UGC NET December 2023: एनटीए नेट पेपर 1, पेपर 2 सब्जेक्ट और मर्किंग स्कीम की डिटेल
Advertisement
trendingNow11867433

UGC NET December 2023: एनटीए नेट पेपर 1, पेपर 2 सब्जेक्ट और मर्किंग स्कीम की डिटेल

UGC NET Exam: यदि कोई सवाल गलत/अस्पष्ट पाया जाता है या उसके कई सही उत्तर हैं, तो केवल उन्हीं उम्मीदवारों को क्रेडिट दिया जाएगा जिन्होंने सवाल का प्रयास किया है और सही उत्तरों में से एक को चुना है.

UGC NET December 2023: एनटीए नेट पेपर 1, पेपर 2 सब्जेक्ट और मर्किंग स्कीम की डिटेल

UGC NET December 2023 Exam Pattern: नेशनल टेस्टिंग एजेंसी (एनटीए) भारतीय विश्वविद्यालयों और कॉलेजों में 'असिस्टेंट प्रोफेसर' के साथ-साथ 'जूनियर रिसर्च फेलोशिप (जेआरएफ) और सहायक प्रोफेसर' के लिए भारतीय नागरिकों की पात्रता निर्धारित करने के लिए दिसंबर 2023 साइकल के लिए यूजीसी नेट परीक्षा आयोजित करेगी. यूजीसी नेट दिसंबर 2023 शेड्यूल के मुताबिक कई शिफ्टों में कंप्यूटर बेस्ड टेस्ट (सीबीटी) मोड में आयोजित किया जाएगा. आइए यूजीसी नेट दिसंबर 2023 परीक्षा पैटर्न और पेपर-1 और पेपर-2 के लिए मार्किंग स्कीम के बारे में जानते हैं.

UGC NET December 2023 Exam Pattern: Overview
यूजीसी नेट 2023 परीक्षा में दो पेपर शामिल होंगे, यानी पेपर-1 और पेपर-2. दोनों पेपर तीन घंटे के एक ही सेशन में आयोजित किए जाएंगे और इसमें ऑब्जेक्टिव टाइप, मल्टिपल चॉइस सवाल शामिल होंगे. पेपरों के बीच कोई ब्रेक नहीं होगा.  उम्मीदवार यूजीसी नेट परीक्षा के पेपर-1 और पेपर-2 के बीच स्विच कर सकते हैं. एनटीए यूजीसी नेट 2023 परीक्षा के लेटेस्ट परीक्षा पैटर्न की संक्षिप्त टेबल नीचे दी गई है.

NTA UGC NET 2023 Exam Pattern

Paper Number of Questions/ Marks
1 50/ 100
2 100/ 200
3 150/ 300

पेपर का माध्यम भाषा के पेपर को छोड़कर केवल अंग्रेजी और हिंदी में होगा. इस पूरे पेपर को करने के लिए 3 घंटे का समय मिलेगा.

fallback

UGC NET December 2023 Exam: Marking Scheme
आइए नीचे यूजीसी नेट दिसंबर 2023 परीक्षा मार्किंग स्कीम को विस्तार से देखें.

  • हर सवाल 02 (दो) नंबर का है.

  • हर सही जवाब के लिए उम्मीदवार को 02 (दो) नंबर मिलेंगे.

  • गलत उत्तर के लिए कोई नेगेटिव मार्किंग नहीं है.

  • अनुत्तरित/ प्रयास न किए गए/ समीक्षा के लिए चिह्नित सवालों के लिए कोई अंक नहीं दिए जाएंगे.

  • किसी सवाल का उत्तर देने के लिए, उम्मीदवार को सही विकल्प के रूप में एक विकल्प चुनना होगा.

  • यदि कोई सवाल गलत/अस्पष्ट पाया जाता है या उसके कई सही उत्तर हैं, तो केवल उन्हीं उम्मीदवारों को क्रेडिट दिया जाएगा जिन्होंने सवाल का प्रयास किया है और सही उत्तरों में से एक को चुना है.

  • यदि कोई सवाल गलत पाया जाता है और सवाल हटा दिया जाता है, तो दो नंबर (+2) केवल उन उम्मीदवारों को दिए जाएंगे जिन्होंने सवाल का प्रयास किया है. इसका कारण मानवीय त्रुटि या टेक्निकल एरर हो सकती है. चूंकि कोई नेगेटिव मार्किंग नहीं है, इसलिए उम्मीदवार को सही उत्तर के रूप में निकटतम विकल्पों में से एक को चुनना होगा.

fallback

UGC NET December 2023 Exam Pattern: Paper 1 Subjects
पेपर I में सवालों का उद्देश्य उम्मीदवार की शिक्षण/ अनुसंधान योग्यता का आकलन करना है. इसे मुख्य रूप से उम्मीदवार की तर्क क्षमता, पढ़ने की समझ, अलग अलग सोच और सामान्य जागरूकता का टेस्ट करने के लिए डिजाइन किया जाएगा. आइए पेपर I के परीक्षा पैटर्न पर विस्तार से नजर डालें.

fallback

पेपर I में 100 नंबर के 50 ऑब्जेक्टिव टाइप के सवाल (बहुविकल्पी, मिलान प्रकार, सही/ गलत, अभिकथन-तर्क प्रकार) शामिल होंगे.
जब भी दृष्टिबाधित कैंडिडेट्स के लिए चित्रात्मक सवाल निर्धारित किए जाएं तो दृष्टिबाधित अभ्यर्थियों के लिए एक अनुच्छेद और उसके बाद समान संख्या में सवाल निर्धारित किए जाने चाहिए.

fallback

UGC NET December 2023 Exam Pattern: Paper 2 Subjects
यूजीसी नेट पेपर-2 उम्मीदवार द्वारा चुने गए सब्जेक्ट पर आधारित होगा. पेपर II में, हर 2 नंबर के 100 मल्टिपल चॉइस सवाल (MCQ) होंगे.

Paper-II Type of Questions No. of Questions Mark for 1 Question Total Marks
Selected Subject Objective Multiple-Choice Questions 100 2 200

यूजीसी नेट एक बहुत ही ज्यादा कंपटीशन वाली परीक्षा है जो उम्मीदवार के चुने हुए सब्जेक्ट या डिसिप्लिन में उसकी नॉलेज और विशेषज्ञता का आकलन करती है. इस परीक्षा की तैयारी करने वाले उम्मीदवारों के लिए यूजीसी नेट परीक्षा पैटर्न को समझना बहुत जरूरी है.

Trending news