Rajasthan: माफियाओं को रास आया राजस्थान, बन रहा अपराध का गढ़, हत्या तो आम बात हो गई..
Advertisement
trendingNow11996276

Rajasthan: माफियाओं को रास आया राजस्थान, बन रहा अपराध का गढ़, हत्या तो आम बात हो गई..

Sukhdev Singh Gogamedi murder: कानून व्यवस्था बनाए रखना राज्य सरकारों की जिम्मेदारी है. जनता को भी अपनी सरकार से इतनी तो उम्मीद रहती ही है कि वो उन्हें अपराध से मुक्ति दिलाएंगे. लेकिन क्या ऐसा हो रहा है? गोगामेड़ी की हत्या ने राजस्थान में संगठित अपराध की सच्चाई बताई है.

Rajasthan: माफियाओं को रास आया राजस्थान, बन रहा अपराध का गढ़, हत्या तो आम बात हो गई..

Sukhdev Singh Gogamedi murder: कानून व्यवस्था बनाए रखना राज्य सरकारों की जिम्मेदारी है. जनता को भी अपनी सरकार से इतनी तो उम्मीद रहती ही है कि वो उन्हें अपराध से मुक्ति दिलाएंगे. लेकिन क्या ऐसा हो रहा है? गोगामेड़ी की हत्या ने राजस्थान में संगठित अपराध की सच्चाई बताई है. यही नहीं इस हत्याकांड ने राज्य में माफिया राज कि वो झलक दिखाई है. जिसे अभी तक छिपाया जा रहा था. राजस्थान चुनाव खत्म होते ही, अपराध के नेक्सस को लेकर एक बार फिर ये राज्य चर्चा में आ गया है. गोगामेड़ी की हत्या के बाद जब राजस्थान में आपराधिक स्थिति के बारे में खंगाला गया तो चौंकाने वाले आंकड़े सामने आए हैं.

दिनदहाड़े गोगामेड़ी की हत्या

पहले आपको घटना के बारे में बताते हैं.. जयपुर में दिनदहाड़े राष्ट्रीय राजपूत करणी सेना के अध्यक्ष सुखदेव सिंह गोगामेड़ी की उनके ही घर में हत्या कर दी. इस हमले को दो बदमाशों ने मिलकर अंजाम दिया. वारदात में करीब 18 राउंड फायर किए. इस हत्या की जिम्मेदारी गैंगस्टर रोहित गोदारा ने ली है. गोदारा जेल में बंद गैंगस्टर लॉरेंस बिश्नोई के साथ मिलकर काम कर रहा था. खबर ये है कि राष्ट्रीय राजपूत करणी सेना के अध्यक्ष गोगामेड़ी को लॉरेंस बिश्नोई की तरफ से लगातार धमकियां मिल रही थीं. गोगामेड़ी ने गहलोत सरकार से सुरक्षा की मांग भी की थी. लेकिन जब तक सरकार एक्टिव होती उससे पहले रोहित गोदारा ने धमकी को सच में तब्दील कर दिया. पुलिस के मुताबिक इस हत्याकांड में तीन हमलावर शामिल थे. जिसमें एक की मौत हो गई है. जो हमलावर फरार हैं, पुलिस उनकी तलाश कर रही है. 

राजस्थान में तेजी से बढ़ रहा अपराध

हाल ही में नेशनल क्राइम रिकॉर्ड ब्यूरो की रिपोर्ट आई है. उसके मुताबिक राजस्थान में इस साल पिछले दो वर्षों के मुकाबले ज्यादा आपराधिक मामले दर्ज हुए हैं. यानी राजस्थान में अपराध बढ़ा है. देश के 28 राज्यों की बात करें तो NCRB का डेटा कहता है कि अपराधों के मामले में राजस्थान चौथे नंबर पर है. इसका एक मतलब ये भी है कि राजस्थान पुलिस को पता है कि उनके राज्य में अपराधियों की चलती है.

चौंका देंगे ये आंकड़े

-राजस्थान में वर्ष 2020 में 1 लाख 93 हजार 279 आपराधिक मामले दर्ज हुए थे.
-इसके अगले वर्ष यानी 2021 में आपराधिक मामलों की संख्या बढ़कर 2 लाख 14 हजार 552 हो गई थी. यानी राजस्थान में अपराध बढ़ गए थे.
-यही नहीं इसके अगले वर्ष यानी 2022 में अपराधियों का हौंसला और बढ़ा. इस वर्ष कुल 2 लाख 36 हजार 90 आपराधिक केस दर्ज किए गए थे. 
-यानी 2021 के मुकाबले 2022 में राजस्थान में अपराध 10 प्रतिशत तक बढ़ गया था.

