नकली मैन्युफैक्चरिंग डेट लगाकर मशहूर ब्रांड्स के Expired सामान बेचते थे, गिरोह का पर्दाफाश
Advertisement
trendingNow12253894

नकली मैन्युफैक्चरिंग डेट लगाकर मशहूर ब्रांड्स के Expired सामान बेचते थे, गिरोह का पर्दाफाश

Expired Goods: बाजार में क्या सही है और क्या गलत इसका पता लगा पाना अब मुश्किल होता जा रहा है. जालसाजों ने नकली प्रोडक्ट्स का मायाजाल बिछा रखा है. हमने आपको एक दिन पहले गाजियाबाद की खबर दिखाई थी, जहां बड़ी-बड़ी कंपनियों के एक्सपायर्ड प्रोडक्ट गोदाम में रखे हुए थे.

नकली मैन्युफैक्चरिंग डेट लगाकर मशहूर ब्रांड्स के Expired सामान बेचते थे, गिरोह का पर्दाफाश

Expired Goods: बाजार में क्या सही है और क्या गलत इसका पता लगा पाना अब मुश्किल होता जा रहा है. जालसाजों ने नकली प्रोडक्ट्स का मायाजाल बिछा रखा है. हमने आपको एक दिन पहले गाजियाबाद की खबर दिखाई थी, जहां बड़ी-बड़ी कंपनियों के एक्सपायर्ड प्रोडक्ट गोदाम में रखे हुए थे. अब हम आपको दिल्ली में हो रही जालसादी के बारे में बताने जा रहे हैं. जहां एक ऐसे गिरोह का पर्दाफाश हुआ है जो एक्सपायर्ड फूड और ब्यूटी प्रोडक्ट को खरीदता था और फिर उनकी तारीख बदलकर उन्हें बेचते थे.

..तबीयत बिगड़नी तय है

साफ शब्दों में कहें तो आरोपी खराब हो चुके फूड और ब्यूटी प्रोडक्ट की असली डेट मिटाकर उन्हें बाजार में बेच रहे थे. जिनके इस्तेमाल से आपकी तबीयत बिगड़नी तय है. हम आपको इस काले कारनामे का पूरा सच बताएंगे. जरा सोचिए कि अगर आपने और आपके परिवार ने ये खराब हो चुके एक्सपायरी डेट वाले (फूड) प्रोडक्ट का इस्तेमाल किया होता तो आपके और आपके बच्चों के स्वास्थ्य पर कितना बुरा असर पड़ता. हो सकता है कि आपको अस्पताल तक जाना पड़ता. हालांकि दिल्ली क्राइम ब्रांच और साइबर सेल की मुस्तैदी के चलते आरोपी पकड़े गए और सारा सामान जब्त कर लिया गया.

पूरे दिल्ली-एनसीआर में फैला है नेटवर्क

ये धंधेबाज़ सिर्फ़ दिल्ली ही नहीं बल्कि पूरे NCR में एक्सपायरी डेट वाला सामान बेच रहे थे, जिसका सुराग मिलते ही दिल्ली क्राइम ब्रांच ऐक्शन में आई और एक साथ कई ठिकानों पर धावा बोल दिया. दिल्ली क्राइम ब्रांच और साइबर सेल ने सबसे पहले शास्त्री नगर के मोती बाग में एक गोदाम पर छापा मारा जहां से ढेर सारे खराब ब्यूटी प्रोडक्ट मिले. गोदाम से  बॉडी परफ्यूम बनाने वाली एक बड़ी और फेमस कंपनी के 20 बॉक्स बॉडी स्प्रे परफ्यूम मिले. वहीं खराब हो चुके शैम्पू के 9 बड़े बॉक्स भी मिले. इसके अलावा पॉकेट में रखने वाले छोटे परफ्यूम के 4 बॉक्स मिले. और चेहरे पर लगाने वाली क्रीम के 1568 से ज्यादा स्टीकर और बैक कवर मिले. 

चौंकाने वाला खुलासा

संबंधित श्रेत्र के एडिशनल सीपी संजय भाटिया ने बताया कि हमने एक टीम का गठन किया, उस टीम ने पहले मोतीबाग एरिया में शास्त्री नगर में  रेड की. हमने एक गोदाम पकड़ा, उस गोदाम में करीब 200 कार्टून हम लोगों ने बरामद किए. साथ ही प्रिंटिंग का जो सामान था लेजर मशीन थी.. बाकी जो सामान था वो हमने बरामद किया. क्राइम ब्रांच और साइबर सेल की टीम ने गोदाम में काम कर रहे कई कर्मचारियों को भी पकड़ा. जब उनसे कड़ाई से पूछताछ की तो उन्होंने कई और गोदामों का पता बता दिया जहां खाने-पीने वाले एक्सपायरी फूड प्रोडक्ट के बॉक्स रखे थे.

जांच टीम के होश उड़ गए

कर्मचारियों की निशानदेही पर क्राइम ब्रांच ने जब अलग-अलग जगहों पर छापेमारी की तो जांच टीम के होश उड़ गए. गोदाम में बड़ी मात्रा में खराब हो चुके हेल्थ ड्रिंक्स, एनर्जी ड्रिंक्स, शहद और नामी कंपनियों की चायपत्ती के पैकेट मिले. जिनकी डेट मिटाकर और पैकेट में नई तारीख प्रिंट करके बाजार में बेचा जाना था. गोदाम के मालिक अश्विनी कोहली ने पूछताछ में खुलासा किया कि वो महाराष्ट्र और कोलकाता से एक्सपायर हो चुके सामान को औने-पौने दाम पर थोक दुकानदारों से खरीदता था. फिर केमिकल से सामान के पैकेट पर लिखी असली तारीख को मिटाकर नई तारीख डाल देता था. किसी को पता ना चले इसलिए आरोपी पैकेट के ऊपर नई चिट लगा देता था. जिसमें एक्सपायरी डेट बढ़ाकर लिखी होती थी.

लाखों का माल जब्त

अधिकारी ने कहा कि क्राइम ब्रांच और साइबर सेल ने इस पूरी कार्रवाई के दौरान करीब 40 लाख रुपये का माल जब्त किया है. क्योंकि कोई भी एक्सपायरी सामान को नई तारीख डालकर नहीं बेच सकता. इसलिए मामले में सख्त कार्रवाई करते हुए गोदाम मालिक अश्विनी कोहली को क्राइम ब्रांच ने गिरफ्तार कर लिया.

TAGS

Trending news