UPSC Success Story: इनकम टैक्स से लेकर सीआरपीएफ और IPS अधिकारी बनने तक, ऐसी है तनु श्री की जर्नी
Advertisement
trendingNow12140668

UPSC Success Story: इनकम टैक्स से लेकर सीआरपीएफ और IPS अधिकारी बनने तक, ऐसी है तनु श्री की जर्नी

 IPS Success Story:  2015 में शादी होने के बाद भी वह अपने सपनों को साकार करते हुए अपनी घरेलू जिम्मेदारियों को संभालने में सक्षम थीं.

UPSC Success Story: इनकम टैक्स से लेकर सीआरपीएफ और IPS अधिकारी बनने तक, ऐसी है तनु श्री की जर्नी

IPS Tanu Shree: आईपीएस तनु श्री की कहानी बताती है कि चाहे आप कितने भी सफल क्यों न हों, प्रयास करने के लिए हमेशा ज्यादा लक्ष्य होते हैं. उन्होंने 2014 में केंद्रीय रिजर्व पुलिस बल (सीआरपीएफ) में सहायक कमांडेंट के रूप में अपना पब्लिक सर्विस करियर शुरू किया. लेकिन वह यहीं नहीं रुकीं. उन्होंने अपना लक्ष्य बड़ा रखा: यूपीएससी परीक्षा उत्तीर्ण करना. कड़ी मेहनत के बाद, उन्होंने 2016 में परीक्षा पास की और मई 2017 में आईपीएस अधिकारी बन गईं. उन्होंने हैदराबाद में पुलिस अकादमी में ट्रेनिंग ली.

तनु श्री अपनी सफलता का क्रेडिट अपने माता-पिता सुबोध कुमार और नीलम प्रसाद को देती हैं. 2015 में शादी होने के बाद भी वह अपने सपनों को साकार करते हुए अपनी घरेलू जिम्मेदारियों को संभालने में सक्षम थीं. उनके पिता पूर्व DIG थे, उन्होंने तनु को मोटिवेट किया.

उन्होंने अपनी पढ़ाई बिहार के मोतिहारी जिले से शुरू की. वह अपने पिता की पोस्टिंग के साथ अलग अलग जगहों पर चली गईं और अलग अलग स्कूलों में गईं. उन्होंने 12वीं की पढ़ाई बोकारो के डीएवी पब्लिक स्कूल से पूरी की. बाद में, वह प्रतियोगी परीक्षाओं की तैयारी के लिए दिल्ली चली गईं. उनकी बड़ी बहन मनु श्री, जो सीआरपीएफ कमांडेंट हैं, ने भी उन्हें मोटिवेट किया.

सीआरपीएफ में सेवा देने से लेकर आयकर विभाग तक और अंततः आईपीएस रैंक में शामिल होने तक तनु श्री का अविश्वसनीय परिवर्तन, उनके अथक समर्पण, अथक प्रयास और उनके परिवार के अटूट सपोर्ट का रिफ्लेक्शन है. उनकी जर्नी दृढ़ता और उपलब्धि का एक मोटिवेशन है जो वास्तविक प्रशंसा और सम्मान का कारण बनती है.

बड़ी बहन की कामयाबी से वे बहुत मोटिवेट हुईं. बहन को मेहनत का फल पाते देखा को खुद भी मेहनत करने पर लगातार विश्वास बना रहा. पिता डीआइजी, बहन सीआरपीएफ में थी. दोनों के अपने अपने पद पर काम करते देख तनु ने भी प्रशासनिक सेवा में जाने की ठानी.  Tanu Shree सोशल मीडिया पर काफी एक्टिव रहती हैं. 

Trending news