की ऑफिशियल वेबसाइट bhuonline.in पर जाएं.

स्टेप 2: इसके बाद होम पेज पर दिए गए 'Registration for UG Programmes' के लिंक पर क्लिक करें.

स्टेप 3: अब आप रजिस्ट्रेशन फॉर्म भरना शुरू करें और मांगी गई सभी पर्सनल और एजुकेशनल डिटेल दर्ज करें.

स्टेप 4: इसके बाद आप मांगे गए जरूरी डॉक्यूमेंट्स अपलोड करें और अंत में आवेदन शुल्क का भुगतान कर सबमिट के बटन पर क्लिक करें. 

स्टेप 5: आप भविष्य के लिए अपने रजिस्ट्रेशन फॉर्म का एक प्रिंट आउट निकाल कर अपने पास जरूर रख लें. 

किसी भी कोर्स के लिए अप्लाई करने से पहले इस बात का रखें ध्यान
छात्रों से अनुरोध हैं कि वे किसी भी कोर्स के लिए आवेदन करने से पहले उस कोर्स की एलिजिबिलिटी की जांच जरूर कर लें. बता दें कि छात्र के रजिस्ट्रेशन के आधार पर ही एडमिशन की प्रक्रिया आगे बढ़ाई जाएगी. इसके अलावा छात्रों को यह भी सलाह दी जाती है कि वे एडमिशन से जुड़े अपडेट और जानकारी के लिए नियमित रूप से अपने ईमेल और विश्वविद्यालय की वेबसाइट देखते रहें.

Trending news