UP Police SI भर्ती 2023 नोटिफिकेशन, वैकेंसी; सेलेक्शन प्रोसेस और सिलेबस समेत ये रहीं पूरी डिटेल
Advertisement
trendingNow11658209

UP Police SI भर्ती 2023 नोटिफिकेशन, वैकेंसी; सेलेक्शन प्रोसेस और सिलेबस समेत ये रहीं पूरी डिटेल

UP SI Recruitment:  एक एसआई का चयन 4-फेज की परीक्षा प्रक्रिया पर आधारित होता है: ऑनलाइन लिखित परीक्षा, एक पीएसटी और डॉक्यूमेंट वेरिफिकेशन, एक शारीरिक दक्षता परीक्षा, जिसके बाद एक मेडिकल परीक्षा होती है. 

UP Police SI भर्ती 2023 नोटिफिकेशन, वैकेंसी; सेलेक्शन प्रोसेस और सिलेबस समेत ये रहीं पूरी डिटेल

UP Police SI Recruitment 2023: उत्तर प्रदेश पुलिस भर्ती और प्रोन्नति बोर्ड (UPPRPB) यूपी पुलिस में अलग अलग पदों के लिए भर्ती परीक्षा आयोजित करता है. एसआई पद के लिए नोटिफिकेशन जल्द ही बोर्ड द्वारा 2023 के मध्य में जारी किया जा सकता है. वैकेसी उत्तर प्रदेश के अलग अलग जिलों और पुलिस मुख्यालयों में भरी जाएंगी.

एक सब इंस्पेक्टर को एक इंस्पेक्टर के नीचे और एक असिस्टेंट पुलिस सब इंस्पेक्टर(एएसआई) से ऊपर का दर्जा दिया जाता है. आमतौर पर, एक एसआई पहले जांच अधिकारी के रूप में काम करता है जो किसी भी संज्ञेय अपराध की सूचना मिलने पर उसकी जांच करता है या मजिस्ट्रेट के आदेश के बिना उसकी जानकारी में आता है और ऐसे अपराधों में शामिल किसी भी व्यक्ति को गिरफ्तार करता है.

एक एसआई का चयन 4-फेज की परीक्षा प्रक्रिया पर आधारित होता है: ऑनलाइन लिखित परीक्षा, एक पीएसटी और डॉक्यूमेंट वेरिफिकेशन, एक शारीरिक दक्षता परीक्षा, जिसके बाद एक मेडिकल परीक्षा होती है. जो उम्मीदवार एसआई पद से जुड़ने के इच्छुक हैं, वे यूपी पुलिस एसआई 2023 भर्ती अभियान के बारे में पूरी जानकारी यहां पा सकते हैं.

UP Police SI 2023 Vacancy Details
रिपोर्टों के अनुसार, यूपी पुलिस भर्ती बोर्ड पुरुष और महिला दोनों उम्मीदवारों के लिए सब-इंस्पेक्टर के पद के लिए 9000+ (अपेक्षित) वैकेंसी निकालेगा. वैकेंसी को यूपीपीआरपीबी की आधिकारिक वेबसाइट पर अधिसूचना के साथ अपलोड किया जाएगा. अधिकारियों द्वारा अधिसूचना की घोषणा होते ही कैटेगरी वाइज वैकेंसी डिटेल्स अपडेट कर दी जाएंगी.

UP Police SI 2023 Eligibility Criteria
जो यूपी पुलिस बोर्ड द्वारा निर्धारित यूपी सब इंस्पेक्टर भर्ती के लिए पात्रता आवश्यकता से मेल खाते हैं, वे पद के लिए आवेदन कर सकते हैं. पात्रता निर्धारित करने के लिए निम्नलिखित मानदंडों का उपयोग किया जाएगा.

  • नेशनलिटी

  • डोमिसाइल

  • शैक्षणिक योग्यता

  • आयु सीमा

UP Police SI 2023 Application Fee
कैंडिडेट्स को पता होना चाहिए कि ऑनलाइन आवेदन के लिए एक फीस है. आवेदन पत्र भरते समय उम्मीदवारों को इस फीस का भुगतान ऑनलाइन करना होगा. GEN/OBC/EWS कैटेगरी के लिए कैंडिडेट्स को 400 रुपये की आवेदन फीस देनी होगी. वहीं एससी और एसटी कैटेगरी के लिए कोई आवेदन फीस नहीं देनी है.

ब्रेकिंग न्यूज़ हिंदी में सबसे पहले ताज़ा ख़बर अभी पढ़ें सिर्फ़ Zee News Hindi पर| आज की ताजा ख़बर, लाइव न्यूज अपडेट, सबसे ज़्यादा पढ़ी जाने वाली सबसे भरोसेमंद हिंदी न्यूज़ वेबसाइट Zee News हिंदी|

Trending news