AHSEC 12th Result 2022 Declared: कक्षा 12वीं के परिणाम जारी, ऐसे चेक करें रिजल्ट
Advertisement

AHSEC 12th Result 2022 Declared: कक्षा 12वीं के परिणाम जारी, ऐसे चेक करें रिजल्ट

AHSEC 12th Result 2022 Declared: असम हायर सेकेंडरी एजुकेशन काउंसिल (AHSEC) की तरफ से हायर सेकेंडरी यानी कक्षा 12वीं की बोर्ड परीक्षा के परिणाम घोषित कर दिए गए हैं. छात्र माध्यमिक शिक्षा बोर्ड, असम (SEBA) की ऑफिशियल वेबसाइट sebaonline.org पर जाकर अपना रिजल्ट देख सकते हैं. 

AHSEC 12th Result 2022 Declared: कक्षा 12वीं के परिणाम जारी, ऐसे चेक करें रिजल्ट

AHSEC 12th Result 2022: असम हायर सेकेंडरी एजुकेशन काउंसिल (AHSEC) की तरफ से हायर सेकेंडरी यानी कक्षा 12वीं की बोर्ड परीक्षा के परिणाम घोषित कर दिए गए हैं. परीक्षा के परिणाम सुबह 9 बजे घोषित किए गए हैं. छात्र माध्यमिक शिक्षा बोर्ड, असम (SEBA) की ऑफिशियल वेबसाइट sebaonline.org पर जाकर अपना रिजल्ट देख सकते हैं. रिजल्ट देखने के लिए छात्रों के उनके एडमिट कार्ड की जरूरत पड़ेगी. एडमिट कार्ड में दिए गए एग्जाम रोल नंबर और डेट ऑफ बर्थ की मदद से ही वे अपना रिजल्ट देख पाएंगे.

असम हायर सेकेंडरी एजुकेशन काउंसिल की कक्षा 12वीं की बोर्ड परीक्षा में इस बार भी छात्राओं ने बाजी मारी है. छात्राओं का पासिंग प्रतिशत 93.20 रहा, जबकि 90.65 प्रतिशत छात्र इस परीक्षा में पास हुए हैं. बता दें साइंस स्ट्रीम में कुल 92.19 प्रतिशत विद्यार्थी पास हुए हैं. वहीं कॉमर्स में 87.26, आर्ट्स में 83.48 और वोकेशनल स्ट्रीम में 89.30 प्रतिशत विद्यार्थियों ने सफलता प्राप्त की है.  

छात्रों को सलाह है कि अगर असम बोर्ड की ऑफिशियल वेबसाइट के सर्वर डाउन होने या वेबसाइट क्रैश होने की समस्या उनके सामने आती है, तो वे एसएमएस (SMS) के माध्यम से भी अपना रिजल्ट चेक कर सकते हैं. 

एसएमएस के जरिए ऐसे देखें रिजल्ट
इसके लिए छात्रों को अपने मोबाइल फोन से एक एसएमएस करना होगा. कक्षा 12वीं के छात्रों को अपना रिजल्ट देखने के लिए मोबाइल के मैजेस बॉक्स में ASSAM12<space>Roll Number टाइप करके इस नंबर 56263 पर भेजना होगा. इसके बाद छात्रों को मोबाइल पर उनका रिजल्ट एसएमएस (SMS) के माध्यम से प्राप्त हो जाएगा. 

छात्र नीचे दी गई अन्य वेबसाइट की मदद से भी अपना रिजल्ट देख सकते हैं.
- resultsassam.nic.in
- ahsec.nic.in
- www.sarkariresult.com
- www.indiaresults.com 

इन स्टेप्स के जरिए चेक करें रिजल्ट
स्टेप 1. छात्र सबसे पहले माध्यमिक शिक्षा बोर्ड, असम की ऑफिशियल वेबसाइट sebaonline.org पर जाएं.
स्टेप 2. इसके बाद छात्र होम पेज पर दिए गए "कक्षा 12वीं रिजल्ट 2022" के लिंक पर क्लिक करें.
स्टेप 3. अब छात्र अपना रोल नंबर और डेट ऑफ बर्थ दर्ज कर सबमिट के बटन पर क्लिक करें.
स्टेप 4. अब आपका रिजल्ट आपकी स्क्रीन पर आ जाएगा.
स्टेप 5. आप भविष्य के लिए अपने रिजल्ट को डाउनलोड कर उसका एक प्रिंट अपने पास जरूर रख लें. 

बता दें कि असम बोर्ड की कक्षा 12वीं की परीक्षाओं का आयोजन 15 मार्च से 12 अप्रैल 2022 तक किया गया था. प्रैक्टिकल परीक्षाएं 21 फरवरी से 10 मार्च 2022 के बीच आयोजित की गई थी. बोर्ड परीक्षाओं का आयोजन दो सत्रों में किया गया था. पहले सत्र में सुबह 9 बजे से दोपहर 12 बजे तक परीक्षा आयोजित की गई थी. वहीं दूसरे सत्र में परीक्षा का आयोजन दोपहर 1:30 बजे से शाम 4:30 बजे तक किया गया था.

Trending news