Scam 2003: बचपन की घोर गरीबी में ट्रेन में बेचे फल, तेलगी पर वेबसीरीज की कहानी यहां मिली हंसल मेहता को
Advertisement

Scam 2003: बचपन की घोर गरीबी में ट्रेन में बेचे फल, तेलगी पर वेबसीरीज की कहानी यहां मिली हंसल मेहता को

Telgi Scam: अब्दुल करीम तेलगी (Abdul Karim Telgi) आजाद भारत के इतिहास हुए सबसे बड़े आर्थिक घोटालों में से एक का मास्टरमाइंड था. यह घोटाला 18 राज्यों में फैला था. इसने पूरे देश को हिलाकर रख दिया. हंसल मेहता तेलगी और उसके कारनामों की कहानी लाने को तैयार हैं. जानिए कहां मिली उन्हें इस घोटालेबाज की पूरी कहानी.

 

Scam 2003: बचपन की घोर गरीबी में ट्रेन में बेचे फल, तेलगी पर वेबसीरीज की कहानी यहां मिली हंसल मेहता को

Hansal Mehta: ओटीटी प्लेटफॉर्म सोनी लिव द्वारा अपनी अगली महत्वाकांक्षी वेब सीरीज स्कैम 2003-द तेलगी स्टोरी का टीजर रिलीज करने के साथ ही, देश का एक और बड़ा घोटाला सुर्खियों में आ गया है. इस टीजर में ऑफ स्क्रीन नरेटर बताता है कि 2003 में हुए 30,000 करोड़ रुपये के घोटाले की तुलना में 1992 का हर्षद मेहता घोटाला कुछ भी नहीं था. इस बार खेल बड़ा था और खिलाड़ी भी बड़े. सोनी लिव इससे पहले हर्षद मेहता के शेयर घोटाले पर वेब सीरीज, स्कैम 1992 ला चुका है, जिसे दर्शकों ने बहुत पसंद किया था. प्रतीक गांधी स्टारर यह सीरीज निर्देशक हंसल मेहता ने बनाई थी और स्कैम 2003 का निर्देशक भी उन्होंने किया है.

पैसा कमाया नहीं जाता
स्कैम 2003-द तेलगी स्टोरी (Scam 2003-The Telgi Scam) सोनी लिव पर 2 सितंबर लॉन्च होगी. सीरीज का टीजर बताता है कि आम-से दिखने वाले व्यक्ति अब्दुल करीम तेलगी (Abdul Karim Telgi) को पैसे कमाने की कोई इच्छा नहीं थी क्योंकि उसका मानना था कि पैसा कमाया नहीं जाता, बल्कि बनाया जाता है. पैसा बनाने के लिए उसने स्टाम्प पेपर घोटाला रचा, जिसने देश को झकझोर कर रख दिया. स्कैम 2003-द तेलगी स्टोरी, पत्रकार और रिपोर्टर संजय सिंह की किताब ‘रिपोर्टर की डायरी’ से ली गई है. सिंह ने किरण यज्ञोपवीत के साथ मिलकर इस सीरीज को लिखा है. किताब में तेलगी के जीवन और उसके कारनामे के बारे में विस्तार से बताया गया है. किताब बताती है कि तेलगी के बारे में जानेंगे तो हर्षद मेहता, नीरव मोदी, विजय माल्या जैसे घोटालेबाज बौने लगेंगे.

एक रात में 80 लाख
तेलगी का बचपन गरीबी में गुजरा था और उसने ट्रेन में फल बेचे. लेकिन आगे जाकर वह बड़ा घोटालेबाज बना. 1990 के दशक में जब तेलगी ने एक रात में ही मुंबई में एक बार डांसर (Mumbai Dance Bar) पर 80 लाख से ज्यादा रुपये उड़ाए, तब वह पुलिस, राजनेताओं और अंडरवर्ल्ड (Underworld) की नजर आ गया. लेकिन जिन लोगों ने उसका शिकार करने की कोशिश की, वे खुद ही तेलगी की शातिर चालों का शिकार बन गए. सिहं के अनुसार तेलगी की रियल लाइफ कहानी में किसी फिल्मी कहानी से ज्यादा मोड़ और ग्लैमर है. थिएटर एक्टर देव रियार ने वेब सीरीज में तेलगी की भूमिका निभाई है.

 

Trending news