आदत है, बदल डालो: टॉयलेट में सफाई के बाद भी होते हैं लाखों वायरस, बाथरूम में तो नहीं रखते टूथब्रश?
Advertisement

आदत है, बदल डालो: टॉयलेट में सफाई के बाद भी होते हैं लाखों वायरस, बाथरूम में तो नहीं रखते टूथब्रश?

Aadat Hai Badal Dalo: गंदा बाथरूम-टॉयलेट यूज करने से कई बीमारियां हो सकती हैं. आज जानेंगे कि बाथरूम को कैसे वायरस और बैक्टीरिया फ्री रखें और कौन सी चीजें बाथरूम में नहीं रखनी चाहिए. 

आदत है, बदल डालो: टॉयलेट में सफाई के बाद भी होते हैं लाखों वायरस, बाथरूम में तो नहीं रखते टूथब्रश?

आदत है, बदल डालो: किसी के घर का बाथरूम-टॉयलेट देखकर ही उसके घर में हाइजीन का कितना ख्याल रखा जाता है, इस बारे में पता चल जाता है. अक्सर इसकी चमकाने के बाद लोग ये समझते हैं कि इसकी अच्छी तरह सफाई हो चुकी है, लेकिन ऐसा बिल्कुल नहीं है. वहीं, अगर आप इसमें डेली इस्तेमाल की बहुत सी चीजें इसमें रखते हैं तो अपनी इस आदत को आज से और अभी से बदल डालिए. यहां जानिए क्यों...

इस पर हुई कई रिसर्च और स्टडी में सामने आया कि टॉयलेट को फ्लश करने से बनने वाली एरोसोल की बूंदें बैक्टीरिया और वाइरस का घर बन जाती हैं. इससे किसी को भी कई तरह के इन्फेक्शन हो सकते हैं.

यूरिन इन्फेक्शन
गंदा टॉयलेट यूज करने से महिलाओं को यूरिनरी ट्रैक्ट इन्फेक्शन समेत कई तरह की बीमारियां होने का रिस्क रहता है. इससे प्रेग्नेंसी और मेंस्ट्रुएशन में भी परेशानी हो सकती हैं. 

नोरोवायरस इन्फेक्शन
नोरोवायरस इतना खतरनाक वायरस है कि इसके कारण उल्टी-डायरिया की प्रॉब्लम हो सकती है.

​हेपेटाइटिस ए इन्फेक्शन
यह इन्फेक्शन गंदा टॉयलेट यूज करने से होता है. यह एक ही बाल्टी या मग यूज करने से भी फैलता है.

ई-कोलाई इन्फेक्शन
यह इन्फेक्शन टॉयलेट के दरवाजों पर लगे बैक्टीरिया से फैलता है. इसमें खूनी दस्त, उल्टी, पेट में ऐंठन जैसी प्रॉब्लम हो सकती है.

​सर्दी-जुकाम
अगर आपसे पहले कोई ​सर्दी-जुकाम से इन्फेक्टेड पर्सन टॉयलट सीट यूज करें और फिर आपने इसे यूज किया, तो इससे आपको इन्फेक्शन हो सकता है. 

इन चीजों को न रखें बाथरूम में
बाथरूम में ब्यूटी प्रोडक्ट, मेडिसिन बॉक्स, सेविंग क्रीम, ट्रिमर, हेयर जेल, फेस क्रीम रखते हैं तो इन चीजों के ढक्कन खुले न रखें. टॉवल, इलेक्ट्रॉनिक आइटम्स भी यहां न रहने दें, इससे जर्म्स आपकी बॉडी में जा सकते हैं. किताबें और मैगजीन बाथरूम में न रखें, क्योंकि नमी से पेपर प्रोडक्ट मॉइश्चर सोख लेते हैं और इनमें बैक्टीरिया पनपने लगते हैं. 

टूथ ब्रश और पेस्ट
कई लोग बाथरूम में ही टूथ ब्रश और पेस्ट रखते हैं. अगर आप की भी ऐसी आदत है तो इसे फौरन बदल दें, क्योंकि नमी की वजह से ब्रश और पेस्ट में बैक्टीरिया जा सकते हैं. जो आपके दांतों और हेल्थ के लिए खतरनाक साबित हो सकते है.

अगर बाथरूम में टॉयलेट सीट अटैच नहीं है फिर भी ये सारा सामान वहां नहीं रखना चाहिए

 

Trending news