इंटरनेशनल लेवल पर भारत का करते हैं प्रतिनिधित्व, आप जानते हैं कितनी होती है IFS Officer की सैलरी?
Advertisement

इंटरनेशनल लेवल पर भारत का करते हैं प्रतिनिधित्व, आप जानते हैं कितनी होती है IFS Officer की सैलरी?

IFS Officer Salary: आईएफएस भारतीय सिविल सर्विसेस के ऑफिसर पद की नौकरी है, जो देश का प्रतिनिधत्व अंतर्राष्ट्रीय स्तर पर करते हैं. अगर आप आईएफएस बनना चाहते हैं तो यहां जानिए इस प्रतिष्ठित पद से जुड़ी तमाम जरूरी डिटेल्स... 

इंटरनेशनल लेवल पर भारत का करते हैं प्रतिनिधित्व, आप जानते हैं कितनी होती है IFS Officer की सैलरी?

IFS Officer Salary: सिविल सर्विसेस के क्षेत्र में जिस तरह से आईएएस (IAS Officer), आईपीएस (IPS Officer) देश में रह कर काम करते हैं, उसी तरह आईएफएस ऑफिसर (IFS Officer) की नियुक्ति विभिन्न देशों में होती हैं, जो वहां पर भारत का प्रतिनिधित्व करते हैं. आईएफएस ऑफिसर एक प्रतिष्ठित A ग्रेड पद है, क्या आप जानते हैं कि आईएफएस ऑफिसर को कितनी सैलरी मिलती है? 

क्या है आईएफएस ऑफिसर का पद
सबसे पहले जानते हैं कि इंडियन फॉरेन सर्विस आखिर हैं क्या? दरअसल, देश के विदेश मंत्रालय के कामकाज को संभालने के लिए एक विभाग बनाया गया है भारतीय विदेश मंत्रालय. यह मंत्रालय देश के बाहर होने वाले देश से जुड़े मसलों को देखता है.

इन कार्यों के लिए नियुक्त होने वाले अधिकारी आईएफएस कहलाते हैं, जो अंतर्राष्ट्रीय संस्थानों में भारत को रिप्रजेंट करते हैं. वहीं, भारत के साथ दूसरे देश के कल्चरल रिश्ते को बढ़ाने की जिम्मेदारी भी इन्हीं पर होती है. IFS सर्विसेज मिनिस्ट्री ऑफ एक्सटर्नल अफेयर्स के अंतर्गत आती है.  इन सर्विसेज का हेड फॉरेन सेक्रेटरी होता है. 

आईएफएस ऑफिसर की पोस्टिंग 
इंडियन फॉरेन सर्विसेज के ऑफिसर की पोस्टिंग देश और विदेश कहीं भी हो सकती है.  IFS ऑफिसर अंतर्राष्ट्रीय संस्थानों और अन्य कई देशों के साथ काम करते हैं. रिटायरमेंट के बाद IFS ऑफिसर्स ने देश में बहुत हाई रैंक्स भी हासिल की हैं, जिनमें राष्ट्रपति, वाइस प्रेसिडेंट, गवर्नर ऑफ स्टेट्स, स्पीकर ऑफ लोकसभा, कैबिनेट मिनिस्टर और नेशनल सिक्योरिटी एडवाइजर आदि शामिल हैं. 

ऐसे बनते हैं आईएफएस ऑफिसर
आईएफएस ऑफिसर बनने के लिए आपके पास मान्यता प्राप्त यूनिवर्सिटी से किसी भी स्ट्रीम से ग्रेजुएशन की डिग्री होना चाहिए. इसके बाद आपको यूपीएससी की सिविल सेवा परीक्षा में शामिल होना होगा, जो प्रीलिम्स, मेंस परीक्षा और इंटरव्यू इन तीन स्तर पर होती है.

IFS ऑफिसर की सैलरी
IFS ऑफिसर की सैलरी 2.4 लाख प्रति माह तक हो सकती है.  ये भी बेसिक सैलरी है और उनकी रैंक और एक्सपीरियंस के आधार पर उन्हें और ज्यादा सैलरी मिल सकती है. विदेश में नियुक्त IFS ऑफिसर्स  को सैलरी के साथ-साथ भारत सरकार की ओर से स्पेशल फॉरेन अलाउंस भी मिलता है. इनकी कुल सैलरी 3. 50 लाख से 4 लाख तक जा सकती है. वहीं, एक IFS ऑफिसर की एंट्री लेवल बेसिक सैलरी 60 हजार रुपये प्रति माह तक होती है.

Trending news