Allahabad University के पीजी पाठ्यक्रमों के लिए काउंसलिंग प्रक्रिया शुरू, देखें आवश्यक कट-ऑफ
Advertisement
trendingNow11377887

Allahabad University के पीजी पाठ्यक्रमों के लिए काउंसलिंग प्रक्रिया शुरू, देखें आवश्यक कट-ऑफ

Allahabad University PG Admission 2022: काउंसलिंग के लिए कुछ पाठ्यक्रमों की समय सीमा 3 अक्टूबर को दोपहर 2 बजे तक तय की गई है. वहीं, कुछ ऐसे कोर्स भी हैं, जिनकी काउंसलिंग 4 अक्टूबर तक आयोजित की जाएगी.

Allahabad University के पीजी पाठ्यक्रमों के लिए काउंसलिंग प्रक्रिया शुरू, देखें आवश्यक कट-ऑफ

Allahabad University PG Admission 2022: इलाहाबाद विश्वविद्यालय की तरफ से पोस्टग्रेजुएट कोर्सेस (PG Courses) के लिए काउंसलिंग प्रक्रिया शुरू कर दी गई है. जो छात्र इन पाठ्यक्रमों में एडमिशन के लिए एलिजिबल हैं, वे विश्वविद्यालय की ऑफिशियल वेबसाइट allduniv.ac.in या ecounselling.in पर जाकर ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं.

बता दें कि हर कोर्स के लिए अलग कट ऑफ है. विश्वविद्यालय की ऑफिशियल वेबसाइट पर प्रत्येक पाठ्यक्रम के लिए कट-ऑफ का उल्लेख किया गया है. छात्र जिस कोर्स में एडमिशन लेना चाहते हैं, उसकी कट-ऑफ विश्वविद्यालय की वेबसाइट पर जाकर चेक कर सकते हैं.

Allahabad University PG Admission 2022: ऐसे चेक करें कट-ऑफ

चरण 1: छात्र सबसे पहले इलाहाबाद विश्वविद्यालय की ऑफिशियल वेबसाइट allduniv.ac.in पर जाएं.

चरण 2: इसके बाद आप होम पेज पर दिए गए एडमिशन के लिंक पर क्लिक करें.

चरण 3: अब आपके सामने एक नया पेज ओपन होगा, यहां आप पाठ्यक्रमों के साथ उल्लेखित की गई पहली कट-ऑफ लिस्ट देख सकते हैं.

चरण 4: इसके बाद आपने जिस विषय के लिए आपने आवेदन किया है, उसके लिए आवश्यक कट-ऑफ अंक देखें.

चरण 5: अब आप भविष्य के संदर्भ के लिए कट-ऑफ लिस्ट को डाउनलोड कर लें.

बता दें कि काउंसलिंग के लिए कुछ पाठ्यक्रमों की समय सीमा 3 अक्टूबर को दोपहर 2 बजे तक तय की गई है. वहीं, कुछ ऐसे कोर्स भी हैं, जिनकी काउंसलिंग 4 अक्टूबर तक आयोजित की जाएगी. इलाहाबाद विश्वविद्यालय की पीआरओ, डॉ जया कपूर ने कहा कि काउंसलिंग की तारीखें अलग-अलग विभाग द्वारा उनकी आवश्यकताओं के अनुसार तय की गई है.

काउंसलिंग के बाद, डॉक्यूमेंट वेरिफिकेशन होगा और एक बार ऐसा हो जाने के बाद, छात्र फीस का भुगतान करके अपनी सीट बुक कर सकते हैं.

इलाहाबाद विश्वविद्यालय के ह्यूमेनिटीज़ और सामाजिक विज्ञान में कुल 19 पाठ्यक्रम, प्राकृतिक विज्ञान में पांच, ह्यूमेनिटीज़ और विज्ञान में छह, कॉमर्स और लॉ में दो पाठ्यक्रम उपलब्ध हैं.

Trending news