Zee News Select: एजुकेशन और जॉब की बड़ी खबरें, जो दिनभर छाई रहीं | 09 October 2022
Advertisement

Zee News Select: एजुकेशन और जॉब की बड़ी खबरें, जो दिनभर छाई रहीं | 09 October 2022

Zee News Select | 09 October 2022: माध्यमिक शिक्षा बोर्ड, ओडिशा, साल 2022 के लिए ओडिशा शिक्षक पात्रता परीक्षा (ओटीईटी) आयोजित कर रहा है. UPSC में हर साल लाखों कैंडिडेट्स एग्जाम देते हैं. आज हम आपको एक ऐसे कैंडिडेट की स्टोरी बता रहे हैं जिसने 2014 में यूपीएससी एग्जाम पास करके एक ऐसा इतिहास रच दिया.

Zee News Select: एजुकेशन और जॉब की बड़ी खबरें, जो दिनभर छाई रहीं | 09 October 2022

विदेश में पढ़ाई करने वालों की और ढीली होगी जेब, इस वजह से बढ़ गया लाखों का खर्च | Click here to Read
रुपये में गिरावट के कारण अमरीका के लिए औसत अतिरिक्त लागत 1.5 से 2 लाख रुपये सालाना बढ़ गई हैं. विदेशों में मंहगी हो रही पढाई का एक कारण इंग्लैंड, अमरीका और ऑस्ट्रेलिया जैसे प्रमुख देशों के लिए ट्यूशन फीस में 10 से 20 फीसदी की बढ़ोतरी है. साथ ही हवाई जहाज के किराए जैसी अन्य लागतों में भी हाल के दिनों में बढ़ोतरी देखी गई है.

2 बार नहीं कर पाई थीं UPSC प्री भी पास, तीसरी बार में बना रिकॉर्ड 8 साल से नहीं टूटा | Click here to Read
UPSC में हर साल लाखों कैंडिडेट्स एग्जाम देते हैं. आज हम आपको एक ऐसे कैंडिडेट की स्टोरी बता रहे हैं जिसने 2014 में यूपीएससी एग्जाम पास करके एक ऐसा इतिहास रच दिया जिसे आज तक कोई नहीं तोड़ पाया है. क्या आप जानते हैं कि आखिर UPSC की सिविल सर्विसेस परीक्षा के इंटरव्यू राउंड में पिछले 10 सालों में किसने टॉप किया है? इसके बारे में हम बता रहे हैं. हम आज यहां बात कर रहे हैं जैनब सैयद की. जैनब सैयद मूल रूप से कोलकाता की रहने वाली है.

IAS Salary: कितनी होती है एक आईएएस अफसर की सैलरी? घर-गाड़ी समेत मिलती हैं ये लग्जरी सुविधाएं | Click here to Read
भारत में आईएएस अफसर की नौकरी सबसे बेहतरीन नौकरी मानी जाती है. सिविल सेवा परीक्षा के सभी स्टेज में बेहतरीन प्रदर्शन करने वाले उम्मीदवारों को भारतीय सिविल सेवा (IAS) में जाने का मौका मिलता है. आईएएस अफसर बनने के लिए हर साल लाखों कैंडिडेट्स सिविल सेवा परीक्षा में शामिल होते हैं. दरअसल आईएएस अफसर को बेहतरीन सैलरी के अलावा कई तरह की सुविधाएं मिलती हैं. इसके अलावा आईएएस के पास काफी पावर होती हैं, जिनका इस्तेमाल प्रशासन को संभालने में किया जाता है.  

IAS Tina Dabi भी सज-धजकर पहुंची थीं अपनी इस बैचमेट की शादी में, देखिए शानदार फोटो | Click here to Read
आईएएस अधिकारी बनने के लिए अपनी ट्रेनिंग पूरी करने के दौरान, अर्तिका ने अपने भावी पति, यूपीएससी सिविल सेवा परीक्षा 2015 में तीसरे ऑल इंडिया रैंक धारक जसमीत सिंह से मुलाकात की. फाइनली 2017 में उन्होंने शादी कर ली.

