ITI करने के हैं कई सारे फायदे, जानिए किस समय पर कर लेना चाहिए ये जरूरी कोर्स
Advertisement

ITI करने के हैं कई सारे फायदे, जानिए किस समय पर कर लेना चाहिए ये जरूरी कोर्स

ITI Diploma Courses: भारत सरकार (Government Of India) का पूरा फोकस रोजगारपरक शिक्षा देने पर है. इसके लिए स्किल डेवलपमेंट की काफी समय से जोरशोर से चर्चा हो रही है. ऐसे में युवा खासकर 10वीं और 12वीं पास करके निकले युवा आईटीआई (ITI) करके भी बेहतरीन करियर बना सकते हैं. 

सांकेतिक तस्वीर

Benefits of ITI Course: करियर एक्सपर्ट्स और युवाओं को गाइड करने वालों का मानना है कि अगर कोई युवा सही उम्र से आईटीआई कर ले तो वह अपनी पढ़ाई पूरी करते ही हुनरमंद बन जाता है. कौशल यानी स्किल हासिल करना युवाओं के लिए सही समय पर लिया गया सही फैसला हो सकता है. देशभर के कई संस्थान छात्रों की तकनीकि शिक्षा देने पर जोर देते हैं. आईटीआई करने के बाद रोजगार की असीम संभावनाएं खुल जाती हैं. ऐसे में आइए जानते हैं कि आईटीआई करने के क्या-क्या फायदे हैं?

सरकारी नौकरी में आसानी

आज का युग तकनीक का युग है. ऐसे में आईटीआई डिप्लोमा धारकों को केंद्र सरकार से लेकर राज्य सरकार में नौकरी हासिल करने का अवसर मिल सकता है. ऐसे क्षेत्रों की बात करें तो भारतीय रेलवे, भारतीय सेना, पीडब्ल्यूडी सिचाई विभाग, टेक्निकल एजुकेशन डिपार्टमेंट, जैसी सरकारी नौकरी के लिए आपको आसानी से मौका मिल सकता है. दरअल समय-समय पर इन विभागों की ओर से ITI डिप्लोमाधारियों के लिए नौकरियां निकालीं जाती रहती हैं. इसके अलावा अगर आपने आईटीआई किया है तो आपको पुलिस विभाग में भी नौकरी मिल सकती है. ऐसा इसलिए क्योंकि कई राज्यों में आईटीआई अभ्यर्थियों को भी टेक्निकल विभाग में हायर किया जाता है.

प्राइवेट सेक्टर में नौकरियों की भरमार

ITI करने के बाद युवा ऑटो सेक्टर्स में नौकरी का रास्ता आसानी से खोज सकते हैं. मारुति, महिंद्रा, टाटा, हुंडई जैसी कई कंपनियां करियर बना सकते हैं. इसके अलावा घरेलू इलेक्ट्रानिक एप्लाएंस बनाने वाली कंपनियां भी ऐसी तकनीकि शिक्षा रखने वालों को प्राथमिकता देती हैं. कई कंपनियों में सर्विस इंजीनियर बनने के लिए ये पढ़ाई आपके काम आ सकती है. आप भेल, सेल, गेल, एनटीपीसी जैसे संस्थानो में भी करियर बना सकते हैं.

'खुद का काम शुरू कर सकते हैं'

आईटीआई का कोर्स करने और अपना प्रशिक्षण पूरा करने के बाद आपका आत्मविश्वास बढ़ जाता है. आप खुद का काम भी शुरू कर सकते हैं. आप अपना बिजनेस करके कई अन्य लोगों को रोजगार दे सकते हैं. दरअसल इस कोर्स के दौरान आपको स्टार्टअप के बारे में भी पढ़ाया जाता है. ऐसे में आईटीआईटी पास अभ्यर्थियों को सामान्य 10वीं या 12वीं करने वाले छात्रों की तुलना में पहले नौकरी का अवसर मिल जाता है.

कब करें ये कोर्स

जानकारों का कहना है कि युवाओं को 10वीं या 12वीं की परीक्षा पास करने के बाद इस डिप्लोमा को कर लेना चाहिए. इससे भविष्य में रोजगार के अच्छे अवसर मिलते हैं.

Trending news