UPTET Notification: इस तारीख को हो सकता है जारी, केवल इस एक ही वेबसाइट पर कर पाएंगे चेक
Advertisement
trendingNow11231972

UPTET Notification: इस तारीख को हो सकता है जारी, केवल इस एक ही वेबसाइट पर कर पाएंगे चेक

UPTET Notification 2022 Release Soon: UPTET एग्जाम के लिए दो एग्जाम होंगे. पहला प्राथमिक शिक्षक पेपर (पीआरटी) उन लोगों के लिए है जो कक्षा 1 से 5 तक पढ़ाना चाहते हैं. 

UPTET Notification: इस तारीख को हो सकता है जारी, केवल इस एक ही वेबसाइट पर कर पाएंगे चेक

UPTET 2022: उत्तर प्रदेश शिक्षा विभाग जल्द ही UPTET 2022 परीक्षा के लिए नोटिफिकेशन जारी करने जा रहा है. UPTET परीक्षा उत्तर प्रदेश शिक्षा विभाग द्वारा आयोजित की जाती है. मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक UPTET 2022 परीक्षा का नोटिफिकेशन अगले हफ्ते तक जारी किया जा सकता है. इसके लिए उम्मीदवारों को आधिकारिक वेबसाइट updeled.gov.in पर आवेदन करना होगा. उत्तर प्रदेश शिक्षक पात्रता परीक्षा (UPTET Exam) यूपी के सरकारी स्कूलों में सरकारी टीचर बनने के लिए जरूरी है. जो उम्मीदवार सरकारी नौकरी चाहते हैं उनके लिए यह एक खास मौका हो सकता है.

UPTET 2022: Educational Qualification
उत्तर प्रदेश शिक्षक पात्रता परीक्षा के लिए आवेदन करने वाले उम्मीदवारों को किसी मान्यता प्राप्त विश्वविद्यालय से कम से कम 50 फीसदी नंबरों के साथ ग्रेजुएट होना चाहिए. साथ ही उम्मीदवारों को DELED फाइनल ईयर में होना चाहिए या पास होना चाहिए. अधिक जानकारी के लिए उम्मीदवार यूपीटीईटी की वेबसाइट updeled.gov.in चेक कर सकते हैं.

UPTET 2022: Exam Pattern
UPTET एग्जाम के लिए दो एग्जाम होंगे. पहला प्राथमिक शिक्षक पेपर (पीआरटी) उन लोगों के लिए है जो कक्षा 1 से 5 तक पढ़ाना चाहते हैं. दूसरा, प्रशिक्षित स्नातक शिक्षक (टीजीटी) उन लोगों के लिए है जो 6 से 8 तक पढ़ाना चाहते हैं. जो उम्मीदवार प्राथमिक और उच्च प्राथमिक दोंनो के टीचर बनना चाहते हैं तो उन्हें दोनों परीक्षाओं में शामिल होना है.

यूपीएससी ने प्री एग्जाम देने वाले कैंडिडेट्स के लिए अपनी वेबसाइट पर जारी किया ये अपडेट, तुरंत कर लें चेक​

UPTET 2022: Examination form fees
UPTET पेपर -1 के लिए आवेदन फीस 600 रुपये है, जबकि एससी, एसटी के लिए 400 रुपये और विकलांगों के लिए 100 रुपये है. जबकि पेपर -2 के लिए आवेदन फीस 1200 रुपये, एससी, एसटी के लिए 800 रुपये और विकलांग लोगों के लिए 100 रुपये है. यह भी ध्यान दें कि जो उम्मीदवार पेपर- I और पेपर- II दोनों में उपस्थित होना चाहते हैं, उनके लिए एक अलग शुल्क होगा.

लाइव टीवी

Trending news