UGC NET 2023: अब केवल ये कैंडिडेट ही दे सकते हैं यूजीसी नेट का एग्जाम, सरकार ने क्यों लगाई ऐसी पाबंदी?
Advertisement
trendingNow11517774

UGC NET 2023: अब केवल ये कैंडिडेट ही दे सकते हैं यूजीसी नेट का एग्जाम, सरकार ने क्यों लगाई ऐसी पाबंदी?

UGC NET Eligibility Criteria 2023:  भारतीय विश्वविद्यालयों और कॉलेजों में जेआरएफ और असिस्टेंट प्रोफेसरों के लिए आयु सीमा और शैक्षिक योग्यता समेत एनटीए यूजीसी नेट दिसंबर 2022 एग्जाम साइकल की पात्रता यहां चेक कर सकते हैं.

UGC NET 2023: अब केवल ये कैंडिडेट ही दे सकते हैं यूजीसी नेट का एग्जाम, सरकार ने क्यों लगाई ऐसी पाबंदी?

National Testing Agency: नेशनल टेस्टिंग एजेंसी ने वेबसाइट पर डिटेल नोटिफिकेशन के साथ दिसंबर 2022 साइकल के लिए यूजीसी नेट पात्रता मानदंड जारी किया है. राष्ट्रीय परीक्षण एजेंसी (NTA) को विश्वविद्यालय अनुदान आयोग (UGC) द्वारा UGC-NET का काम सौंपा गया है, जो भारतीय विश्वविद्यालयों और कॉलेजों में असिस्टेंट प्रोफेसर के साथ-साथ जूनियर रिसर्च फेलोशिप और असिस्टेंट प्रोफेसर के लिए उम्मीदवारों की पात्रता निर्धारित करने के लिए एक परीक्षा है. 

लेटेस्ट अपडेट के मुताबिक, UGC NET Dec 2022 के लिए आवेदन 17 जनवरी 2023 तक एक्टिव है. साथ ही, परीक्षा 21 फरवरी 2023 से 10 मार्च 2023 तक आयोजित की जानी है. 

उम्मीदवारों को अपना आवेदन फॉर्म जमा करने से पहले सभी यूजीसी नेट पात्रता मानदंड 2023 को पूरा करना होगा. इसके अलावा, उन्हें अपनी उम्मीदवारी रद्द होने से बचाने के लिए अपनी पात्रता के संबंध में कोई गलत/ फर्जी डिटेल दर्ज नहीं करना है. यहां हमने यूजीसी नेट 2023 पात्रता मानदंड के बारे में बताया है. जिसमें ई आयु, शैक्षिक योग्यता, राष्ट्रीयता और बहुत कुछ शामिल है.

UGC NET Eligibility Criteria 2023 for Age Limit 
JRF: जिस महीने के एग्जाम होना है, उस महीने की पहली तारीख को कैंडिडेट की आयु 30 साल से ज्यादा नहीं होनी चाहिए. मतलब 01.02.2023 को उम्र 30 साल से ज्यादा नहीं होनी चाहिए.
वहीं असिस्टेंट प्रोफेसर के लिए कोई ऊपरी आयु सीमा नहीं हैं. 
सरकारी नियमों के मुताबिक आयु सीमा में छूट दी जाएगी.

UGC NET Eligibility Criteria 2023 for Educational Qualifications
जनरल / अनरिजर्व / जनरल-ईडब्ल्यूएस कैंडिडेट्स जिन्होंने यूजीसी द्वारा मान्यता प्राप्त विश्वविद्यालयों / संस्थानों से मास्टर डिग्री या समकक्ष में न्यूनतम 55 फीसदी नंबर प्राप्त किए हों.
अन्य पिछड़ा वर्ग (ओबीसी) नॉन क्रीमी लेयर / अनुसूचित जाति (एससी) / अनुसूचित जनजाति (एसटी) / दिव्यांग (पीडब्ल्यूडी) / थर्ड जेंडर कैटेगरी के कैंडिडेट्स से संबंधित हैं जिन्होंने मास्टर डिग्री या समकक्ष में कम से कम 50 फीसदी नंबर प्राप्त किए हैं. इस परीक्षा के लिए आवेदन करने के पात्र हैं.
वे उम्मीदवार जो अभी भी अपनी मास्टर डिग्री की पढ़ाई कर रहे हैं या वे उम्मीदवार जिन्होंने अपनी योग्यता मास्टर डिग्री (फाइनल ईयर) की परीक्षा दी है और जिनका रिजल्ट अभी भी वेटिंग में है या जिन उम्मीदवारों की योग्यता परीक्षा में देरी हुई है, वे भी इस परीक्षा के लिए आवेदन कर सकते हैं.
UGC NET 2023 परीक्षा के लिए आवेदन करने के पात्र होने के लिए उम्मीदवारों को भारतीय नागरिक होना चाहिए.

नई नौकरी की तलाश में हैं तो तुरंत क्लिक करें

पाठकों की पहली पसंद Zeenews.com/Hindi - अब किसी और की जरूरत नहीं 

Trending news