UPTET 2023 Notification Release Update: यूपीटेट का नोटिफिकेशन, यूपी के सीएम योगी आदित्यनाथ ने किया शिक्षक भर्ती पर ये ट्वीट
Advertisement

UPTET 2023 Notification Release Update: यूपीटेट का नोटिफिकेशन, यूपी के सीएम योगी आदित्यनाथ ने किया शिक्षक भर्ती पर ये ट्वीट

UPTET 2023 Notification & Exam Date Release Update: उत्तर प्रदेश बोर्ड द्वारा फरवरी 2023 में संभावित रूप से यूपीटीईटी 2023 नोटिफिकेशन जारी करने की उम्मीद है. अपेक्षित यूपीटीईटी परीक्षा तारीख, योग्यता और चयन प्रक्रिया के बारे में यहां चेक कर सकते हैं.

UPTET 2023 Notification Release Update: यूपीटेट का नोटिफिकेशन, यूपी के सीएम योगी आदित्यनाथ ने किया शिक्षक भर्ती पर ये ट्वीट

UPTET 2023 Notification & Exam Date Release Update: उत्तर प्रदेश की राज्य सरकार द्वारा UPTET 2023 नोटिफिकेशन जल्द ही जारी होने की उम्मीद है. हाल के अपडेट के मुताबिक, UPTET 2023 की अधिसूचना फरवरी 2023 के महीने में कभी भी आने की उम्मीद है. UPTET (उत्तर प्रदेश शिक्षक पात्रता परीक्षा) प्राथमिक और उच्च प्राथमिक शिक्षकों की नियुक्ति के लिए UPBEB द्वारा आयोजित एक सालाना पात्रता परीक्षा है.

हालांकि, लेटेस्ट अपडेट के मुताबिक, UPESSC उत्तर प्रदेश बेसिक एजुकेशन बोर्ड (UPBEB) को UP TET के संयोजक के रूप में बदलने के लिए पूरी तरह तैयार है. UPTET 2023 का आधिकारिक नोटिफिकेशन आयोग की वेबसाइट पर जारी किया जाएगा. अधिसूचना जारी होने के बाद अन्य डिटेल जैसे यूपीटीईटी परीक्षा की तारीख, योग्यता, आवेदन पत्र आदि की चेक किए जा सकते हैं.

UPTET 2023 Examination
UPTET का फुल फॉर्म उत्तर प्रदेश शिक्षक पात्रता परीक्षा है. यह प्राथमिक शिक्षकों (कक्षा 1 से 5) और उच्च प्राथमिक (कक्षा 6 से 8) के लिए आयोजित एक सालाना पात्रता परीक्षा है. परीक्षा दोनों पदों के लिए उम्मीदवारों की योग्यता निर्धारित करती है. जो उम्मीदवार प्राथमिक शिक्षक के रूप में काम करना चाहते हैं उन्हें पेपर 1 का क्लियर करना होगा, जबकि उच्च प्राथमिक शिक्षकों के लिए पेपर 2 जरूरी है. कक्षा 1 से 8 तक पढ़ाने के लिए दोनों पेपर क्लियर करने जरूरी हैं.

UPTET 2023 परीक्षा के लिए कोई आयु सीमा नहीं है. हालांकि, उम्मीदवारों के लिए न्यूनतम 50 फीसदी नंबरों के साथ किसी मान्यता प्राप्त विश्वविद्यालय से ग्रजुएशन की डिग्री जरूरी है. इसके अलावा, उम्मीदवार के पास किसी मान्यता प्राप्त विश्वविद्यालय से डिप्लोमा इन एलीमेंट्री एजुकेशन (डीएलएड)/बैचलर ऑफ एजुकेशन (बी.एड) जैसी प्रोफेशन योग्यता भी होनी चाहिए. यूपीटीईटी परीक्षा के लिए अर्हता प्राप्त करने वाले उम्मीदवार टीईटी प्रमाणपत्र प्राप्त करने के पात्र हो जाते हैं जो लाइफटाइम वैधता के साथ आता है.

UPTET Selection Process 2023 
UPTET परीक्षा उम्मीदवारों के प्रदर्शन के माध्यम से उनकी योग्यता निर्धारित करने के लिए आयोजित की जाती है. चयन प्रक्रिया में एक ही लिखित परीक्षा होती है. दो पेपर होते हैं, पेपर 1 प्राथमिक शिक्षकों के लिए होता है और पेपर 2 उच्च प्राथमिक शिक्षकों के लिए होता है. 

नई नौकरी की तलाश में हैं तो तुरंत क्लिक करें

भारत की पहली पसंद Zeenews.com/Hindi - अब किसी और की जरूरत नहीं

Trending news