IAS Divya Mittal: कौन हैं आईएएस दिव्या मित्तल? लंदन की नौकरी छोड़ बन गईं सरकारी अफसर
Advertisement

IAS Divya Mittal: कौन हैं आईएएस दिव्या मित्तल? लंदन की नौकरी छोड़ बन गईं सरकारी अफसर

Divya Mittal IAS Biography: दिव्या मित्तल उत्तर प्रदेश कैडर के 2013 बैच की आईएएस अधिकारी हैं. इस समय IAS Divya Mittal मिर्जापुर के जिलाधिकारी हैं. इससे पहले संत कबीर नगर जिले की डीएम थीं. अपने पहले के कार्यकाल में उन्होंने वीसी, बरेली विकास प्राधिकरण के रूप में काम किया था.

IAS Divya Mittal: कौन हैं आईएएस दिव्या मित्तल? लंदन की नौकरी छोड़ बन गईं सरकारी अफसर

IAS Officer Divya Mittal: दिव्या मित्तल उत्तर प्रदेश कैडर के 2013 बैच की आईएएस अधिकारी हैं. इस समय IAS Divya Mittal मिर्जापुर के जिलाधिकारी हैं. इससे पहले संत कबीर नगर जिले की डीएम थीं. अपने पहले के कार्यकाल में उन्होंने वीसी, बरेली विकास प्राधिकरण के रूप में काम किया था. जॉइंट एमडी, यूपीएसआईडीए; सीडीओ, गोंडा और एसडीएम मवाना (मेरठ), मेरठ और सिधौली (सीतापुर) के पद पर भी तैनार रहीं. LBSNAA में आईएएस की ट्रेनिंग के दौरान, उन्हें 2 साल के पूरे ट्रेनिंग सेशन में शानदार प्रदर्शन के लिए बैच में एक आईएएस प्रोबेशनर को दिए जाने वाले अशोक बंबावाले पुरस्कार से सम्मानित किया गया था. सिविल सेवा में शामिल होने से पहले, वह लंदन में एक विदेशी डेरिवेटिव व्यापारी के रूप में काम कर चुकी हैं. 

दिव्या ने जब पहली बार यूपीएससी का एग्जाम दिया था तब उन्होंने एग्जाम तो क्लियर कर लिया लेकिन आईएएस का पद नहीं मिला. पहली बार उन्हें आईपीएस का पद मिला था. इसके बाद उन्होंने फिर एग्जाम दिया और आईएएस अफसर बन गईं. दिव्या आईआईएम बैंगलोर से एमबीए हैं और उन्होंने आईआईटी दिल्ली से बीटेक किया है.

उन्हें आईएएस बनने की प्रेरणा उनके पति गगनदीप सिंह से मिली. गगनदीप सिंह भी इंजीनियरिंग के स्टूडेंट रहे हैं, दोनों ने शादी के बाद साथ में नौकरी जॉइन की. लेकिन मन नहीं लगा. दिव्या बताती हैं कि विदेशों में पैसा बहुत था लेकिन फिर भी उनकी तरह गगनदीप का भी मन वहां नहीं लगा. इसके बाद वह नौकरी छोड़कर वापस भारत आ गए. हालांकि, अच्छी नौकरी छोड़ने का फैसला करना मुश्किल था.

दोनों ने दिल्ली आकर आईएएस की तैयारी करनी शुरू कर दी. आईएएस बनने के लिए उन्होंने और गगनदीप ने कभी कोचिंग नहीं की. घर पर ही पढ़ाई की. गगनदीप ने 2011 में आईएएस क्वालीफाई किया और उन्होंने 2013 में. दोनों यूपी कैडर के आईएएस हैं. पति गगनदीप सिंह आईएएस एलाइड में भारत सरकार की सेवा में कानपुर में पोस्टेड हैं.

नई नौकरी की तलाश में हैं तो तुरंत क्लिक करें

पाठकों की पहली पसंद Zeenews.com/Hindi - अब किसी और की जरूरत नहीं

Trending news