Zee News Opinion Poll: शिंदे, फडणवीस या उद्धव... जानिए महाराष्ट्र की जनता को किस चेहरे पर है सबसे ज्यादा भरोसा?
Advertisement
trendingNow12133291

Zee News Opinion Poll: शिंदे, फडणवीस या उद्धव... जानिए महाराष्ट्र की जनता को किस चेहरे पर है सबसे ज्यादा भरोसा?

Maharashtra Politics: यूपी के बाद सबसे ज्यादा लोकसभा सीटों के क्रम में दूसरे नंबर पर महाराष्ट्र है, जहां लोकसभा की 48 सीटें पड़ती हैं. हमने अपने ओपनियम पोल में महाराष्ट्र के लोगों से भी कुछ सवाल पूछे और उनके जवाबों के आधार पर जो आंकलन किया, उसके हिसाब से NDA मजबूत है या INDIA गठबंधन? ये आपको जरूर जानना चाहिए.

Zee News Opinion Poll: शिंदे, फडणवीस या उद्धव... जानिए महाराष्ट्र की जनता को किस चेहरे पर है सबसे ज्यादा भरोसा?

Lok Sabha Election 2024: लोकसभा चुनाव के लिए अब ज्यादा वक्त नहीं बचा है. ऐसे में जनता को लुभाने और उम्मीदवारों के नाम पर चर्चाएं शुरू हो गई हैं. कई पार्टियों ने उम्मीदवारों के नामों का ऐलान भी कर दिया है. इस बीच Zee News ने MARTRIZE के साथ मिलकर ओपिनियन पोल कराया है, जिसमें सवालों पर लोगों की राय ली गई. 

यूपी के बाद सबसे ज्यादा लोकसभा सीटों के क्रम में दूसरे नंबर पर महाराष्ट्र है, जहां लोकसभा की 48 सीटें पड़ती हैं. हमने अपने ओपनियम पोल में महाराष्ट्र के लोगों से भी कुछ सवाल पूछे और उनके जवाबों के आधार पर जो आंकलन किया, उसके हिसाब से NDA मजबूत है या INDIA गठबंधन? ये आपको जरूर जानना चाहिए.

मुख्यमंत्री के काम से कितने लोग संतुष्ट?

हमने सबसे पहले महाराष्ट्र के लोगों से उनके मुख्यमंत्री के कामकाज को लेकर सवाल जवाब किए. दरअसल इस वक्त महाराष्ट्र में शिवसेना-बीजेपी की गठबंधन सरकार चल रही है. ये शिवसेना एकनाथ शिंदे गुट वाली है, जो बीजेपी के साथ सरकार में है. जब लोगों से पूछा गया कि वे एकनाथ शिंदे के कामकाज से कितने संतुष्ट थे तो करीब 32 फीसदी लोगों ने जवाब बहुत संतुष्ट में दिया. 36 प्रतिशत लोग शिंदे के कामकाज से कुछ हद तक ही संतुष्ट नजर आए. 26 प्रतिशत लोग ऐसे थे, जो शिंदे के कामकाज से असंतुष्ट थे. 6 प्रतिशत लोगों ने इस पर कोई राय नहीं बनाई थी.

सबसे ज्यादा काम किसका पसंद आया?

मौजूदा सीएम ही नहीं, हमने महाराष्ट्र की जनता से उनके तीन सीएम को लेकर सवाल पूछे, हमने उनसे ये जाना कि उन्हें किसका काम सबसे ज्यादा पसंद आया. करीब 44 प्रतिशत लोगों ने पसंदीदा सीएम को लेकर एकनाथ शिंदे का नाम लिया. 36 प्रतिशत लोगों ने देवेंद्र फडणवीस को पसंदीदा सीएम बताया. 20 प्रतिशत लोगों ने उद्धव ठाकरे को अपना पसंदीदा सीएम बताया.

मराठा आरक्षण से NDA को मिलेगा लाभ?

महाराष्ट्र में मराठा आरक्षण एक बड़ा मुददा है. हमने इस पर भी सवाल पूछे. हमने लोगों से ये जाना कि क्या मराठा आरक्षण के मुद्दे से NDA को लाभ मिलेगा? जवाब में 42 प्रतिशत लोगों ने कहा कि इस मुद्दे से NDA को बहुत ज्यादा लाभ मिलेगा. 34 प्रतिशत लोगों का मानना था कि कुछ हद तक ही लाभ मिल सकता है.18 प्रतिशत ऐसे लोग थे जिनका कहना था कि इस मुद्दे पर राय बनाना जल्दबाजी है. 6 प्रतिशत लोगों ने कहा कि इससे NDA को नुकसान होगा.

क्या उद्धव का फैसला सही था?

अपने ओपनियन पोल में हमने लोगों से ये भी पूछा कि उद्धव ठाकरे का कांग्रेस और एनसीपी के साथ सरकार बनाने का फैसला, सही था या गलत. करीब 24 प्रतिशत लोगों ने उद्धव के इस फैसले को सही बताया है. 65 प्रतिशत लोगों ने इस फैसले को गलत फैसला कहा. 11 प्रतिशत लोगों ने इस पर कोई राय नहीं दी.

कई सवालों के जवाब के बाद, हर सीट का गणित देखने के बाद जो आंकलन किया गया, उससे पता चलता है कि महाराष्ट्र की 48 सीटों में से 45 सीटें NDA के खाते में जाती दिख रही हैं और 3 सीटें ही महाविकास अघाड़ी या INDI गठबंधन के खाते में जाती नजर आई. पिछले लोकसभा चुनाव में NDA गठबंधन को 41 सीटें मिली थीं.

ओपिनियन पोल से फिलहाल यही पता चलता है कि अभी अगर चुनाव हो जाएं तो महाराष्ट्र में INDI गठबंधन या महा विकास अघाड़ी में शामिल पार्टियों को लाभ नहीं होने जा रहा है.

Trending news