TET 2022 Notification: टीईटी का नोटिफिकेशन जारी, 10 तारीख से इस डायरेक्ट लिंक से करें अप्लाई | Click here to Read
 माध्यमिक शिक्षा बोर्ड, ओडिशा, साल 2022 के लिए ओडिशा शिक्षक पात्रता परीक्षा (ओटीईटी) आयोजित कर रहा है. इच्छुक व्यक्ति जो उड़ीसा के स्कूलों में शिक्षकों के लिए आवेदन करना चाहते हैं, उन्हें ओडिसा टीईटी 2022 के लिए उपस्थित होना जरूरी है. इसके लिए रजिस्ट्रेशन 10 अक्टूबर 2022 को शुरू होगा और 19 अक्टूबर 2022 को बंद हो जाएगा. रजिस्ट्रेशन के लिए जाने से पहले, उम्मीदवार को OTET-2022 (2nd) में उपस्थित होने के लिए निर्देश, पात्रता आदि को पढ़ लें. ओटीईटी के लिए पात्र होने पर ही उसे लॉगिन करना होगा.

पढ़ाई के खिलाफ थी फैमिली, वंदना ने छिपकर की UPSC की तैयारी और बन गईं IAS | Click here to Read
यूपीएससी की तैयारी के लिए छात्र सालों-साल मेहनत करते हैं. हालांकि कड़ी मेहनत के बाद भी बहुत से लोग इसमें सफल नहीं हो पाते, लेकिन कुछ लोग बिना किसी कोचिंग के ही दुनिया की इस सबसे मुश्किल परीक्षा को क्लीयर कर लेते हैं. ऐसी ही कहानी है हरियाण के नसरुल्लागढ़ की रहने वाली वंदना सिंह चौहान की. हिंदी मीडियम से पढ़ी वंदना ने साल 2012 में यूपीएससी में आठवीं रैंक पाई थी, हालांकि एक वक्त था, जब रूढ़िवादी सोच के कारण वंदना का परिवार उनकी पढ़ाई के खिलाफ था.

विश्व के किस देश में सांप नहीं पाए जाते हैं? जानें UPSC इंटरव्यू के कुछ ट्रिक सवाल | Click here to Read
यूपीएससी सिविल सेवा परीक्षा के इंटरव्यू में किस तरह के सवाल पूछे जाते हैं? अक्सर लोगों को लगता है कि यह भी एक नॉर्मल इंटरव्यू की तरह होता होगा, जिसमें आपसे आपके काम करने के तरीके और कुछ पर्सनल चीजें पूछी जाती होंगी. लेकिन ऐसा नहीं है. यूपीएससी के इंटरव्यू में उम्मीदवारों से देश और दुनिया के बारे में कई कठिन सवाल पूछे जाते हैं.

IPS बनने का फिजिकल क्राइटेरिया क्या होता है? क्या IAS के लिए भी होती है हाइट की शर्त | Click here to Read
प्राइवेट सेक्टर में चमकदार करियर के बावजूद सिविल सेवाओं के प्रति युवाओं का क्रेज कम नहीं हुआ है. हर साल लाखों की संख्या में युवा UPSC के एग्जाम में बैठते हैं. इनमें से कई युवा IAS बनने को तरजीह देते हैं तो कई नौजवान वर्दी वाली IPS की जॉब को प्रेफर करते हैं. आइए आपको बताते हैं कि IAS या IPS बनने के लिए फिजिकल क्राइटेरिया क्या होता है और इसमें ऊंचाई-वजन के लिए क्या नियम-शर्तें रखी गई हैं.

ये ख़बर आपने पढ़ी देश की नंबर 1 हिंदी वेबसाइट Zeenews.com/Hindi पर

Trending news