Zee News Opinion Poll: राम मंदिर निर्माण से बीजेपी को कितना होगा फायदा? सर्वे में क्या बोले लोग
Advertisement
trendingNow12133288

Zee News Opinion Poll: राम मंदिर निर्माण से बीजेपी को कितना होगा फायदा? सर्वे में क्या बोले लोग

Seats in Uttar Pradesh: सर्वे के मुताबिक उत्तर प्रदेश में NDA को 58 फीसदी वोट मिल रहे हैं. उनकी 78 सीटें जीतने की वजह यही है.जबकि इंडिया गठबंधन सिर्फ 32 फीसदी... BSP को 8 प्रतिशत और अन्य को 2 फीसदी वोट मिल सकते हैं.

Zee News Opinion Poll: राम मंदिर निर्माण से बीजेपी को कितना होगा फायदा? सर्वे में क्या बोले लोग

Lok Sabha Election 2024: लोकसभा चुनाव की रणभेरी बज चुकी है और जैसे-जैसे दिन बीत रहे हैं चुनावी दंगल के दिन और करीब आ रहे हैं. Zee News के लिए MATRIZE ने ओपिनियन पोल किया. इस ओपिनियन पोल में लोकसभा की 543 सीटों पर एक लाख 67 हज़ार आठ सौ तैंतालिस लोगों की राय ली गई है, जिसमें 87 हज़ार पुरुष और 54 हज़ार महिलाएं शामिल है. ये ओपिनियन पोल 5 फरवरी से 27 फरवरी के बीच किया गया. आपको बता दें कि ये सिर्फ ओपिनियन पोल हैं. चुनावी नतीजे नहीं.

उत्तर प्रदेश में 80 लोकसभा सीटें हैं और सत्ता का रास्ता यहीं से होकर गुजरता है. ZEE NEWS & MATRIZE के सर्वे में उत्तर प्रदेश में NDA को 78 सीटों पर जीत मिलती दिख रही है. जबकि इंडिया गठबंधन सिर्फ 2 सीट जीतता दिख रहा है. यानी NDA गठबंधन को यहां लगभग एकतरफा विजय मिल रही है. 

क्या राम मंदिर से होगा फायदा?

जब सर्वे के दौरान लोगों से पूछा गया कि क्या अयोध्या में राममंदिर में प्राण-प्रतिष्ठा को मुद्दा बनाने से बीजेपी को चुनाव में कितना फायदा होगा? तो करीब 53 फीसदी लोगों ने कहा कि बहुत ज्यादा फायदा होगा. वहीं 28 फीसदी लोगों ने कहा कि कुछ हद तक फायदा होगा. 12 फीसदी लोगों को लगता है कि कोई फायदा नहीं होगा. जबकि 3 प्रतिशत लोगों को लगता है कि इसका नुकसान होगा.

लेकिन राममंदिर के प्राण-प्रतिष्ठा कार्यक्रम में आमंत्रण के बाद भी शामिल नहीं होने के फैसले से क्या कांग्रेस को कोई नुकसान होगा. Zee News-Matrize Opinion Poll में जब लोगों से ये सवाल पूछा गया तो 80 प्रतिशत लोगों ने कहा कि राममंदिर में प्राण-प्रतिष्ठा में नहीं जाना कांग्रेस का गलत निर्णय था, इसका नुकसान होगा. सिर्फ 11 प्रतिशत ने कहा कि कांग्रेस ने ऐसा करके सही किया.

NDA को मिल रहे 58 फीसदी वोट

सर्वे के मुताबिक उत्तर प्रदेश में NDA को 58 फीसदी वोट मिल रहे हैं. उनकी 78 सीटें जीतने की वजह यही है.जबकि इंडिया गठबंधन सिर्फ 32 फीसदी... BSP को 8 प्रतिशत और अन्य को 2 फीसदी वोट मिल सकते हैं.

सर्वे के दौरान लोगों ये यह भी पूछा गया कि पीएम मोदी इतने पॉपुलर क्यों हैं? तो जवाब में 28 फीसदी लोगों ने कहा कि अपनी कल्याणकारी योजनाओं के कारण वह पॉपुलर हैं. जबकि 20 फीसदी लोगों ने राम मंदिर निर्माण को वजह बताया. 10 प्रतिशत लोगों के मुताबिक राष्ट्रवाद का मुद्दा कारण है. 33 प्रतिशत लोगों के मुताबिक भ्रष्टाचार मुक्त शासन देने की वजह से मोदी सबसे ज्यादा लोकप्रिय हैं.जबकि 9 फीसदी लोगों का कहना है कि कुछ अन्य वजहें प्रधानमंत्री मोदी की लोकप्रियता का कारण हैं.

Trending news