AAP ने पंजाब में 8 उम्मीदवारों की घोषणा की, पहली लिस्ट में 5 मंत्रियों को कैंडिडेट बनाया, कांग्रेस से आए नेता को भी टिकट
Advertisement
trendingNow12155999

AAP ने पंजाब में 8 उम्मीदवारों की घोषणा की, पहली लिस्ट में 5 मंत्रियों को कैंडिडेट बनाया, कांग्रेस से आए नेता को भी टिकट

AAP First Candidates List In Punjab: आम आदमी पार्टी (AAP) ने गुरुवार को पंजाब में 13 लोकसभा सीटों में से आठ सीट पर अपने उम्मीदवारों की घोषणा कर दी है. 

AAP ने पंजाब में 8 उम्मीदवारों की घोषणा की, पहली लिस्ट में 5 मंत्रियों को कैंडिडेट बनाया, कांग्रेस से आए नेता को भी टिकट

Lok Sabha Election 2024: लोकसभा चुनाव 2024 के लिए आम आदमी पार्टी (AAP) ने गुरुवार को पंजाब में 13 लोकसभा सीटों में से आठ सीट पर अपने उम्मीदवारों के नाम की घोषणा कर दी है. पंजाब के लिए अपनी पहली लिस्ट में आप ने पंजाब सरकार के पांच दिग्गज मंत्रियों को चुनाव मैदान में उतारा है. इसके साथ ही कांग्रेस छोड़कर आप में शामिल हुए नेता गुरप्रीत सिंह जीपी को भी टिकट दिया है. पंजाब में विपक्षी दलों का कोई गठबंधन नहीं है. यहां कांग्रेस और आप अलग-अलग चुनाव लड़ेंगे.

पंजाब में आम आदमी पार्टी की पहली लिस्ट में आठ सीटों पर उम्मीदवारों का एलान

आप की पहली लिस्ट में अमृतसर से मंत्री कुलदीप धालीवाल, खडूर साहिब से मंत्री लालजीत भुल्लर, जालंधर से मौजूदा सांसद सुशील रिंकू, फतेहगढ़ साहिब से गुरप्रीत सिंह जीपी, फरीदकोट से कर्मजीत अनमोल, बठिंडा से मंत्री गुरमीत सिंह खुडि्डयां, संगरूर से मंत्री गुरमीत सिंह मीत हेयर और पटियाला से मंत्री डॉ. बलबीर सिंह को टिकट दी गई है.

कौन हैं पंजाब में आम आदमी पार्टी की पहली लिस्ट में शामिल उम्मीदवार?

आम आदमी पार्टी की लिस्ट में अमृतसर से उम्मीदवार बनाए गए कुलदीप सिंह धालीवाल पंजाब में कैबिनेट मंत्री हैं. फिलहाल वह अजनाला से विधायक हैं. खडूर साहिब से उम्मीवार बने लालजीत सिंह भुल्लर भी भगवंत मान सरकार में कैबिनेट मंत्री हैं. जालंधर से मौजूदा सांसद सुशील कुमार रिंकू ही दोबारा चुनाव लड़ेंगे. जालंधर उपचुनाव में कांग्रेस उम्मीदवार को पटकनी देकर रिंकू पहली बार सांसद बने थे. पंजाब में अपने इकलौते लोकसभा सांसद पर ने आप ने एक बार फिर भरोसा जताया है. 

पूर्व सीएम प्रकाश सिंह बादल को मात देने वाले गुरमीत सिंह खुड्डियां को टिकट

बठिंडा सीट से उतारे गए गुरमीत सिंह खुड्डियां इस समय पंजाब के कृषि मंत्री हैं. पंजाब विधानसभा चुनाव में इन्हें जाइंट किलर कहा गया था. उन्होंने पंजाब की लंबी सीट से पंजाब के सबसे सीनियर नेता और पूर्व मुख्यमंत्री प्रकाश सिंह बादल को मात दी थी. आप ने संगरूर सीट से गुरमीत सिंह मीत हायर को उम्मीदवार बनाया गया है. बरनाला से दो बार के विधायक मीत हायर भी भगवंत मान सरकार में कैबिनेट मंत्री हैं. पटियाला लोकसभा सीट से मैदान में उतारे गए डॉ. बलबीर सिंह को कुछ समय पहले ही कैबिनेट मंत्री बनाया गया था. पटियाला ग्रामीण से विधायक सिंह फिलहाल पंजाब के स्वास्थ्य मंत्री हैं. 

कांग्रेस छोड़कर आप में शामिल गुरप्रीत सिंह जीपी बस्सी फतेहगढ़ साहिब से लड़ेंगे

फतेहगढ़ साहिब सीट से आप के उम्मीदवार गुरप्रीत सिंह जीपी बस्सी पठाना से कांग्रेस के विधायक हुआ करते थे. कुछ दिन पहले ही उन्होंने कांग्रेस को छोड़कर आम आदमी पार्टी का दामन थामा था. उनके आप में आने के बाद से ही उनके लोकसभा चुनाव लड़ने के कयास लग रहे थे. वहीं, आप ने फरीदकोट लोकसभा सीट से पेशे से गायक करमजीत अनमोल को अपना उम्मीदवार बनाया गया है.  

लोकसभा चुनाव 2024 से पहले पंजाब में आप की रणनीति में बदलाव, भगवंत मान प्रमुख चेहरा 

लोकसभा चुनाव 2024 से पहले आप ने पंजाब में अपनी चुनावी रणनीति में बड़ा बदलाव किया है. दिल्ली शराब घोटाले में कथित संलिप्तता को लेकर ईडी ने आप के राष्ट्रीय संयोजक और दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल को कई नोटिस भेजे हैं. इसके बाद उन के सिर पर गिरफ्तारी की तलवार लटक रही है. इसलिए आप और केजरीवाल ने पंजाब में लोकसभा चुनाव के दौरान सीएम भगवंत मान को ही प्रमुखता से आगे रख रही है.

Trending news