AHSEC 12th Result 2022: रिजल्ट जारी होने की तारीख और समय का हुआ ऐलान, ऐसे कर सकेंगे चेक
Advertisement
trendingNow11232108

AHSEC 12th Result 2022: रिजल्ट जारी होने की तारीख और समय का हुआ ऐलान, ऐसे कर सकेंगे चेक

AHSEC 12th Result 2022: असम हायर सेकेंडरी एजुकेशन काउंसिल की तरफ से कक्षा 12वीं की बोर्ड परीक्षा के परिणाम की तारीख और समय की घोषणा कर दी गई है. परिणाम जारी होते ही छात्र माध्यमिक शिक्षा बोर्ड, असम की ऑफिशियल वेबसाइट पर जाकर अपना रिजल्ट देख सकेंगे. 

AHSEC 12th Result 2022: रिजल्ट जारी होने की तारीख और समय का हुआ ऐलान, ऐसे कर सकेंगे चेक

नई दिल्ली: असम हायर सेकेंडरी एजुकेशन काउंसिल (AHSEC) की तरफ से कक्षा 12वीं की बोर्ड परीक्षा के परिणाम की तारीख और समय की घोषणा कर दी गई है. काउंसिल की ओर से परिणाम 27 जून को सुबह 9 बजे घोषित किए जाएंगे. काउंसिल परीक्षा के परिणाम ऑनलाइन जारी करेगा. परिणाम जारी होते ही छात्र माध्यमिक शिक्षा बोर्ड, असम (SEBA) की ऑफिशियल वेबसाइट sebaonline.org या resultsassam.nic.in पर जाकर अपना रिजल्ट देख सकेंगे. रिजल्ट देखने के लिए छात्रों के उनके एडमिट कार्ड की जरूरत पड़ेगी. एडमिट कार्ड में दिए गए एग्जाम रोल नंबर और डेट ऑफ बर्थ की मदद से ही वे अपना रिजल्ट देख पाएंगे.

असम बोर्ड की हायर सेकेंडरी यानी कक्षा 12वीं की बोर्ड परीक्षाओं का आयोजन 15 मार्च से 12 अप्रैल 2022 तक किया गया था. प्रैक्टिकल परीक्षाएं 21 फरवरी से 10 मार्च 2022 के बीच आयोजित की गई थी. बोर्ड परीक्षाओं का आयोजन दो सत्रों में किया गया था. पहला सत्र में सुबह 9 बजे से दोपहर 12 बजे तक परीक्षा आयोजित की गई थी. वहीं दूसरे सत्र में परीक्षा का आयोजन दोपहर 1:30 बजे से शाम 4:30 बजे तक किया गया था.

UPSC Prelims Result 2022 Name Wise List: सफल अभ्यर्थियों के नाम जारी, देखें लिस्ट

असम हायर सेकेंडरी एजुकेशन काउंसिल की कक्षा 12वीं के छात्र ध्यान दें कि इस परीक्षा में पास होने के लिए उन्हें कम से कम 33 प्रतिशत अंक प्राप्त करने होंगे. अगर छात्र किसी भी एक या दो विषय में फेल हो जाता है, तो उनके लिए बोर्ड की ओर से कंपार्टमेंट की परीक्षा (Supplementary Exam) का आयोजन किया जाएगा. हालांकि, जो छात्र दो से अधिक विषयों में फेल होंगे, उन्हें पूरा साल दोहराना होगा.     

ऐसे देख सकेंगे रिजल्ट
1. छात्र सबसे पहले माध्यमिक शिक्षा बोर्ड, असम की ऑफिशियल वेबसाइट sebaonline.org या resultsassam.nic.in पर जाएं.
2. इसके बाद छात्र होम पेज पर दिए गए कक्षा 12वीं रिजल्ट 2022 के लिंक पर क्लिक करें.
3. अब छात्र अपना रोल नंबर और डेट ऑफ बर्थ दर्ज कर सबमिट के बटन पर क्लिक करें.
4. अब आपका रिजल्ट आपकी स्क्रीन पर आ जाएगा.
5. आप भविष्य के लिए अपने रिजल्ट को डाउनलोड कर उसका एक प्रिंट अपने पास जरूर रख लें.

Trending news