UPSC Civil Services: यूपीएससी पर सरकार का बड़ा बयान, 'कहा ऐसा करना संभव ही नहीं'
Advertisement
trendingNow11267625

UPSC Civil Services: यूपीएससी पर सरकार का बड़ा बयान, 'कहा ऐसा करना संभव ही नहीं'

UPSC IAS Exam: वर्तमान में अलग अलग कैटेगरी के लिए अटेंप्ट और आयु सीमा अलग अलग हैं. जनरल कैटेगरी और ईडब्ल्यूएस के लिए आयु सीमा 32 साल और 6 अटेंप्ट की सीमा है. ओबीसी (सर्टिफिकेट के साथ) कैंडिडेट्स 35 साल और 9 अटेंप्ट की सीमा है. 

UPSC Civil Services: यूपीएससी पर सरकार का बड़ा बयान, 'कहा ऐसा करना संभव ही नहीं'

UPSC Exam Rules: सरकार ने सिविल सेवा परीक्षा के संबंध में प्रयासों की संख्या और आयु-सीमा के मौजूदा प्रावधानों को बदलना संभव नहीं पाया है. केंद्रीय मंत्री जितेंद्र सिंह ने कहा कि आयु में छूट देने और कोविड​-19 के कारण सिविल सेवा परीक्षा (सीएसई) के लिए उम्मीदवारों को एक्सट्रा अटेंप्ट करने का मुद्दा भारत के सर्वोच्च न्यायालय के सामने रिट याचिकाओं के माध्यम से लाया गया था.

  1. UPSC का एग्जाम एससी एसटी कैटेगरी के कैंडिडेट्स 37 साल तक आयु तक कितनी भी बार दे सकते हैं.
  2. यूपीएससी एग्जाम के लिए दिव्यांग कैंडिडेट्स 42 साल तक, एससी और एसटी कैटेगरी को छोड़कर बाकी सभी के लिए 9 अटेंप्ट की सीमा है. 

"भारत के माननीय सर्वोच्च न्यायालय द्वारा पारित निर्णयों के आधार पर, मामले पर विचार किया गया और सिविल सेवा परीक्षा के संबंध में प्रयासों की संख्या और आयु-सीमा के संबंध में मौजूदा प्रावधानों को बदलना संभव नहीं पाया गया," उन्होंने  लोकसभा में एक लिखित उत्तर में कहा.

हालांकि, COVID-19 के कारण कर्मचारी चयन आयोग (SSC) के भर्ती साइकल में देरी हुई. इसलिए, 2022 में विज्ञापित परीक्षाओं के लिए, एसएससी ने 1 जनवरी, 2022 तक आयु निर्धारित करने के लिए जरूरी तारीख तय करने का निर्णय लिया है.  उन्होंने कहा कि सामान्य तौर पर, इन परीक्षाओं के लिए आयु निर्धारित करने की महत्वपूर्ण तिथि 1 अगस्त, 2022 या 1 जनवरी, 2023 होती, जो टियर- II परीक्षाओं के आयोजन की समय-सारणी पर निर्भर करती है. 

वर्तमान में अलग अलग कैटेगरी के लिए अटेंप्ट और आयु सीमा अलग अलग हैं. जनरल कैटेगरी और ईडब्ल्यूएस के लिए आयु सीमा 32 साल और 6 अटेंप्ट की सीमा है. ओबीसी (सर्टिफिकेट के साथ) कैंडिडेट्स 35 साल और 9 अटेंप्ट की सीमा है. वहीं एससी एसटी कैटेगरी के कैंडिडेट्स 37 साल तक आयु तक कितनी भी बार पेपर दे सकते हैं. दिव्यांग कैंडिडेट्स 42 साल तक एससी और एसटी कैटेगरी को छोड़कर बाकी सभी के लिए 9 अटेंप्ट की सीमा है. वहीं एससी एसटी कैटेगरी के दिव्यांग कैंडिडेट्स कितनी भी बार पेपर दे सकते हैं.

जम्मू कश्मीर डोमिसाइल कैंडिडेट्स के लिए 37 साल की आयु सीमा है. वहीं ओबीसी के लिए 3 साल और एससी एसटी के लिए 5 साल की आयु सीमा में छूट है. कैटेगरी के मुताबिक अटेंप्ट मिलेंगे. दिव्यांग और सेवामुक्त रक्षा सेवा कर्मी 35 साल की आयु सीमा है. ओबीसी कैंडिडेट्स को 3 साल और एससी एसटी कैटेगरी के कैंडिडेट्स को आयु सीमा में 5 साल की छूट है. कैटेगरी के मुताबिक अटेंप्ट मिलेंगे. एक्स सर्विसमेन कमीशन ऑफिसर के लिए आयु सीमा37 साल है. ओबीसी कैंडिडेट्स को 3 साल और एससी एसटी कैटेगरी के कैंडिडेट्स को आयु सीमा में 5 साल की छूट है. कैटेगरी के मुताबिक अटेंप्ट मिलेंगे.

ये ख़बर आपने पढ़ी देश की नंबर 1 हिंदी वेबसाइट Zeenews.com/Hindi पर

Trending news