Quiz: बताएं कौन थीं भारत की पहली महिला डॉक्टर? 14 साल की उम्र में बनीं थीं मां
Advertisement
trendingNow11763511

Quiz: बताएं कौन थीं भारत की पहली महिला डॉक्टर? 14 साल की उम्र में बनीं थीं मां

Indian Doctor GK Quiz: आज हम आपको भारत की पहली महिला डॉक्टर के बारे बता रहे हैं. जो 1883 में मेडिकल की पढ़ाई करने के लिए कोलकाता से पानी के जहाज से अमेरिका जाने के लिए सवार हुईं.

Quiz: बताएं कौन थीं भारत की पहली महिला डॉक्टर? 14 साल की उम्र में बनीं थीं मां

GK QUIZ in Hindi: मेडिकल की पढ़ाई के लिए भारत में NEET एग्जाम क्लियर करना पड़ता है, हालांकि कुछ मेडिकल कोर्स ऐसे भी हैं जिनमें नीट क्लियर किए बना भी एडमिशन हो जाता है. हालांकि विदेश से पढ़ाई करने के लिए नीट क्लियर करने की जरूरत नहीं होती है. आज हम आपको भारत की पहली महिला डॉक्टर के बारे बता रहे हैं. जो 1883 में मेडिकल की पढ़ाई करने के लिए कोलकाता से पानी के जहाज से अमेरिका जाने के लिए सवार हुईं. पेंसिल्वेनिया के महिला विश्वविद्यालय में अपना एनरॉलमेंट कराया.

सवाल: विश्व स्वस्थ दिवस कब मनाया जाता है?
जवाब: विश्व स्वस्थ दिवस 07 अप्रैल को मनाया जाता है?.

सवाल: किसकी वजह से शुरू हुआ Doctor’s Day? 
जवाब: 01 जुलाई को Doctor’s Day के रूप में मनाया जाता है. देश के महान डॉक्टर बिधानचंद्र रॉय का जन्म 1 जुलाई 1882 को बिहार के पटना के खजांची में हुआ था. एक जुलाई को देश के महान डॉक्टर बिधानचंद्र रॉय की पुण्यत‍िथ‍ि भी होती है. इस दिन को उनकी याद के तौर पर भी मनाया जाता है.

सवाल: कौन थीं भारत की पहली महिला डॉक्टर?
जवाब: भारत की पहली महिला डॉक्टर आनंदीबाई जोशी थीं. उनका जन्म 31 मार्च 1865 में हुआ था. वह पुणे में जन्मी भारत की पहली महिला डॉक्टर थीं.

सवाल: कब और किससे हुई थी भारत की पहली महिला डॉक्टर की शादी?
जवाब: आनंदीबाई जोशी जब नौ साल की थी, तब उनका विवाह उनसे 20 साल बड़े गोपालराव से किया गया था. वह 14 साल की उम्र में ही मां बन गई थीं, लेकिन जन्म के सिर्फ 10 दिन बाद ही उनके बच्चे की मौत हो गई.

सवाल: डॉक्टर कौन लिख सकता है?
जवाब: जैसे पीएचडी करने के बाद नाम के आगे डॉक्टर लिखने की पात्रता है, वैसे ही चिकित्सीय शिक्षा में एमडी की डिग्री के बाद ही व्यक्ति नाम के आगे डॉक्टर लिख सकता है.

Trending news