Arjun Kapoor Film: कई जगह पर गंदी-गंदी गालियां थीं इस फिल्म में, कैंची चला कर हटा डालीं सेंसर ने
Advertisement

Arjun Kapoor Film: कई जगह पर गंदी-गंदी गालियां थीं इस फिल्म में, कैंची चला कर हटा डालीं सेंसर ने

Vishal Bhardwaj Film: निर्माता विशाल भारद्वाज ने कमीने के बाद कुत्ते टाइटल से भी फिल्म बना दी है. सेंसर बोर्ड ने सख्ती से फिल्म में गालियों और नग्नता पर कैंची चलाई है. साथ ही फिल्म को ए प्रमाणपत्र दिया है यानी 18 साल से कम उम्र के दर्शक इसे नहीं सकते.

 

Arjun Kapoor Film: कई जगह पर गंदी-गंदी गालियां थीं इस फिल्म में, कैंची चला कर हटा डालीं सेंसर ने

Tabu Next Film: लंबे समय से शिकायत थी कि फिल्मों में नग्नता, अश्लीलता और गाली-गलौच को लेकर सेंसर बोर्ड बहुत लचीलापन दिखा रहा है. परंतु बीते हफ्ते फिल्म पठान के अश्लील दृश्यों और संवादों पर सख्ती के बाद एक बार फिर सेंसर ने निर्माता विशाल भारद्वाज की अर्जुन कपूर-तब्बू स्टारर फिल्म कुत्ते पर नकेल कसी है. फिल्म कुत्ते का गाली-गलौच से भरा ट्रेलर जब आया था तो लोग देखकर हैरान थे कि क्या सिनेमघरों में उन्हें डायलॉग्स के नाम पर खुले तौर पर गालियां सुनने को मिलेंगी, परंतु सेंसर ने अपने अधिकारों का इस्तेमाल करते हुए बताया है कि वह सांस्कृतिक प्रदूषण को आगे नहीं फैलने देगा.

गालियां और नग्नता
बॉलीवुड हंगामा की खबर के मुताबिक सेंसर बोर्ड ने कुत्ते के मेकर्स को संवादों में कई जगहों पर गालियां हटाने के साथ-साथ कुछ दृश्यों से नग्नता हटाने को भी कहा है. साथ ही निर्माता से फिल्म में डिस्क्लेमर जोड़ने के भी निर्देश दिए हैं. ये डिस्क्लेमर पुलिस, अपराध में बच्चों को लिप्त दिखाए जाने और ड्रग्स के विरुद्ध मैसेज से संबंधित हैं. निर्माता को फिल्म में पहले स्पष्ट करना होगा कि उनका इरादा पुलिस या समाज में किसी वर्ग से जुड़े की छवि खराब करना नहीं है. खबर के मुताबिक फिल्म में करीब 10 जगहों पर सेंसर की कैंची चली है. ट्रेलर में कई जगहों पर मां-बहन की गालियों के साथ अन्य अपशब्दों का भी प्रयोग किया गया है. सेंसर ने कई जगहों पर इन गालियों को हटवया है. ऐसी जगह से भी गाली हटाई गई है, जहां किरदार बेवजह ही उनका इस्तेमाल करते हैं.

सिर्फ 18 प्लस को प्रवेश
सेंसर द्वारा कराए गए कुछ अहम बदलावों में वह डायलॉग भी शामिल है, जहां एक किरदार कहता हैः नया नया मुसलमान. सेंसर ने इसकी जगह नया नया पांडु करने को कहा है. इसी तरह फिल्म में एक जगह प्रधानमंत्री की स्पीच दिखाई गई है. सेंसर ने इस स्पीच में से मध्य प्रदेश और छत्तीसगढ़ राज्यों का नाम हटाने को कहा है. बताया गया है कि फिल्म में अश्लीलता पर भी सेंसर ने सख्त रुख दिखाया है. एक सीन में फ्रंटल न्यूडिटी को काट-छांट कर छोटा करने को कहा गया है. खास बात यह कि इतनी कटौती के बाद भी कुत्ते का कंटेंट ऐसा है कि सेंसर बोर्ड ने इसे ए प्रमाणपत्र दिया है. यानी यह फिल्म केवल वयस्कों के लिए है. 18 साल की उम्र से ज्यादा के दर्शकों का सिनेमाहॉल में प्रवेश वर्जित रहेगा. फिल्म की लंबाई एक घंटे 52 मिनिट है. कुत्ते में अर्जुन कपूर, तब्बू, कोंकणा सेन शर्मा, राधिका मदान, नसीरूद्दीन शाह, कुमुद मिश्रा लीड भूमिका निभा रहे हैं. फिल्म इस शुक्रवार को सिनेमाघरों में रिलीज हो रही है.

पाठकों की पहली पसंद Zeenews.com/Hindi, अब किसी और की जरूरत नहीं

 

 

Trending news