UPSC Prelims Result 2022: UPSC ने 17 दिनों में जारी किया रिजल्ट, इतने लोगों ने पार किया पहला पड़ाव
Advertisement
trendingNow11229225

UPSC Prelims Result 2022: UPSC ने 17 दिनों में जारी किया रिजल्ट, इतने लोगों ने पार किया पहला पड़ाव

UPSC Prelims Result 2022: आयोग द्वारा तीन चरणों में लोक सेवा परीक्षा का वार्षिक रूप से आयोजन किया जाता है जिसमें प्रारंभिक (Preliminary), मुख्य (Mains) और साक्षात्कार (Interview) शामिल हैं. इसके माध्यम से भारतीय प्रशासनिक सेवा (IAS), भारतीय विदेश सेवा (IFS) और भारतीय पुलिस सेवा (IPS) एवं अन्य के लिए अधिकारियों का चयन किया जाता है.

UPSC Prelims Result 2022: UPSC ने 17 दिनों में जारी किया रिजल्ट, इतने लोगों ने पार किया पहला पड़ाव

UPSC Prelims Result: संघ लोक सेवा आयोग (UPSC) ने बुधवार को लोक सेवा (प्रारंभिक) परीक्षा 2022 के परिणाम की घोषणा की. इसके मुताबित 13 हजार से ज्यादा उम्मीदवार सिविल सेवा (मुख्य) परीक्षा के लिए क्वालिफाई हो गए हैं.

इन 3 चरणों में होता है एग्जाम

आयोग द्वारा तीन चरणों में लोक सेवा परीक्षा का वार्षिक रूप से आयोजन किया जाता है जिसमें प्रारंभिक (Preliminary), मुख्य (Mains) और साक्षात्कार (Interview) शामिल हैं. इसके माध्यम से भारतीय प्रशासनिक सेवा (IAS), भारतीय विदेश सेवा (IFS) और भारतीय पुलिस सेवा (IPS) एवं अन्य के लिए अधिकारियों का चयन किया जाता है.

इतने लाख लोगों ने किया था आवेदन

लोक सेवा (प्रारंभिक) परीक्षा का आयोजन 5 जून 2022 को किया गया था. एक अधिकारी ने बताया कि इस परीक्षा के लिए 11.52 लाख लोगों ने आवेदन किया था और इसमें 13,090 उम्मीदवार उत्तीर्ण हुए. UPSC ने अपनी वेबसाइट www.upsc.gov.in पर सफल होने वाले उम्मीदवारों की सूची क्रमांक के साथ जारी की है.

यह भी पढ़ें: 'कब्र ही खोदते जा रहे हैं', अफगानिस्तान में मौत का तांडव, भूकंप से 1000 से ज्यादा मौतें

अधिकारी के अनुसार, प्रारंभ में लोक सेवा परीक्षा 2022 के माध्यम से 861 रिक्तियों को भरा जाना था जिसे अब बढ़ाकर 1,022 कर दिया गया है. आयोग के बयान के अनुसार, परीक्षा की नियमावली के अनुसार, इन सभी उम्मीदवारों को सिविल सेवा(मुख्य) परीक्षा, 2022 के लिए विस्तृत आवेदन प्रपत्र-I (डीएएफ-I) में पुन: आवेदन करना है. डीएएफ-I को भरने और जमा करने की तारीखों और इससे संबंधित महत्वपूर्ण अनुदेशों की घोषणा आयोग की वेबसाइट के माध्यम से यथासमय की जाएगी.

वेबसाइट पर मिलेगी सारी जानकारी

इसमें कहा गया है कि उम्मीदवारों को यह भी सूचित किया जाता है कि सिविल सेवा (प्रारंभिक) परीक्षा, 2022 के अंक, कटऑफ अंक और उत्‍तर कुंजी, सिविल सेवा परीक्षा, 2022 की संपूर्ण प्रक्रिया पूरी होने पर अर्थात सिविल सेवा परीक्षा, 2022 के अंतिम परिणाम की घोषणा के बाद ही आयोग की वेबसाइट पर अपलोड की जाएगी.

(Input- एजेंसी)

LIVE TV

Trending news