Opinion Poll: क्या राम मंदिर बनने से लोकसभा चुनाव में बीजेपी को होगा फायदा? क्या बोली जनता
Advertisement
trendingNow12158432

Opinion Poll: क्या राम मंदिर बनने से लोकसभा चुनाव में बीजेपी को होगा फायदा? क्या बोली जनता

Zee News MATRIZE Opinion Poll 2024: अयोध्या में राम मंदिर बनाने का बीजेपी का बड़ा वादा इस साल पूरा हो चुका है. क्या राम मंदिर बनने से बीजेपी को चुनाव में फायदा होने जा रहा है. इस पर लोग क्या सोचते हैं, जी न्यूज के ओपिनियन पोल में इस पर हैरानी वाले नतीजे आए. 

Opinion Poll: क्या राम मंदिर बनने से लोकसभा चुनाव में बीजेपी को होगा फायदा? क्या बोली जनता

Zee News Opinion Poll on Lok Sabha Chunav 2024: अयोध्या में भव्य राम मंदिर का निर्माण बीजेपी का शुरू से कोर एजेंडा रहा है. इसके लिए उसने वर्षों तक लंबा आंदोलन किया और उसके नेताओं को जेल तक जाना पड़ा. अब जब अयोध्या में राम मंदिर का उद्घाटन हो चुका है तो इसका आने वाले लोकसभा चुनावों पर क्या असर पड़ेगा. क्या अयोध्या में राम मंदिर बनाने पर उसे जनता से सपोर्ट मिलेगा या मतदाता इस बात को भुला देंगे. इस मुद्दे पर जी न्यूज ने ओपिनियन पोल किया तो हैरानी वाले नतीजे सामने आए.

मोदी सरकार के कामकाज पर ओपिनियन पोल

बताते चलें कि लोकसभा चुनाव की तारीखों का ऐलान कल हो सकता है. इससे पहले ZEE NEWS के लिए MATRIZE ने ओपिनियन पोल किया है. ये ओपिनयन पोल प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के श्रीनगर दौरे और पूरे देश में CAA लागू होने के ठीक बाद किया गया. ये ओपिनियन पोल 27 फ़रवरी से 13 मार्च के बीच किया गया. इस ओपिनियन पोल में लोकसभा की 543 सीटों पर एक लाख 13 हजार आठ सौ तैंतालीस लोगों की राय ली गई है. जिसमें 61 हज़ार चार सौ 75 पुरुष और 37 हज़ार 5 सौ 68 महिलाएं शामिल है.

दो प्रतिशत रहा मार्जिन ऑफ एरर!

जी न्यूज के इस ओपिनियन पोल में 14 हज़ार 7 सौ 99 फ़र्स्ट टाइम वोटर्स की राय भी शामिल की गई है. ओपिनियन पोल के नतीजों में मार्जिन ऑफ एरर प्लस माइनस 2 प्रतिशत है. यहां पर स्पष्ट करने की जरूरत है कि ये चुनाव के नतीज़े नहीं हैं बल्कि केवल ओपिनियन पोल है. इस ओपिनियन पोल को किसी भी प्रकार से चुनाव को प्रभावित करने की कोशिश ना समझा जाए.

ZEE NEWS & MATRIZE के सर्वे में जनता से पूछा गया कि राम मंदिर से BJP को फायदा होगा नहीं? इस पर जनता का जवाब चौंकाने वाला रहा. 

  • 56 फीसदी लोगों का मानना है बहुत अधिक फायदा होगा.

  • 26 फीसदी लोग मानते हैं कि कुछ हद तक फायदा होगा.

  • 09 फीसदी लोगों को लगता है कि BJP को कोई फायदा नहीं होगा. 

  • 05 फीसदी लोगों को लगता है कि BJP को इससे नुकसान हो सकता है

  • जबकि 04 फीसदी लोगों को इस बारे में नहीं पता.

ZEE NEWS & MATRIZE के सर्वे में हमने जनता से पूछा कि अर्थव्यवस्था के लिए 10 साल में लिए गए फैसलों से क्या आप संतुष्ट हैं ? इस पर पर भी लोगों की प्रतिक्रिया हैरान करने वाली रही. 

  • 32 प्रतिशत लोगों ने माना कि वो बहुत ज्यादा संतुष्ट हैं. 

  • 40 प्रतिशत लोगों ने कहा कि वो कुछ हद तक ही संतुष्ट हैं. 

  • इसी तरह 24 प्रतिशत लोगों ने कहा कि वो असंतुष्ट है.

  • जबकि 4 प्रतिशत लोगों ने कहा कि पता नहीं. 

बीजेपी को कितना फायदा- नुकसान

जी न्यूज के सर्वे से यह बात निकलकर सामने आई कि लोग अयोध्या मंदिर के निर्माण को बीजेपी का मास्टर स्ट्रोक मानते हैं, जिससे उसे लोकसभा चुनाव में फायदा हो सकता है. हालांकि अर्थव्यवस्था की बात आने पर लोग मोदी सरकार से खास संतुष्ट नहीं दिखाई दिए. केवल 40 प्रतिशत लोगों ने इकोनॉमी पर मोदी सरकार के कामकाज से संतुष्टि जताई, जबकि 24 प्रतिशत ने इससे असंतुष्टि दिखाई. दूसरे शब्दों में कहें तो अर्थव्यवस्था के मोर्चे पर बीजेपी को चुनाव में नुकसान उठाना पड़ सकता है. 

Trending news