गोगामेड़ी की हत्या की पूरी तैयारी थी

राष्ट्रीय राजपूत करणी सेना के अध्यक्ष सुखदेव सिंह गोगामेड़ी की हत्या की पूरी तैयारी थी. जयपुर शहर तो वैसे ही हत्याओं के लिए प्रसिद्ध होने लगा है. अगर हम सिर्फ जयपुर में होने वाली हत्याओं की बात करें तो जयपुर में वर्ष 2022 में 132 लोगों की हत्याएं हो चुकी हैं. वर्ष 2021 में अकेले जयपुर में ही 118 लोगों की हत्याएं हुई थीं.

अपराधियों में पुलिस का खौफ नहीं

यानी हत्यारों के लिए जयपुर में किसी को मारना काफी आसान है. सुखदेव सिंह गोगामेड़ी की हत्या इसका बड़ा उदाहरण है. गोगामेड़ी को तो सुरक्षा की मांग करने के बावजूद, सुरक्षा नहीं दी गई थी. इस तरह की ढिलाई ही हत्यारों को वारदात की खुली छूट देती है. जयपुर में अपराध काफी तेजी से बढ़े हैं. जयपुर शहर की ही अगर हम बात करें तो IPC के तहत वर्ष 2022 में यहां 28 हजार 171 आपराधिक मामले दर्ज किए गए थे. इसके पिछले वर्ष यानी 2021 में 23 हजार 339 आपराधिक केस दर्ज किए गए. यानी 2021 के मुकाबले अकेले जयपुर शहर में ही आपराधिक मामले बढ़े हैं, इसका एक मतलब यही है कि जयपुर में अपराधियों में पुलिस का खौफ नहीं है.

हत्या और अपहरण

  • वर्ष 2022 में पूरे राजस्थान में 1 हजार 839 लोगों की हत्याएं हुई थीं.
  • इसके पिछले वर्ष यानी 2021 में 1 हजार 786 लोगों की हत्याएं हुईं थीं.
  • यही नहीं वर्ष 2020 में राज्य में 1 हजार 719 लोगों की हत्याएं हुईं थीं.
  • यानी 2020 से लेकर 2022 तक हत्याओं के मामले लगातार बढ़े हैं.
  • हत्याएं ही नहीं, राजस्थान में अपहरण के मामले में भी बढ़े हैं.
  • 2022 में राजस्थान में अपहरण के 8 हजार 824 मामले दर्ज हुई थे.
  • 2021 में 7 हजार 717 मामले दर्ज हुए थे.
  • ये डेटा भी यही संकेत दे रहा है कि राजस्थान में हत्याएं ही नहीं अपहरण की वारदात भी बढ़ी हैं.

रोहित गोदारा के जुर्मों की लंबी लिस्ट..

-रोहित गोदारा, वही गैंगस्टर है जो पंजाबी गायक सिद्धू मूसेवाला की हत्या के मामले में आरोपी है.
-पिछले वर्ष ही रोहित गोदारा, नकली पासपोर्ट की मदद से दुबई भाग गया था.
-कुछ मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक रोहित गोदारा, कनाडा में भी हो सकता है.
-ऐसा इसलिए भी है क्योंकि रोहित गोदारा के संबंध, कनाडा में मौजूद एक और गैंगस्टर गोल्डी बरार से भी हैं.
-रोहित गोदारा ने सुखदेव सिंह गोगामेड़ी की हत्या की जिम्मेदारी फेसबुक पोस्ट के जरिए ली है. 
-पिछले वर्ष राजस्थान के सीकर में एक और गैंगस्टर राजू थेहट की हत्या हुई थी. इस हत्या की जिम्मेदारी भी रोहित गोदारा ने इसी तरह फेसबुक पोस्ट के जरिए ली थी.
-गैंगस्टर रोहित गोदारा पर पूरे देश में 32 से ज्यादा आपराधिक केस दर्ज हैं. गैंगस्टर गोदारा पर फिरौती, हत्या, धमकी देना जैसे कई मामले दर्ज है.
-रोहित गोदारा पर राजस्थान पुलिस ने 1 लाख रुपये का ईनाम भी रखा है.

Trending news