Bollywood Legend: ऋतिक रोशन के चाचा ने लिखा ऐसा गाना कि भड़क गईं लता; कहा अश्लील है, लेकिन फिर...
Advertisement
trendingNow11670831

Bollywood Legend: ऋतिक रोशन के चाचा ने लिखा ऐसा गाना कि भड़क गईं लता; कहा अश्लील है, लेकिन फिर...

Rajesh Roshan: ऋतिक रोशन फिल्म परिवार से आते हैं. उनके दादा रोशन प्रसिद्ध संगीतकार थे, उनके चाचा राजेश रोशन ने भी संगीत की लाइन ही पकड़ी. पिता जरूर एक्टिंग और डायरेक्श में आए. राजेश रोशन ने स्वर साम्राज्ञी लता मंगेशकर के साथ कई हिट गाने दिए. लेकिन एक गाना सुनकर लता भड़क गई थीं और उसे गाने से साफ इंकार कर दिया.

 

 

Bollywood Legend: ऋतिक रोशन के चाचा ने लिखा ऐसा गाना कि भड़क गईं लता; कहा अश्लील है, लेकिन फिर...

Lata Mangeshkar: मशहूर संगीतकार राजेश रोशन तथा लता मंगेशकर की जोड़ी ने हिंदी फिल्मों में कई हिट गाने दिए. राजेश रोशन ने बॉलीवुड में अपना करियर तब शुरू किया, जब लता मंगेशकर इंडस्ट्री में एक बड़ा नाम थीं. दोनों की जोड़ी समय के साथ इतनी पक्की हो गई कि एक फिल्म के लिए लता मंगेशकर ने राजेश रोशन के लिए पंगा तक ले लिया. फिल्म थी, काला पत्थर (1979). लेकिन यही लता मंगेशकर थीं, जिन्होंने राजेश रोशन के का लिखा और संगीतबद्ध किए एक गाने को अश्लील बताते हुए गाने से इंकार कर दिया था. लता मंगेशकर के बारे में यह प्रसिद्ध था कि वह जिसके साथ दोस्ती करतीं, उसे खूब निभाती थीं. यही वजह थी कि जब काला पत्थर से राजेश रोशन को हटाने की बात चल रही थी तो स्वर सम्राज्ञी लता ने मेकर्स से साफ कह दिया कि वह उनकी फिल्म के लिए नहीं गाएंगी. न ही भविष्य में उनके साथ काम करेंगी.

हिट रहे सारे गाने
दरअसल काला पत्थर के मेकर्स को वह म्यूजिक पसंद नहीं आ रहा था, जिसे राजेश रोशन बना रहे थे. उन्हें ऐसा इसलिए लग रहा था क्योंकि फिल्म का म्यूजिक थोड़ा अलग था. निर्माता डर रहे थे कि दर्शक शायद यह म्यूजिक पसंद न करें. इसलिए वह राजेश रोशन की जगह दूसरे कंपोजर को लेने की प्लानिंग करने लगे. जब लता मंगेशकर को यह पता चला तो उन्होंने फिल्ममेकर्स को साफ शब्दों में कह दिया कि यदि उन लोगों ने ऐसा किया तो वह यह भूल जाए कि वह कभी भविष्य में उनके साथ काम करेंगी. मेकर्स को आखिर लताजी की बात माननी ही पड़ी और उनका यह फैसला सही भी रहा. काला पत्थर के गाने आज क्लासिक गानों की गिनती में आते हैं तथा आज भी सुने जाते हैं. मेरी दूरों से आई बरात, बाहों में तेरी मस्ती के घेरे, धूम मचे धूम आज की रैना जैसे लता के किशोर कुमार और मोहम्मद रफी के साथ गाए गाने आज भी सुने जाते हैं.

मेरी चढ़ती जवानी तड़पे
राजेश रोशन के साथ मुश्किल दौर में खड़ी रहने वाली यह वही लता थीं, जो  बाद में एक बार राजेश रोशन से नाराज हो गईं. राजेश रोशन ने 1987 में आई फिल्म दिल तुझको दिया का एक हिट गाना लिखा था और उसकी धुन भी तैयार की थी. गाना था, वादा ना तोड़. इस गाने की एक पंक्ति ऐसी थी, जिसे सुनकर लता मंगेशकर एकदम भड़क गई. यह लाइन थी, मेरी चढ़ती जवानी तड़पे.... जब लता मंगेशकर ने जब गाना सुना तो उन्होंने गाने से साफ इंकार कर दिया. उनका कहना था कि ऐसे अश्लील गाने को मैं बिल्कुल नहीं गाऊंगी. तब राजेश रोशन ने उन्हें भरोसा दिलाया कि यह गाना हिट साबित होगा. वह तब भी नहीं मानीं और अपने एक सहयोगी को बुलाकर कहा कि वह रिकॉर्डिंग नहीं करना चाहतीं. राजेश रोशन ने उन्हें बहुत समझा बुझाकर यह गाना गाने के लिए तैयार किया. गाना बहुत हिट रहा. लता हमेशा अपनी बात रखती थीं और दूसरों की सुनती भी थीं. यह उनकी खूबी थी.

 

Trending news