Saroj Pandey: दुर्ग के बाद अब कोरबा लोकसभा सीट से चुनाव लड़ेंगी सरोज पांडेय, भाजपा नेता के नाम दर्ज है ये वर्ल्ड रिकॉर्ड
Advertisement
trendingNow12137963

Saroj Pandey: दुर्ग के बाद अब कोरबा लोकसभा सीट से चुनाव लड़ेंगी सरोज पांडेय, भाजपा नेता के नाम दर्ज है ये वर्ल्ड रिकॉर्ड

Who Is Saroj Pandey: लोकसभा चुनाव 2024 के लिए भारतीय जनता पार्टी के 195 उम्मीदवारों की पहली सूची में 28 महिला नेताओं के नाम हैं. इनमें डॉ. सरोज पांडेय को छत्तीसगढ़ की कोरबा लोकसभा सीट से मैदान में उतारा गया है. आइए, भाजपा की कद्दावर नेता सरोज पांडेय के बारे में विस्तार से जानते हैं.

Saroj Pandey: दुर्ग के बाद अब कोरबा लोकसभा सीट से चुनाव लड़ेंगी सरोज पांडेय, भाजपा नेता के नाम दर्ज है ये वर्ल्ड रिकॉर्ड

Saroj Pandey Korba Loksabha News: केंद्र में सत्तारूढ़ भारतीय जनता पार्टी ने शनिवार को लोकसभा चुनाव 2024 के लिए अपने 195 उम्मीदवारों की पहली सूची जारी कर दी है. इस सूची में कई मौजूदा सांसदों के नाम काट दिए गए हैं. उनकी जगह कई नए चेहरों को मौका दिया गया है.  भाजपा मुख्यालय में राष्ट्रीय महासचिव विनोद तावड़े ने 195 लोकसभा उम्मीदवारों के नामों की घोषणा की. उन्होंने बताया कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी तीसरी बार वाराणसी लोकसभा सीट से ही चुनाव लड़ेंगे.

195 उम्मीदवारों की लिस्ट में 28 महिलाएं, कोरबा से लड़ेंगी सरोज पांडेय

विनोद तावड़े ने कहा कि लिस्ट में 50 साल के कम उम्र वाले 47 युवा उम्मीदवार है. वहीं एससी वर्ग के 27, एसटी वर्ग के 18 और ओबीसी समूह के 57 को टिकट दिया गया है. केंद्र सरकार में वापसी के साथ सत्ता की हैट्रिक लगाने की कोशिश में जुटी भाजपा की इस पहली सूची में 28 महिला उम्मीदवारों के भी नाम हैं. इनमें भाजपा की जान मानी नेता और राज्यसभा सांसद डॉक्टर सरोज पांडेय को छत्तीसगढ़ की कोरबा लोकसभा सीट से उम्मीदवार बनाया गया है.

स्टूडेंट पॉलिटिक्स से अपनी राजनीतिक करियर की शुरुआत

भाजपा की कद्दावर नेता डॉ. सरोज पांडेय इससे पहले छत्तीसगढ़ से राज्यसभा के लिए चुनी गई थीं. स्टूडेंट पॉलिटिक्स से अपनी राजनीतिक करियर की शुरुआत करने वाली सरोज पांडेय ने कम उम्र में ही अपनी लीडरशिप की लोहा मनवा चुकीं है. उन्होंने पॉलिटिक्स में कई रिकॉर्ड बना डाले हैं. मीडिया रिपोर्ट के मुताबिक एक साथ महापौर, विधायक और सांसद रहने का उनका रिकॉर्ड गिनीज और लिम्का बुक ऑफ रिकॉर्ड में भी दर्ज है.

10 साल तक लगातार मिलता रहा बेस्ट मेयर का अवार्ड 

डॉ. सरोज पांडेय ने छत्तीसगढ़ में भाजपा नेता के रूप में पहली बार मेयर का चुनाव लड़ा और जीत हासिल की थी. 10 साल तक लगातार उन्हें बेस्ट मेयर के अवार्ड से सम्मानित किया जा चुका है. साल 2008 में भिलाई के वैशाली नगर सीट से सरोज पांडेय ने विधानसभा चुनाव लड़ा था. करीब 15 हजार वोटों के अंतर से जीत उनके सियासी करियर में टर्निंग पॉइंट की तरह था. सरोज पांडेय ने इसके बाद कभी पीछे मुड़कर नहीं देखा. 

2009 में दुर्ग से लगातार तीन बार के सांसद को दी मात

लोकसभा चुनाव 2009 में भाजपा ने सरोज पांडेय को महापौर और विधायक रहते हुए छत्तीसगढ़ की दुर्ग लोकसभा सीट से उम्मीदवार के तौर पर खड़ा कर दिया था. भाजपा से ही बगावत कर बाहर हुए दुर्ग से लगातार तीन बार के सांसद ताराचंद साहू को सरोज पांडेय ने सीधे मुकाबले में भारी मतों के अंतर से हरा दिया. इसके बाद राष्ट्रीय राजनीति में भी उनका कद लगातार बढ़ता गया. लोकसभा सांसद रहने के दौरान डॉकटर सरोज पांडेय को भाजपा ने महिला मोर्चा का राष्ट्रीय अध्यक्ष भी बनाया.

लोकसभा चुनाव 2014 में मोदी लहर के बावजूद हार

इसके बाद लोकसभा चुनाव 2014 में देशभर में मोदी लहर के बावजूद छत्तीसगढ़ में हारने वाली इकलौती भाजपा उम्मीदवार सरोज पांडेय को लेकर सियासी ढ़लान के कयास लगाए जाने लगे. आलोचकों को जवाब देते हुए भाजपा ने सरोज पांडेय को पहले महाराष्ट्र विधानसभा चुनाव के दौरान बड़ी जिम्मेदारी दी. वहां कामयाबी मिलने के बाद सरोज पांडेय को 2018 में छत्तीसगढ़ से राज्यसभा का सदस्य बनाया गया था. लोकसभा चुनाव 2024 में भाजपा ने उन्हें कोरबा लोकसभा सीट से चुनाव मैदान में उतारा गया है.

Trending news