Sameer Khakhar: शराबी की बेहतरीन एक्टिंग के कारण ‘खोपड़ी’ को मिली ये क्लासिक, लोग आज भी हैं आशिक
Advertisement
trendingNow11611644

Sameer Khakhar: शराबी की बेहतरीन एक्टिंग के कारण ‘खोपड़ी’ को मिली ये क्लासिक, लोग आज भी हैं आशिक

Bollywood Actor: कभी कभार ऐक्टर पर कोई छवि ऐसे हावी हो जाती है कि वह जीवन भर उससे बाहर नहीं निकल पाता. एक्टर समीर खाखर को देखकर आप यह समझ सकते हैं. मनोरंजन जगत में उनका पहला महत्वपूर्ण रोल था, धारावाहिक नुक्कड़ में खोपड़ी. इस इमेज के बाहर उन्हें कभी देखा नहीं गया. आज भी लोग उन्हें खोपड़ी के रूप में ही याद कर रहे हैं. इसी रूप में श्रद्धांजलि दे रहे हैं.

 

Sameer Khakhar: शराबी की बेहतरीन एक्टिंग के कारण ‘खोपड़ी’ को मिली ये क्लासिक, लोग आज भी हैं आशिक

Tv Actors: आज सुबह जब एक्टर समीर खाखर की मृत्यु की खबर आई तो खास तौर पर वे लोग हैरान हुए, जिन्होंने देश में दूरदर्शन पर शुरुआती धारावाहिकों (TV Serials) का दौर देखा था. उस समय धूम मचाने वाले सीरियलों में शामिल था, नुक्कड़ (Nukkad) . टीवी और उसके बाद मोबाइल (Mobile) ने नुक्कड़ों पर बैठने का जमाना लभगभग कर दिया है परंतु 1986-87 में आए इस सीरियल के दिनों में नुक्कड़ शहरों और मोहल्लों की जान हुआ करते थे. आम धारणा यही थी कि नुक्कड़ों पर बैठने वालों के पास काम नहीं होता. ये निठल्ले होते हैं. निर्देशक सईद मिर्जा और कुंदन शाह के इस सीरियल का टाइटल सांग (Title Song) भी यही कहता थाः बड़े शहर की एक गली में बसा हुआ है नुक्कड़/नुक्कड़ के सारे बाशिंदे हैं तकदीरों से फक्कड़.

दिमाग से तेज खोपड़ी
नुक्कड़ के इन्हीं फक्कड़ बाशिदों में एक था, खोपड़ी. खोपड़ी का रोल समीर खाखर ने निभाया था. शुरुआत में उन्हें सिर्फ तीन एपिसोड के लिए लिया गया था मगर उनका रोल दर्शकों में पहले ही दिन से इतना लोकप्रिय हुआ कि उन्हें पूरे 11 एपिसोड के लिए अनुबंधित कर लिया गया. खोपड़ी रात-दिन शराब के नशे में रहता है और नुक्कड़ पर जिंदगी बिताता है. लेकिन खास बात यह कि खोपड़ी का दिमाग तेज चलता है और उसके पास हर समस्या का हल रहता है. इसलिए लोग उसके पास अपनी समस्याएं लेकर आते हैं. नुक्कड़ पर कोई मुश्किल आती है तो उसे दूर करने की प्लानिंग के लिए खोपड़ी को ढूंढा जाता है.

राजामाता ने दी सुपारी
समीर खाखर ने नुक्कड़ से मिली लोकप्रियता के बावजूद ऐक्टिंग में खुद को ज्यादा नहीं आजमाया. वह दूरदर्शन (Doordarshan) पर श्रीमान श्रीमती और सर्कस सीरियलों में आए. फिल्मों में भी वह परिंदा (Parinda), टक्कर और पुष्पक (Pushpak) जैसी चुनिंदा फिल्मों में दिखे. रोचक बात यह है कि कमल हासन स्टारर पुष्पक में उन्हें नुक्कड़ के कारण शराबी व्यक्ति का किरदार मिला. वह ऐसे रईस बने थे, जो शराब में डूबा रहता है और हीरो उनका अपहरण कर लेता है. फिल्म में राम्या कृष्ण (Ramya Krishnan) उनकी पत्नी के रोल में थीं. जिन्हें आज सब एस.एस. राजामौली (S S Rajamouli) में बाहुबली (Bahubali) की राजमाता के रूप में पहचानते हैं. पुष्पक में राम्या का किरदार ऐसी पत्नी का था, जो पति को पसंद नहीं करती और अपने प्रेमी के माध्यम से पति की हत्या की सुपारी एक किलर को दिला देती हैं. पुष्पक क्लासिक फिल्मों में गिनी जाती है और आज भी इसे देखा जाता है.

ऐक्टर पर इमेज हावी
असल में समीर खाखर पर खोपड़ी की इमेज इतनी हावी हो चुकी थी कि शराबी के अलावा लोग उन्हें किसी और रोल में देखने को तैयार नहीं हुए. टीवी और फिल्मों के बाद 1990 के आखिरी वर्षों में वह अमेरिका (USA) चले गए और जावा कोडर (Java Coder) के रूप में काम करते रहे. 2008 की मंदी में के दिनों में वह भारत लौटे और एक बार फिर एक्टिंग में सक्रिय हुए. 2014 में लोग उन्हें हंसी तो फंसी और सलमान खान (Salman Khan) की जय हो जैसी फिल्मों में देख कर चौंके. इस बीच वह इक्का-दुक्का टीवी सीरियलों में भी दिखे. हाल में वह शाहिद कपूर स्टारर वेब सीरीज फर्जी में नजर आए थे. लेकिन आखिर तक वह खोपड़ी के रूप में ही याद रहे.

हिंदी ख़बरों के लिए भारत की पहली पसंद ZeeHindi.com - सबसे पहले, सबसे आगे

 

 

Trending news